• Sun. May 19th, 2024

चुनावी मौसम देखकर योजनाएं लाती थीं पहले की सरकारें, हमारा प्रयास सबको सहारा देंः नरेंद्र मोदी

*चुनावी मौसम देखकर योजनाएं लाती थीं पहले की सरकारें, हमारा प्रयास सबको सहारा देंः नरेंद्र मोदी*
santravidas,santshiromaniravidas,#santravidasjikamandir*प्रधानमंत्री ने कहा-आज शिलान्यास किया, डेढ साल बाद लोकार्पण भी करूंगा*
*प्रधानमंत्री ने बड़तूमा में किया संत रविदास स्मारक, कला संग्रहालय का भूमिपूजन*

सागर। संत रविदास जी कहते थे कि समाज ऐसा हो, जिसमें कोई भूखा न रहे। आजादी के अमृतकाल में हमारी सरकार भी देश को भूख और गरीबी से मुक्ति दिलाने का प्रयास कर रही है। कोरोना महामारी के दौरान जब सारी दुनिया में व्यवस्थाएं ठप्प हो गई थीं, तब लोग यह आशंका जताने लगे थे कि इस आपदा के दौरान देश के गरीब, दलित, आदिवासी कैसे जीवित रहेंगे? लेकिन मैंने तय किया किसी गरीब को भूखे पेट नहीं सोने दूंगा। भूखे रहने की तकलीफ को मैं जानता हूं और किसी गरीब का स्वाभिमान क्या होता है, यह भी मुझे पता है। हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की और 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया। पहले की सरकारें चुनावी मौसम को देखकर योजनाएं लाती थीं, लेकिन हमारी सोच है कि जीवन के हर पड़ाव पर देश दलितों, वंचितों, आदिवासियों, महिलाओं के साथ खड़ा रहे और उनकी आशाओं, आकांक्षाओं को सहारा दे। यह बात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शनिवार को सागर जिले के बड़तूमा में संत शिरोमणि रविदास जी के स्मारक और कला संग्रहालय के भूमिपूजन के अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कही। सभा को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने भी संबोधित किया।

*आज शिलान्यास किया है, डेढ़ साल बाद लोकार्पण के लिए भी आऊंगा*
सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे बनारस में संत रविदास जी की जन्म स्थल पर जाने का कई बार सौभाग्य मिला है और आज में यहां आप सबके बीच हूं, इस धरती से संत शिरोमणि रविदास जी के चरणों में नमन करता हूं। आज प्रदेश के पांच स्थानों से निकलीं समरसता यात्राओं का समागम भी हो रहा है। ये समरसता यात्राएं यहां खत्म नहीं हुई हैं बल्कि यहां से सामाजिक समरसता के एक नए युग की शुरुआत हो रही है। इन यात्राओं के माध्यम से यहां लाई गई 20,000 से ज्यादा गांवों की मिट्टी और 300 से ज्यादा नदियों का जल भी आज इस स्मारक का हिस्सा बने हैं। इनके साथ ही समरसता भोज के लिए प्रदेश के लाखों परिवारों ने एक-एक मुट्ठी अनाज भी भेजा है। श्री मोदी जी ने कहा कि संतों की कृपा से मुझे इस पवित्र स्मारक के भूमि पूजन का पुण्य अवसर मिला है। पूज्य संत रविदास जी के आशीर्वाद से मैं पूरे विश्वास से कहता हूं कि आज मैंने शिलान्यास किया है और डेढ़ साल के बाद जब मंदिर बन जाएगा, तो लोकार्पण के लिए भी मैं जरूर आऊंगा और संत रविदास जी मुझे यहां अगली बार आने का मौका अवश्य देने वाले हैं। उन्होंने संत रविदास जी के स्मारक के भूमिपूजन पर प्रदेश की जनता एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को बधाई दी।

*संत रविदास जी ने दिखाया गुलामी से मुक्ति का रास्ता*
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि संत रविदास जी के स्मारक और संग्रहालय की नींव ऐसे समय पर रखी जा रही है, जब आजादी के अमृतकाल के 25 वर्ष हमारे सामने हैं। इस अमृतकाल में हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी विरासत को आगे बढ़ाएं और अतीत से सबक लें। श्री मोदी ने कहा कि राष्ट्र के रूप में हमारी हजारों वर्षों की यात्रा में स्वाभाविक रूप से कई बुराइयां आईं और यह भारत की शक्ति है कि इन बुराईयों को दूर करने के लिए संत, महात्मा, महापुरुष और औलिया भी समय-समय पर आते रहे। संत रविदास जी का जन्म ऐसे समय में हुआ जब देश पर मुगलों का शासन था और जनता मुगलों के उत्पीड़न तथा अत्याचार से त्रस्त थी। ऐसे में रविदास जी समाज को जगा रहे थे, बुराइयों से लड़ना सिखा रहे थे। उन्होंने कहा था लोग जात-पात के फेर में उलझे हैं और यह बीमारी मानवता को खा रही है। जब हमारी आस्था पर हमले हो रहे थे, पाबंदियां लग रही थीं, तब रविदास जी ने कहा था पराधीनता पाप है और जो इससे लड़ता नहीं, पराधीनता स्वीकार कर लेता है, उससे कोई प्रेम नहीं करता। उन्होंने कहा कि पराधीनता के प्रतिकार के लिए ही छत्रपति शिवाजी महाराज ने हिन्दवी स्वराज की नींव रखी और यहीं भावना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के दिल में रही। इसी को लेकर आज देश गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के संकल्प पर आगे बढ़ रहा है।

*हमारी योजनाओं का लाभ ले रहे दलित, पिछड़े और आदिवासी*
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब कल्याण की जो योजनाएं शुरू की हैं, उनका लाभ दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को भी मिल रहा है। हमने मातृवंदना योजना लागू की, जिसमें बच्चे के जन्म के समय माता को 6000 रुपये दिये जाते हैं। नवजात बच्चों की बीमारियों से सुरक्षा के लिए मिशन इंद्रधनुष शुरू किया है, जिसमें 5.5 करोड़ बच्चों और माताओं को टीके लगाए जा चुके हैं। हम 7 करोड़ भाई-बहनों को सिकल सेल एनीमिया से मुक्ति दिलाने का अभियान चला रहे हैं और 2025 तक देश को टीबी से मुक्ति दिलाने का प्रयास है। आयुष्मान भारत योजना में गरीबों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिल रहा है। हमारी सरकार ने आदिवासी बच्चों की पढ़ाई के लिए 700 एकलव्य स्कूल खोले हैं। मुद्रा लोन योजना का लाभ लेने वालों में बड़ी संख्या में दलित और आदिवासी समाज के युवा शामिल हैं। स्टेंडअप इंडिया के तहत एससी, एसटी के युवाओं के लिए 8000 करोड़ का प्रावधान है। वनधन योजना के अंतर्गत वनवासी भाईयों द्वारा एकत्र की जाने वाली 90 वनोपजों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार दलित, वंचित और पिछड़े वर्ग के लोगों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना में घर दे रही है, बिजली कनेक्शन दे रही है और नल से जल उपलब्ध करा रही है। सरकार के इन प्रयासों से इन वर्गों के लोग अपने पैरों पर खड़े हो रहे हैं और उन्हें वह स्थान मिल रहा है, जिसके वो हकदार हैं।

*सब मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाएंगे*
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि हमारे देश में कई ऐसी विभूतियां हुई हैं, जिन्होंने राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दिया है। देश उनकी विरासत को सहेज रहा है। उन्होंने कहा कि बनारस में संत रविदास मंदिर का जीर्णोद्धार, भोपाल में गोविंदपुरा स्थित स्किल पॉर्क का नाम संत रविदास के नाम पर रखना, बाबा साहब के जीवन से जुड़े स्थानों को पंचतीर्थ के रूप में विकास, जनजातीय इतिहास को सहेजने के लिए म्यूजियम की स्थापना ऐसे ही प्रयास हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है तथा भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति और पातालपानी स्टेशन का नाम टंट्या मामा के नाम पर रखा है। पहली बार इन महापुरुषों को वो सम्मान मिल रहा है, जिसके वे हकदार हैं। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी की शिक्षा हमें एकजुट करती रहेंगी और हमें सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास को लेकर आगे बढ़ना है। हम सब मिलकर भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाएंगे।

*संत रविदास जी का मंदिर बुंदेलखंड की प्रतिष्ठा और बढायेगा – शिवराज सिंह चौहान*
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश, बुंदेलखंड और सागर के लिए सौभाग्य का दिन है। संत शिरोमणि रविदास जी का भव्य, दिव्य और अलौकिक मंदिर इस धरती पर बनने वाला है। हमने मिलकर फैसला किया था कि सागर के बड़तूमा में संत रविदास जी का भव्य मंदिर बनाया जाए। हमारा सौभाग्य इसलिए भी है कि इस भव्य मंदिर निर्माण के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी स्वयं पधारे हैं। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी महाराज भारत को जोड़ने वाले संत थे कोई जात-पात नहीं, कोई ऊँचा-नीचा नहीं, कोई छोटा-बड़ा नहीं। भक्ति कैसे करें, कर्म कैसे करें इसका संदेश देने वाले संत रविदास जी महाराज उनके जीवन और दर्शन पर आधारित यह भव्य स्मारक बनेगा और आने वाली पीढ़ियां भी संत रविदास जी को जानेंगी और उनके बताएं मार्ग पर चलेगीं। उन्होंने कहा कि जल्द ही यह भव्य मंदिर हमें मिलेगा जो बुंदेलखंड की प्रतिष्ठा को और बढायेगा ।

*बुंदेलखंड की तस्वीर और जनता की तकदीर बदल देंगे प्रधानमंत्री जी के फैसले*
श्री चौहान ने कहा कि संत रविदास जी ने कहा था “ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न“ आज य़े देश जानता है कि 80 करोड़ बहनों भाइयों को निःशुल्क अन्न की व्यवस्था प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने की है। और केवल अन्न ही नहीं जनता की जिंदगी की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने का काम मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार कर रही है। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम में गरीबों को पक्के मकान, उज्ज्वला रसोई गैस कनेक्शन और शौचालय बनाकर बहनों को सम्मान देने का काम, आयुष्मान भारत योजना बनाकर गरीबों का इलाज कराना और कोविड वैक्सीन बनाकर 140 करोड़ भारतीयों की जान बचाने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी संत रविदास जी के मार्ग पर चलकर सरकार चला रहे हैं। मोदी जी के आशीर्वाद से और उनके बताए मार्ग पर चलकर मध्य प्रदेश भी आगे बढ़ रहा है। हमें गर्व है 1 करोड़ 30 लाख लोग गरीबी से मध्यप्रदेश में भी बाहर निकले हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने ऐसे फैसले लिए हैं जो बुंदेलखंड की तस्वीर और जनता की तकदीर बदल देंगे। बीना रिफाइनरी पर आधारित पेट्रो केमिकल्स उत्पाद पर ₹50 हजार करोड़ का निवेश आने वाला है। तो वहीँ बुंदेलखंड की धरा पर केन-बेतवा परियोजना का काम जल्दी प्रारंभ होने वाला है। इस परियोजना से बुंदेलखंड हरा भरा होगा, जिससे बुंदेलखंड की धरती फसल उत्पादन के मामले में पंजाब और हरियाणा को भी मात देगी। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में एक नए भारत का उदय हो रहा है।
इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल, प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा, केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, श्री वीरेन्द्र खटीक, श्री प्रहलाद पटेल, पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं संसदीय बोर्ड के सदस्य श्री सत्यनारायण जटिया, अजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालसिंह आर्य, प्रदेश शासन के मंत्री श्री गोपाल भार्गव, श्री जगदीश देवडा, श्री भूपेन्द्र सिंह, श्री अरविन्द भदौरिया, श्री तुलसीराम सिलावट, सुश्री मीना सिंह, श्री प्रभुराम चौधरी, श्री गोविन्द सिंह, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती संध्या राय, श्रीमती सुमित्रा वाल्मीकि, प्रदेश महामंत्री श्री हरीशंकर खटीक, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र जामदार, अजा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. कैलाश जाटवा, विधायक श्री प्रदीप लारिया, श्री शैलेन्द्र जैन मंचासीन थे।
===================================courtesy==================================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *