• Mon. Jun 17th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत का मोटा अनाज मिशन ढाई करोड़ छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत का मोटा अनाज मिशन ढाई करोड़ छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होगा
narendramodi,PM,primeministerofindia,milat,motaanaz,shriannप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि श्री अन्‍न से देश के ढ़ाई करोड़ छोटे किसानों को लाभ होगा और हमारी ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था सुदृढ होगी। आज नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय श्री अन्‍न सम्‍मेलन के उद्घाटन समारोह में उन्‍होंने कहा कि मोटे अनाजों पर जलवायु परिवर्तन का असर नहीं होता और इससे जल संकट से जुडी समस्‍या के समाधान में मदद मिल सकती है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मित्र देशों के बीच मोटे अनाजों के उत्‍पादन की शैली को साझा करने के लिए एक स्थिर व्‍यवस्‍था विकसित करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि इस व्‍यवस्‍था से एक ऐसी आपूर्ति श्रृंखला विकसित हो सकती है जिससे मोटे अनाजों को कारगर तरीके से खेत से बाजार तक पहुंचाया जा सकेगा।

श्री मोदी ने कहा कि देश के कुल अनाज उत्‍पादन में मोटे अनाज की हिस्‍सेदारी लगभग 6 प्रतिशत है। उन्‍होंने वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं से अपील की कि वे इस हिस्‍सेदारी को बढ़ाने में योगदान दें।

श्री मोदी ने कहा कि यह गर्व की बात है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भारत के प्रस्‍ताव को मानते हुए वर्ष 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मोटे अनाज हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और मिट्टी-दोनों के लिए अच्‍छे हैं और इनसे जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा तथा जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों की चुनौती का सामना किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि श्री अन्‍न का संबंध केवल हमारे आहार या कृषि से नहीं है, बल्कि यह हमारे देश की खुशहाली का साधन है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने मोटे अनाज के उत्‍पादक किसानों की बेहतरी के लिए कई पहलें की हैं।

प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के अवसर पर एक विशेष डाक टिकट और सिक्‍का भी जारी किया। दो दिन के इस सम्‍मेलन में कई देशों के कृषि मंत्री, वैज्ञानिक और अन्य संबंधी पक्ष हिस्‍सेदारी कर रहे हैं।
======================================Courtesy=========================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत का मोटा अनाज मिशन ढाई करोड़ छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होगा
narendramodi,PM,primeministerofindia,milat,motaanaz,shriann

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *