• Sat. May 18th, 2024

दो जुलाई को जिले में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

रायसेन | 01-जून-2017
दो जुलाई को जिले में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करना सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने बाड़ी जनपद कार्यालय में बैठक अबतक की गई आयोजित कर जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने बताया कि जिले में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि जिले का हर गांव, हर शहर में पौधरोपण किया जाएगा। बैठक में जनपद अध्यक्ष श्री मकरंद सिंह ने आवश्वस्त किया कि लक्ष्य के अनुरूप पौधरोण के काम में प्रत्येक जन प्रतिनिधि सहित आम नागरिकों की भागीदारी होगी।
कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने कहा कि 35 लाख पौधे लगाने लक्ष्य बिन जनभागीदारी के संभव नहीं है। इतने वृहद स्तर में पौधरोण के लिए जनप्रतिनिधियों को आमजनों को प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए आज से ही कार्ययोजना के अनुरूप कार्यवाही शुरू करना पड़ेगी। श्रीमती वालिम्बे ने बैठक में उपस्थि जनपद अध्यक्ष एवं सरपंच से अग्रह किया कि वे अपने गांव के लोगों को इस महाअभियान में सहभागी बनाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को यह बताना होगा कि आने वाली पीढ़ी के स्वस्थ्य भविष्य के लिए हमें व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण करना होगा। उन्होंने कहा कि केवल वृक्षारोप के साथ ही प्रत्येक पौधे की सुरक्षा के लिए भी योजना बनाई गई है।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपाल अधिकारी श्री अमनवीर सिंह बैस ने दो जुलाई को होने वाले वृक्षारोरण के लिए बनाई गई कार्य योजना की विस्तार से जाकारी दी। उन्होंने बताया के पूरे जिले के सभी विभागों की इसमें सक्रिय भूमिका रहेगी। पौधों की सुरक्षा के लिए पौधरक्षक बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बाड़ी विकास खण्ड में दो कैम्प नरर्सरी पारतलाई तथा घाट पिपरिया में बनाई जाएगी। एक जुलाई से पहले पौधों को पौधरोपण स्थल पर पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।
बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें 9 लाख 52 हजार वन विभाग, 12 लाख कृषि विभाग, 6 लाख पंचायत विभाग, 2 लाख उद्यानिकी, 1 लाख 27 हजार जन अभियान और शेष पौधे अन्य विभागों एवं आम नागरिकों द्वारा लगाए जाएंगे। बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि बाड़ी जनपद पंचायत द्वारा 3 लाख पौधे लगाए जाएंगे। बाड़ी विकास खण्ड के प्रधान मंत्री आवास योजना के 4 हजार हितग्राही 5-5 पौधे लाएंगे। साथ ही आमजन को उन्होंने कहा कि यह केवल शासकीय अमले के द्वारा तथा कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में एसडीएम डीएस तोमर, बाड़ी जनपद के सीईओ रमेश यादव तथा सरपंच सहित अनेक जनप्रतिनिध, सचिव एवं रोजगार उपस्थित थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *