• Mon. Jun 17th, 2024

देश में स्वास्थ्य क्षेत्र को समग्र विकास की अवधारणा पर बढ़ाया जा रहा है : केंद्रीय मंत्री शाह
amitshah,#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive,smartschool,smartclass,smarteducationकेन्द्रीय बजट में इस वर्ष स्वास्थ्य के लिये एक लाख 24 हजार करोड़ का प्रावधान
मध्यप्रदेश में एमबीबीएस की सीटें 2055 से बढ़ कर 3700 होंगी
सतना मेडिकल कॉलेज स्वास्थ्य सुविधाओं में मील का पत्थर बनेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान
सतना मेडिकल कॉलेज लोकार्पित

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया। समारोह में 43 एकड़ में विस्तारित तथा 550 करोड़ रुपये से निर्मित मेडिकल कॉलेज भवन परिसर का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र को समग्र विकास (होलेस्टिक अप्रोच) की अवधारणा पर बढ़ाया जा रहा है। सबसे पहले स्वच्छता अभियान चलाकर आम जनमानस में एक संस्कार डालने की शुरुआत की गई। इसके बाद योग, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, फिट इंडिया, खेलो इंडिया, इंद्रधनुष अभियान, पोषण अभियान और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को नया स्वरुप देकर स्वास्थ्य सेवाओं को गाँव-गाँव तक पहुँचाने का प्रयास किया गया है।

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि भगवान श्री राम की पावन धरा विन्ध्य के सतना में मेडिकल कॉलेज की स्थापना चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। सतना मेडिकल कॉलेज में रोगियो को महानगरों की तरह उपचार की सभी सुविधाएँ मिलेंगी। अब इस क्षेत्र के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई के लिये बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री शाह ने कहा कि आजादी के अमृत वर्ष में देश समग्र विश्व का सिरमौर बने। ऐसे शक्तिशाली और प्रगतिशील भारत का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। स्वास्थ्य के साथ स्वच्छता भी जुड़ी हुई है। देश में 10 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। योग को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से अब तक 7 करोड़ से अधिक गरीबों का निःशुल्क उपचार किया गया है। इंद्रधनुष अभियान में सभी बच्चों को जीवन रक्षक टीके लगाये जा रहे हैं। कोरोना के बाद 60 हजार करोड़ रुपये व्यय करके स्वास्थ्य संरचना को नया रुप देकर गाँव-गाँव तक पहुँचाया जा रहा है।

श्री शाह ने कहा कि गत वर्ष के बजट में स्वास्थ्य के लिये 94 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान था, जिसमें इस वर्ष 30 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है। देश में वर्ष 2021-22 के पहले मेडिकल कॉलेज में 51 हजार 300 डॉक्टर तैयार होते थे। अब यह संख्या बढ़कर 89 हजार 900 हो गई है।

एमबीबीएस के साथ-साथ एमडी और एमएस की सीटें भी बढ़ाई जा रही हैं। देश में 22 नये एम्स अस्पताल बनाये गये हैं। मध्यप्रदेश में एमबीबीएस की 2055 सीटें उपलब्ध थीं, जो शीघ्र ही बढ़कर 3700 हो जायेंगी। राज्य सरकार ने दमोह, छतरपुर और सिवनी में भी मेडिकल कॉलेज खोलने का संकल्प लिया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सतना का मेडिकल कॉलेज स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये मील का पत्थर साबित होगा। इससे संबद्ध चिकित्सालय का शीघ्र निर्माण आरंभ किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अब गौरवशाली, समृद्धशाली और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया गया है। भोपाल से विदिशा, सागर, दमोह, कटनी, रीवा होकर सिंगरौली तक विंध्य एक्सप्रेस-वे बनाया जायेगा। इसमें औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जायेगा। सतना शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से 940 करोड़ रुपये के कार्य कराये जा रहे हैं। शीघ्र ही सतना बदले हुए स्वरूप में दिखेगा और महानगरों की श्रेणी में शामिल होगा।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि आज का दिन सतना वासियों के लिये गौरव का दिन है। वर्ष 2003 से पूरे प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की सीमित संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। अब प्रदेश में 14 शासकीय मेडिकल कॉलेज स्थापित हो गये हैं। शीघ्र ही अन्य मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी के संकल्प को पूरा करते हुए हर जिले में मेडिकल कॉलेज शुरू करने के प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज सतना सर्व-सुविधायुक्त आधुनिक चिकित्सा प्रणाली वाला मेडिकल कॉलेज होगा। यह सुपर स्पेशिलिटी के प्रावधान को पूरा करेगा। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि सतना के लिये आज का दिन ऐतिहासिक है। यहाँ के लोग इससे पहले इलाज कराने जबलपुर और नागपुर जाते थे। अब उन्हें सतना में ही मेडिकल कॉलेज में जटिल रोंगों के इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कॉलेज में 600 बिस्तर के अस्पताल की स्वीकृति प्रदान करने और सतना मेडिकल कॉलेज को एम्स दिल्ली के नियंत्रण में लिये जाने की मांग भी रखी। साथ ही चित्रकूट अंचल के मझगवां में अर्द्ध-सैनिक बलों के प्रशिक्षण केंद्र खोलने का भी सुझाव दिया। महापौर श्री योगेश ताम्रकार ने मेडिकल कॉलेज के समीप अपनी निजी भूमि में एक करोड़ रुपये की लागत से रोगियों के परिजन के लिये आश्रय-स्थल बनाने की घोषणा की।

प्रारंभ में केंद्रीय गृह मंत्री ने शिला पट्टिका का अनावरण कर कॉलेज का लोकार्पण किया और फिर कॉलेज भवन का अवलोकन भी किया। केद्रीय गृह मंत्री को सांसद तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने स्मृति-चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने आभार माना। समारोह में प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, सतना प्रभारी तथा वन मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, सांसद खजुराहो श्री वी.डी. शर्मा, विधायकगण सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।
=======================================
देश में स्वास्थ्य क्षेत्र को समग्र विकास की अवधारणा पर बढ़ाया जा रहा है : केंद्रीय मंत्री शाह
amitshah,#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive,smartschool,smartclass,smarteducation

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *