• Sat. May 18th, 2024

एयर इंडिया ने फ्रांस की एयरबस से 250 विमान खरीदने का समझौता किया; प्रधानमंत्री ने कहा – यह समझौता भारत और फ्रांस के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक

एयर इंडिया ने फ्रांस की एयरबस से 250 विमान खरीदने का समझौता किया; प्रधानमंत्री ने कहा – यह समझौता भारत और फ्रांस के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindia,#todayindianews,#todayindialive,#todayindia24FILE PIC
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि आगामी वर्षों में भारत विमानन क्षेत्र में तीसरे सबसे बड़े वैश्विक बाजार के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा है कि मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड के विजन के तहत एयरोस्पेस विनिर्माण क्षेत्र में नए अवसर बन रहे हैं। उन्होंने कहा है कि भारत विमानन क्षेत्र के लिए रखरखाव और मरम्मत का बडा केन्द्र बन सकता है।

एयर इंडिया और एयरबस के बीच समझौते पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक वर्चुअल बैठक में श्री मोदी ने आज कहा है कि नागरिक उड्डयन देश के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय विमानन क्षेत्र को अगले 15 साल में दो हजार से ज्यादा विमानों की जरूरत होगी। श्री मोदी ने इस सौदे को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी के मजबूत होने को दर्शाता है। उन्होंने कहा है कि इस सौदे से विमानों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

भारत-फ्रांस संबंधों पर प्रधान मंत्री ने कहा है कि दोनों देश भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता, वैश्विक खाद्य और स्वास्थ्य सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। भारत और फ्रांस की साझेदारी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और बहुपक्षीय व्यवस्था की स्थिरता और संतुलन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

क्षेत्रीय संपर्क योजना -उड़ान के अन्तर्गत की गई पहलों पर प्रधानमंत्री ने कहा है कि पिछले आठ वर्षों में देश में हवाईअड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 147 हो गई है। उन्होंने कहा कि देश के दूर-दराज के हिस्सों को हवाई संपर्क से जोड़ा जा रहा है जिससे सामाजिक-आर्थिक विकास में मदद मिली है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एयरोस्पेस क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी के लिए भारत को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि फ्रांस की कंपनियां सहयोग के नए क्षेत्रों को विकसित करने के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि फ्रांस ने अंतरिक्ष, साइबर, रक्षा, ऊर्जा संक्रमण सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत के साथ बहुत कुछ हासिल किया है।

इस अवसर पर टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा है कि एयर इंडिया ने एयरबस से ढाई सौ विमान हासिल करने के आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें 40 बडे ए350 विमान और 210 छोटे विमान शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयर इंडिया और एयरबस के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी की शुरुआत में शामिल होने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को धन्यवाद दिया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि इस समझौते से भारतीय विमानन क्षेत्र मजबूत होगा और दोनों देशों में अवसर पैदा पैदा होंगे। श्री मोदी ने कहा कि यह मजबूत भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को दर्शाता है।

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एयर इंडिया और एयरबस समझौते को ऐतिहासिक बताया है। उन्‍होंने कहा कि इस समझौते से अमरीका के 44 राज्‍यों में दस लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
===========================Courtesy=================
एयर इंडिया ने फ्रांस की एयरबस से 250 विमान खरीदने का समझौता किया; प्रधानमंत्री ने कहा – यह समझौता भारत और फ्रांस के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindia,#todayindianews,#todayindialive,#todayindia24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *