• Sun. Nov 27th, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – राष्‍ट्र निर्माण में युवा प्रतिभा को केंद्र शीर्ष प्राथमिकता देता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – राष्‍ट्र निर्माण में युवा प्रतिभा को केंद्र शीर्ष प्राथमिकता देता है
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 71 हजार से अधिक नव नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। नियुक्ति पत्रों की मूल प्रति देश के 45 स्थानों पर वितरित की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कर्मयोगी प्रारम्भ मॉडयूल का भी शुभारंभ किया। यह मॉडयूल विभिन्न सरकारी विभागों में नवनियुक्त कर्मियों के लिए ऑनलाइन अनुकूलन पाठ्यक्रम है। इसमें सरकारी सेवकों के लिए आचार संहिता, कार्यस्थल नियम, सत्यनिष्ठा और मानव संसाधन संबंधी नीतियां शामिल हैं। नये कर्मचारियों को अपना ज्ञान, कौशल और सक्षमता बढ़ाने के लिए igot karmayogi.gov.in प्लेटफॉर्म पर अन्य कोर्स करने का भी अवसर मिलेगा।

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि सरकार नौकरियां उपलब्‍ध कराने के लिए मिशन मोड में काम रही है। उन्‍होंने कहा कि विभिन्‍न राज्‍यों में कई रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं और यह अभियान भविष्‍य में भी जारी रहेगा।

युवाओं को देश की सबसे बडी शक्ति बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं की प्रतिभा और ऊर्जा का उपयोग करने को शीर्ष प्राथमिकता दे रही है। उन्‍होंने नव-नियुक्‍त कर्मियों से दक्षता बढाने के लिए ज्ञान अर्जित करने, कौशल विकास और क्षमता निर्माण पर ध्‍यान देने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि कर्मयोगी भारत मंच पर कई कोर्स उपलब्‍ध होंगे जिनसे नव- नियुक्‍त कर्मियों की प्रगति में सहायता मिलेगी।

आगामी दशकों में देश को विकसित बनाने के भारत के प्रयासों के बारे में श्री मोदी ने कहा कि दुनियाभर के विशेषज्ञ भारत के प्रगति पथ के बारे में आशावान हैं। उन्‍होंने कहा कि देश में विश्‍व का विनिर्माण केंद्र बनने की क्षमता है। श्री मोदी ने इस बात पर बल दिया कि कुशल श्रम शक्ति इस दिशा में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार के प्रयासों के कारण सरकारी और निजी क्षेत्र में नये रोजगार के अवसर निरंतर बढ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहन योजना, मेक इन इंडिया, लोकल फोर ग्‍लोबल, ड्रोन और अंतरिक्ष क्षेत्रों में युवाओं को अनेक नये रोजगार देने के अवसर उत्‍पन्‍न करने की क्षमता है।

इस अवसर पर कार्मिक, जन-शिकायत, पेंशन तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ० जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार समाज के उन वर्गों को प्राथमिकता दे रही है जिनकी अनदेखी पिछली सरकारें करती रहीं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 लाख लोगों को नौकरी देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले महीने रोजगार मेले में केंद्र सरकार के विभिन्‍न पदों के लिए 75 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे।

आज केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल, कान्‍सटेबल, आय कर निरीक्षकों, शिक्षकों, लेक्‍चरर, नर्स, नर्सिंग अधिकारी, डॉक्‍टर, फार्मासिस्‍ट, रेडियोग्राफर और अन्‍य तकनीकी तथा पैरामेडिकल पदों के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे गए।
==========================Courtesy=================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – राष्‍ट्र निर्माण में युवा प्रतिभा को केंद्र शीर्ष प्राथमिकता देता है
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24

 

 

 

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.