• Mon. May 20th, 2024

शहीद सैनिक नारायण प्रसाद सोनकर के घर पहुँचकर मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

परिजनों को 25 लाख रूपये का चेक सौंपकर हर संभव मदद का दिया आश्वसन
भोपाल : सोमवार, मई 22, 2017मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को रीवा जिले के त्योंथर तहसील के ग्राम गंगतीराकला पहुंचकर विगत 24 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुये हमले में शहीद सैनिक नारायण प्रसाद सोनकर के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। मुख्यमंत्री ने शहीद जवान की पत्नी सुनीता सोनकर और पुत्र दीपक कुमार को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर प्रदेश के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल सांसद जनार्दन मिश्र, विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह, कलेक्टर राहुल जैन, सतना एसपी मिथिलेश शुक्ला भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद सैनिक के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से सम्मान निधि स्वरूप 25 लाख रूपये का चेक सौपा। श्री चौहान ने कहा कि शहीद सैनिक नारायण प्रसाद ने देश की रक्षा के लिए कर्तव्य की बलि वेदी पर स्वयं को कुरबान किया है। शहीद का परिवार पूरे प्रदेश का परिवार है। आने वाली पीढ़ी शहीद नारायण प्रसाद की वीरगाथा को जाने इसके लिए उनके नाम पर गांव का प्रवेश द्वार बनाया जायेगा तथा स्मृतियों को अक्षुण्य बनाये रखने किसी एक शासकीय संस्था का नामकरण शहीद के नाम किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव गंगतीराकला के आठवी तक संचालित स्कूल का उन्नयन हाईस्कूल के रूप में किया जायेगा। शहीद के पुत्र दीपक कुमार अभी 17 वर्ष के हैं। अतः उन्हें बाल आरक्षक के पद पर नियुक्ति कर आगे की पढ़ायी पूरी करने दी जायेगी तथा बालिग होने पर अनुकम्पा नियुक्ति नियमित की जायेगी। उन्होंने कहा कि सैनिक के परिवार को रीवा में हाउसिंग बोर्ड के निर्मित आवास अथवा प्लाट भी दिया जायेगा। शहीद के गांव में हर बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराई जायेगी। मुख्य मार्ग से शहीद के घर तक रास्ते के लिए निजी जमीन धारकों से सहमति दिये जाने हेतु संवाद कर सड़क बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहीद नारायण प्रसाद की स्मृति में सांसद रीवा द्वारा अपनी निधि से प्रवेश द्वार भी बनाया जायेगा।

शहीद श्री नारायण प्रसाद सोनकर को श्रद्धांजलि अर्पित करने के उपरांत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उनके गृह ग्राम में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये कहा कि वीर सपूत स्व. नारायण प्रसाद सोनकर के साहस, शौर्य, और वीरता को नमन है। शहीद का पूरा परिवार अब हमारा परिवार है। शहीद की धर्म पत्नी सुनीता सोनकर शासन की बेटी है। उनके पूरे परिवार की समस्या का समाधान तुरंत किया जायेगा। शहीद की बेटी की पढ़ाई ठीक ढंग से हो सके इसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। शहीद का गांव गंगतीरा कला में सभी बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति करायी जायेगी।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएँ व कार्यक्रम संचालित कर रही है। चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या स्वास्थ्य का। विकास के साथ-साथ हितग्राही मूलक योजनाएं लागू की गयी हैं। गरीबों को खाद्यान्न की उपलब्धता के साथ ही वृद्धजनों के लिये भी शासन स्तर से योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीण जनों से अपेक्षा की कि वह इन सब योजनाओं का लाभ लें व विभागीय अधिकारी, कर्मचारी पात्र व्यक्तियों को समुचित लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गंगतीरा कला गाँव में हैलीपैड पर आये भारी तादाद में ग्रामीणों की समस्यायें सुनी व हर-संभव निराकरण का आश्वासन दिया।

74 बटालियन सीआरपीएफ में सिपाही के पद पर पदस्थ गंगतीरा कला निवासी नारायण प्रसाद सोनकर विगत 24 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हुये नक्सली हमले में शहीद हो गये थे। शहीद सैनिक का 26 अप्रैल को उनके गृह ग्रम गंगतीरा में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, कलेक्टर राहुल जैन एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि की गई थी। शहीद सैनिक के परिजनों को केन्द्र सरकार की ओर से 35 लाख रूपये और छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से 15 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *