• Fri. Apr 26th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेले का शुभारंभ किया, 75 हजार से अधिक नवनियुक्‍त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेले का शुभारंभ किया, 75 हजार से अधिक नवनियुक्‍त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे
rozgar,rozgarmelaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दस लाख कर्मियों के लिए एक विशाल भर्ती अभियान रोजगार मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पहले चरण में केंद्र सरकार के विभिन्न पदों के लिए 75 हजार नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से नवनियुक्‍त कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में सरकार ने रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि देश हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य सभी के योगदान से हासिल किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आठ वर्षों में किए गए सुधारों की वजह से ही यह उपलब्धि हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में बुनियादी ढांचे के विकास पर एक सौ लाख करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि देश में मजबूत बुनियादी ढांचा तैयार करने से लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा देश की ताकत हैं और केंद्र सरकार उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कई मोर्चों पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करने, स्वरोजगार की पहल का समर्थन, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अनुकूल माहौल बनाने तथा बुनियादी ढांचे के विकास ने विभिन्न स्तरों पर रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। उन्होंने कहा कि एक करोड़ 50 लाख युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया है और खादी तथा ग्रामोद्योग क्षेत्र में एक करोड़ रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ ही वर्षों में देश में 80 हजार स्टार्टअप सामने आए हैं और लाखों लोग इन स्टार्टअप्स में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा से सात करोड़ लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मजबूत डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और 5जी नेटवर्क के विस्तार से लोगों के लिए अधिक रोजगार मिलेगा।

श्री मोदी ने कहा कि भारत मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के साथ नई ऊंचाइयों को छू रहा है। उन्होंने कहा कि निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और देश विभिन्न क्षेत्रों में वैश्विक केंद्र बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड निर्यात दर्शाता है कि हर क्षेत्र में रोजगार के कई नए अवसर पैदा हुए हैं। श्री मोदी ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से इस साल अगस्त में करीब 17 लाख सदस्य जुडे हैं। प्रधानमंत्री ने नव नियुक्‍त कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि देश के कर्मयोगियों के प्रयासों से सरकारी विभागों की दक्षता बढ़ी है। उन्होंने सभी को धनतेरस की बधाई दी। कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में युवाओं के कल्याण और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कई फैसले लिए गए हैं। सभी मंत्रालय और विभाग विशेष अभियान के तहत स्वीकृत रिक्‍त पदों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं। ये भर्तियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में की जा रही हैं। इनमें ग्रुप ए, बी और सी वर्ग में केंद्रीय सशस्त्र बल के जवान, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर और एमटीएस शामिल हैं।
========================Courtesy=========================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेले का शुभारंभ किया, 75 हजार से अधिक नवनियुक्‍त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे
rozgar,rozgarmela

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.