• Thu. May 9th, 2024

भारतीय वायुसेना ने अपना 90वां स्थापना दिवस मनाया, चंडीगढ़ में हुए एयर शो में 80 सैन्‍य विमानों और हैलिकॉप्‍टरों ने शक्ति प्रदर्शन किया

भारतीय वायुसेना ने अपना 90वां स्थापना दिवस मनाया, चंडीगढ़ में हुए एयर शो में 80 सैन्‍य विमानों और हैलिकॉप्‍टरों ने शक्ति प्रदर्शन कियाभारतीय वायु सेना ने आज अपना 90वां स्‍थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर वायुसैनिक अड्डे पर पारम्‍परिक परेड का आयोजन किया गया। सुखना झील क्षेत्र में आयोजित किए गए वायु सेना दिवस पर तकरीबन 80 सैन्‍य विमानों और हेलीकॉप्‍टरों ने उड़ान भरी। यह पहली बार है कि जब राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली से बाहर वार्षिक परेड और फ्लाई पास्‍ट का आयोजन किया गया है। वायु सेना के यह कदम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की उस पहल के अनुरूप है जिसमें प्रमुख आयोजनों और समारोहों को राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र से बाहर देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में ले जाया जा रहा है। वायु सेना दिवस के समारोह में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल हुईं। उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पंजाब के राज्‍यपाल और केन्‍द्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित, हरियाणा के राज्‍यपाल बंडारू दत्‍तात्रेय, हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल, चंडीगढ़ सांसद किरण खैर और वायु सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी तथा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति मौजूद थे।

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया, जिसके बाद परेड ने मार्च पास्‍ट किया। पश्चिमी वायु सेना कमान के प्रमुख एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरण, तीनों सेनाओं और रक्षा मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी, पूर्व सैनिक भी इस अवसर पर उपस्थित थे। विंग कमांडर विशाल जैन के नेतृत्‍व में तीन एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्‍टर ने वायु सेना प्रमुख के आगमन पर फ्लाई पास्‍ट किया। तीन एएलएच एमके आईवीएस ने रूद्र फॉरमेशन में फ्लाई पास्‍ट किया।

वायु सेना ने इस अवसर पर एक शानदार एयर शो का प्रदर्शन भी किया। फ्लाई पास्‍ट में तकरीबन 80 विमानों और हेलीकॉप्‍टरों ने भाग लिया। एएन 32 विमान के पैराशूटरों की आकाश गंगा टीम से फ्लाई पास्‍ट शुरू हुआ। हाल ही में वायु सेना में शामिल किए हल्‍के लडाकू हेलीकॉप्‍टर प्रचंड ने तीन फॉरमेशन बनाए। इसमें अत्‍याधिक हल्‍के हेलीकॉप्‍टर ध्रुव, चिनूक, अपाची, एमआई-17 ने भाग लिया। चिनूक हेलीकॉप्‍टरों ने भीम फॉरमेशन बनाया। राफेल, तेजस, जगुआर और मिराज-2000 ने सेखों फॉरमेशन बनाया और परमवीर चक्र विजेता वायुसेना अधिकारी निर्मलजीत सिंह सेखों को समर्पित किया।

 

सुखोई, एमआईजी-29 और हॉक, सी-103, डकोटा तथा अन्‍य विमानों ने कई फॉरमेशन बनाए। एयर शो के लिए 35 हजार से अधिक लोगों ने टिकट खरीदे थे।

इससे पहले, सुबह चंडीगढ़ में बैंड मार्च और परेड के साथ समारोह शुरू हुए। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि उन्‍हें समृद्ध विरासत मिली है जिसे कठिन परिश्रम और समर्पण से तैयार किया गया है।

 

इस अवसर पर सरकार ने वायु सेना के लिए नई शस्‍त्र प्रणाली शाखा का अनुमोदन किया। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि यह शाखा सेना की युद्ध क्षमता में वृद्धि करेगी।

वायु सेना प्रमुख ने इस अवसर पर वायुसेना कर्मियों के लिए नई युद्धक वर्दी का अनावरण किया। इस वर्दी को विभिन्‍न तरह के क्षेत्रों, कश्‍मीर से लेकर तटीय क्षेत्रों तक में पहना जा सकता है। यह वर्दी पूर्वोत्‍तर के जंगलों से लेकर राजस्‍थान के मरूस्‍थल में भी काम करने के अनुकूल है।
========================Courtesy====================
भारतीय वायुसेना ने अपना 90वां स्थापना दिवस मनाया, चंडीगढ़ में हुए एयर शो में 80 सैन्‍य विमानों और हैलिकॉप्‍टरों ने शक्ति प्रदर्शन किया

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *