• Sat. Apr 20th, 2024

(madhyapradeshnews) आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा असहनीय : मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsआयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा नहीं होगा बर्दाश्त: मुख्यमंत्री चौहान
फर्जीवाड़ा करने वालों को जेल भेजने की कार्यवाही करने के निर्देश
27 अस्पताल में अनियमितता पाये जाने पर कार्यवाही जारी
मुख्यमंत्री चौहान ने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आयुष्मान भारत योजना में किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा बर्दाश्त नहीं होगा। योजना में बेहतर कार्य करें, जिससे मरीजों को उपचार कराने में कोई असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि योजना में फर्जीवाड़ा करने वालों को जेल भेजने की कार्यवाही होनी चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास कार्यालय में आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा बैठक ले रहे थे। लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी, संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्रीमती प्रियंका दास सहित अधिकारी उपस्थित थे। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा असहनीय है। योजना में घोटाला नहीं चलने देंगे। यह मरीजों और सरकार के साथ धोखा है। घोटाला करने वालों की गिरफ्तारी के साथ उनकी अन्य गतिविधियों की जाँच भी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा दल बनाकर जाँच कराई जाए। संदिग्ध पाये गए अस्पतालों में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान की राशि नहीं दी जाएगी। कॉल सेंटर एक्टिव रहें। मरीजों से पूछताछ करें कि वे भर्ती हैं या नहीं। प्रदेश के 27 अस्पताल में कमियाँ सामने आई हैं, जिन पर कड़ी कार्यवाही करें और आगे ऐसा न हो।

संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्रीमती प्रियंका दास ने बताया कि आयुष्मान में संबद्ध अस्पतालों में भर्ती मरीजों की चिकित्सकीय गुणवत्ता के लिए औचक निरीक्षण कराया गया। अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या की जाँच की गई। ऑडिट इंस्पेक्शन टीम द्वारा मरीजों से अतिरिक्त राशि तो नहीं ली जा रही है। जाँच की गई कि चिकित्सालयों द्वारा बीमारी के अनुसार ही उपचार उपलब्ध कराया गया है या नहीं और उसी उपचार की राशि सरकार से क्लेम की गई है या नहीं।

बताया गया कि उपचार में गुणवत्ता का ध्यान रखे जाने का भी परीक्षण कराया गया।जाँच में पाया गया कि कुछ अस्पतालों द्वारा फर्जी मरीजों को भर्ती कर फर्जी दस्तावेज पोर्टल पर समिट किए गए। निरीक्षण टीम द्वारा ऐसे सभी प्रकरणों के क्रियान्वयन में राज्य शासन एफआईआर एवं उचित विधिक कार्यवाही कराई गई। ऐसे समस्त अस्पतालों को जो योजना का दुरूपयोग कर रहे हैं उन्हें योजना से असम्बद्ध करने की कार्यवाही की जा रही है। मरीजों को नि:शुल्क उपचार न देते हुए उनसे अतिरिक्त राशि की मांग की जाने संबंधी प्रकरणों में तीन गुना अतिरिक्त अर्थदण्ड अधिरोपित किया जा रहा है। अस्पतालों की जाँच का कार्य निरंतर जारी रहेगा। मरीजों से इलाज के दौरान और बाद में फीडबेक लिया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना, मध्यप्रदेश द्वारा स्व-प्रेरणा से अभी तक 12 जिलों में प्रकरणों का परीक्षण कर संदिग्ध 84 चिकित्सालय की सूक्ष्म जाँच एवं ऑडिट कराया गया है, जिसकी प्रारंभिक जाँच में 27 अस्पतालों में अनियमितता परिलक्षित हुई है। इन पर कार्यवाही की जा रही है।
=========================================================
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की बेहतर तैयारी की जाए : मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
मुख्यमंत्री श्री चौहान लाल परेड मैदान में कार्यक्रम में होंगे शामिल
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत सरकार से प्राप्त पल-प्रतिपल कार्यक्रम अनुसार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की बेहतर तैयारी की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने के लिए प्रदेश में 75 ऐतिहासिक स्थल और समस्त जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम होंगे। उन्होंने कहा कि भोपाल के लाल परेड मैदान के कार्यक्रम में वे स्वंय शामिल होंगे। प्रदेश के 4 स्थल पर केन्द्रीय मंत्री शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्रामों में निर्माणाधीन अमृत सरोवरों के किनारे आयोजन करें। राज्य के सभी मंत्री कार्यक्रमों में शामिल हों। युवा और विभिन्न सामाजिक संगठन योग के लिए अधिकाधिक संख्या में भाग लें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में वर्चुअली जुड़े ग्वालियर, रायसेन, छतरपुर और अनूपपुर जिलों के कलेक्टर से तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश भी दिए।

बताया गया कि प्रदेश के सभी कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश के प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी। भारत सरकार द्वारा जारी पल- प्रतिपल कार्यक्रम के अनुसार प्रात: 6 बजे से सभी सहभागी उपस्थित होंगे और केंद्रीय मंत्रियों तथा अतिथियों का संबोधन होगा। प्रात: 6:30 बजे मुख्यमंत्री श्री चौहान के संदेश का प्रसारण होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री श्री मोदी का संदेश प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रात: 7 बजे से योगाभ्यास होगा।
=========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने बरगद, नीम और करंज के पौधे लगाए
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट उद्यान में पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ एकता कल्याण संस्था के सदस्य डॉ. अभिजीत देशमुख, श्री अंकित जैन, श्री विभोर तारन और श्री प्रियेश गंगेले ने बरगद, नीम और करंज के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्था के पर्यावरण-संरक्षण के प्रयासों की सराहना की।

पौधों का महत्व

बरगद का धार्मिक महत्व है। साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। एंटीबायटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज के पौधे का उपयोग धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है।
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी देशबन्धु चितरंजन दास की पुण्य-तिथि पर किया माल्यार्पण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में स्वतंत्रता सेनानी देशबंधु श्री चितरंजन दास की पुण्य-तिथि पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान के उनके योगदान का स्मरण भी किया।
=========================================================
भाजपा के महापौर प्रत्याशियों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से लेकर डॉक्टर तक शामिल : मुख्यमंत्री
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को प्रदेश कार्यालय में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। भाजपा सबसे अलग पार्टी है जिसने टिकट वितरण के मापदंड निर्धारित किए हैं। पार्टी ने जो गाइड लाइन बनाई उसका पालन करते हुए और एक व्यक्ति-एक पद के सिद्धांत को अमल में लाते हुए, हमने सर्वस्पर्शी समाज के अलग-अलग पेशे से जुडे लोगों को चुनाव मैदान में उतारा हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के महापौर प्रत्याशियों की सूची में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से लेकर डॉक्टर, व्यवसायी से लेकर किसान, समाजसेवी से लेकर शिक्षाविद और विधिवेत्ता से लेकर जमीन से जुड़े कार्यकर्ता तक सबका समन्वय मिलेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भाजपा ने छोटे से छोटे कार्यकर्ता समाज के हर अलग अलग पेशों से जुडे लोगों को प्रत्याशी बनाया है, वहीं कांग्रेस विधायकों से आगे ही नहीं बढ़ पाए है। कांग्रेस के पास प्रत्याशी के लिए कोई कार्यकर्ता ही नहीं है। कांग्रेस की हालत खराब है और यहां कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं है।
श्री चौहान ने पार्टी प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा, संगठन एवं चयन समिति को बधाई देते हुए कहा कि समाज के अलग अलग पेशों से जुड़े लोगों का और कार्यकर्ताओं का ध्यान रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने महापौर प्रत्याशियों की बहुत ही योग्य सूची दी है।
===========================================================
मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष की उपस्थिति में 17 जून को भोपाल और ग्वालियर महापौर प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेगीं*
ग्वालियर में तोमर और सिंधिया भी रहेंगे मौजूद

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी स्थानीय निकाय चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक एवं पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री भगवानदास सबनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा की उपस्थिति में भोपाल एवं ग्वालियर की महापौर प्रत्याशी 17 जून को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेगी। ग्वालियर में नामांकन के दौरान केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उपस्थित रहेंगे।
श्री सबनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा की उपस्थिति में 17 जून को प्रातः 11 बजे भोपाल महापौर प्रत्याशी श्रीमती मालती राय नामांकन पत्र दाखिल करेगी। जिसके पश्चात मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष ग्वालियर रवाना होंगे। ग्वालियर में दोपहर 1 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में महापौर प्रत्याशी श्रीमती सुमन शर्मा अपना नामांकन पत्र दाखिल करेगी।
===========================================================
मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष की उपस्थिति में 17 जून को भोपाल और ग्वालियर महापौर प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेगीं
ग्वालियर में केन्द्रीय मंत्री तोमर, सिंधिया एवं प्रदेश के गृह मंत्री श्री मिश्रा रहेंगे मौजूद

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी स्थानीय निकाय चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक एवं पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री भगवानदास सबनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा की उपस्थिति में भोपाल एवं ग्वालियर की महापौर प्रत्याशी 17 जून को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेगी। ग्वालियर में नामांकन के दौरान केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा भी उपस्थित रहेंगे। श्री सबनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा की उपस्थिति में 17 जून को प्रातः 11 बजे भोपाल महापौर प्रत्याशी श्रीमती मालती राय नामांकन पत्र दाखिल करेगी। जिसके पश्चात मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष ग्वालियर रवाना होंगे। ग्वालियर में दोपहर 1 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा सहित वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में महापौर प्रत्याशी श्रीमती सुमन शर्मा अपना नामांकन पत्र दाखिल करेगी।
===========================================================
नेशनल हेराल्ड मामले में हुए लेनदेन का पैसा कहां गया, देश को बताएं राहुल गांधी : शर्मा
भोपाल। नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी द्वारा यह कहा जाना कि जो हुआ है, वह हमने नहीं मोतीलाल वोरा ने किया है, उन आरोपों को स्वीकार करना है, जिनके संबंध में ईडी द्वारा जांच की जा रही है। जो हुआ वो हमने नहीं किसी और ने किया है, ऐसा कहकर राहुल गांधी इस मामले की जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। उन्हें देश को यह बताना चाहिए कि नेशनल हेराल्ड मामले में जो लेनदेन हुआ है, उसका पैसा वोरा जी ले गए या फिर गांधी परिवार के पास है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने मीडिया से चर्चा करते हुए कही।
देश को गुमराह किया
प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि इस मामले में कांग्रेस पार्टी और उसके नेताओं ने पूरे देश को गुमराह किया। लोगों को भड़काया। ईडी की कानून सम्मत कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित कार्रवाई बताकर जांच एजेंसी का अपमान किया। अब इसी मामले में राहुल गांधी खुद को बेकसूर बताते हुए मोतीलाल वोरा का नाम ले रहे हैं। लेकिन पूरा देश जानता है कि मोतीलाल वोरा गांधी परिवार के ही सिपहसालार थे। इसलिए राहुल गांधी उनका नाम लेकर बच नहीं सकते और इस मामले को उनके ऊपर टाल नहीं सकते। श्री शर्मा ने कहा कि राहुल गांधी की इस स्वीकारोक्ति से वे सभी आरोप सिद्ध हो चुके हैं, जो ईडी ने उनके ऊपर लगाए थे। इसलिए अब ईडी और सरकार को पूरी गंभीरता से उनके खिलाफ कानून सम्मत कार्रवाई करना चाहिए।
कांग्रेस के चरित्र को उजागर करता है पूर्व मंत्री वर्मा का व्यवहार
कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा द्वारा एक पार्टी कार्यकर्ता से अपशब्द कहे जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि कमलनाथ के करीबी समझे जाने वाले कांग्रेस नेता, जो कमलनाथ सरकार में मंत्री भी रहे हैं, इस तरह की अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं। श्री शर्मा ने कहा कि अपनी ही पार्टी के महापौर प्रत्याशी को लेकर पूर्व मंत्री वर्मा ने जो बातें कही हैं, जिस तरह के अपशब्दों का प्रयोग किया है, वही कांग्रेस का असली चरित्र है और इसी के चलते कांग्रेस का अस्तित्व समाप्त हो रहा है। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश की जनता कांग्रेस के इस चरित्र को भलीभांति जानती है और पंचायत तथा नगर निकाय चुनावों में कांग्रेस को इसका जवाब देने की तैयारी कर रही है।
====================================================(madhyapradeshnews) आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा असहनीय : मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.