• Fri. May 3rd, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) करदाताओं को कर चुकाने के लिए जागरूक करने की जरूरत है – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

(madhyapradeshnewsdiary) करदाताओं को कर चुकाने के लिए जागरूक करने की जरूरत है – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

जीएसटी राजस्व वृद्धि संबंधी हाई पॉवर कमेटी की अनुशंसाओं के प्रतिवेदन का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए जीएसटी राजस्व में वृद्धि करना आवश्यक है। इसके लिए जीएसटी राजस्व वृद्धि संबंधी गठित हाई पॉवर कमेटी ने बहुत उत्साह से कार्य किया है और गहन अध्ययन कर अपनी उपयोगी अनुशंसाएँ की हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि करदाताओं की संख्या को बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। करदाताओं में कर चुकाने की आदत डालेंगे। समिति की अनुशंसाएँ व्यवहारिक हैं और उनका क्रियान्वयन तेजी से किया जाएगा। उन्होंने कुछ अनुशंसाएँ तीन महीने में ही लागू करने के लिए रोडमेप तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि करदाताओं को कर चुकाने के लिए जागरूक करने की जरूरत है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाये। करदाताओं के मन में कर चुकाने का भाव जगाया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज निवास पर वीसी से जीएसटी राजस्व वृद्धि संबंधी हाई पॉवर कमेटी के प्रतिवेदन का विमोचन कर रहे थे। प्रदेश को तेजी से आगे ले जाने के लिए जीएसटी राजस्व में वृद्धि करने के लिए समिति गठित की गई थी। वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री एम. सेलवेन्द्रम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, हाई पॉवर कमेटी के सदस्य मंत्रालय से वर्चुअली जुड़े।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जीएसटी राजस्व में वृद्धि के लिए गठित हाई पॉवर कमेटी की अनुशंसाओं की जानकारी दी गई। बताया गया कि कमेटी की अनुशंसाओं से करदाताओं को टैक्स भरने में सरलता और सुविधा होगी। दूसरे राज्यों का तुलनात्मक अध्ययन कर अनुशंसाएँ की गई हैं। राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों के अनुरूप प्रदेश के जीएसटी राजस्व में वृद्धि करने, टैक्स बेस बढ़ाने के लिए नए करदाताओं को जोड़ने एवं अधिकाधिक डेटाबेस का उपयोग कर टैक्स बेस में वृद्धि की अनुशंसा की गई है।

अनुशंसाओं में सेवा क्षेत्र पर फोकस किया गया है। मौजूदा करदाताओं से सही कर दायित्व अनुसार कर वसूली की अनुशंसा की गई है। चयनित करदाताओं के टर्न ओवर का विश्लेषण किए जाने के लिए समिति ने अनुशंसा की है। करदाताओं से प्रभावी संवाद के लिए पंजीकरण, रिटर्न फाइलिंग, ई-वे बिल, कर भुगतान आदि से संबंधित प्रश्नों के लिए व्हाट्सएप आधारित वर्चुअल टैक्स असिस्टेंट की अनुशंसा, करदाताओं में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करने की भी अनुशंसा की गई है। कुशल कर प्रशासन के लिए सीजीएसटी एवं अन्य संरचनाओं के साथ समन्वय, शीर्ष करदाताओं की निगरानी और मानव संसाधन प्रबंधन की अनुशंसाएँ शामिल हैं। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
========================================================
प्रधानमंत्री श्री मोदी को अग्निपथ योजना प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी बधाई
चार साल की सेवा के बाद मध्यप्रदेश पुलिस में भर्ती पर प्राथमिकता : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारतीय सेना देश का गौरव है और देशवासियों का अभिमान है। भारतीय सेना के जवान हमारे हीरो हैं, रोल मॉडल हैं। युवाओं को भारतीय सेना से जोड़ने, देश की सीमाओं की सुरक्षा करने और भारत माता की एकता और अखण्डता की रक्षा करने के लिए आज अग्निपथ योजना प्रारंभ की गई है। ऐसे जवान जो अग्निपथ योजना में सेवाएँ दे चुके होंगे, उन्हें मध्यप्रदेश पुलिस की भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अग्निपथ योजना जवानों को सेना से जोड़ने की अद्भुत योजना है। इस योजना को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को हृदय से धन्यवाद देता हूँ। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह को भी बधाई देता हूँ। इस सेवा से न केवल हम भारत माता की सीमाओं की रक्षा करेंगे, बल्कि 45 हजार युवाओं को देश की सेवा के साथ रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं से आह्वान किया कि वे देश सेवा के लिए आगे आये। परीक्षा दें, सफल हों और देश की सीमाओं की सुरक्षा करें। अपने जीवन को सफल और सार्थक करें। ऐसे जवान जो अग्निपथ योजना में सेना में भर्ती होकर चार साल सेवा दे चुके होंगे, उनको अग्निवीर कहा जाएगा। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
=========================================================
महिलाओं के विरूद्ध अपराध के दोषियों को बिलकुल न छोड़ें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर और एसीपी को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में पौध-रोपण के बाद कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया और अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर भोपाल श्री सचिन अतुलकर से महिला अपराध के दोषियों पर की गई कार्रवाई की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि अपराध नियंत्रण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता का है। आमजन को कोई कष्ट न हो। चिन्हित और महिलाओं के विरूद्ध अपराधों की नियमित समीक्षा की जाए। अनेक आपराधिक तत्व बच्चों को नशे की लत लगाकर अपराध में शामिल करते हैं। हाल ही में हुई घटना में कुख्यात बदमाश ने दो किशोरों को आपराधिक घटना घटित करने में अपने साथ शामिल किया। ऐसे मामलों में दोषियों को बिलकुल नहीं बख्शा जाए। कलेक्टर भोपाल ने बताया कि महिला पर पेपर कटर से हमला करने वाले अपराधी बादशाह बेग के विरूद्ध एन.एस.ए. में कार्यवाही की गई है। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
===========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने चैतन्य महाप्रभु और संत कबीर को किया नमन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में कबीर दास जी की जयंती एवं चैतन्य महाप्रभु की पुण्य-तिथि पर उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोनों संतों के योगदान का स्मरण भी किया।
===========================================
मुख्यमंत्री चौहान ने बरगद, टिकोमा और नीम के पौधे लगाए
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी पार्क में पंडित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई के विद्यार्थियों के साथ बरगद, टिकोमा और नीम के पौधे लगाए। पौध-रोपण के साथ श्रमदान भी किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों द्वारा संचालित वृक्षा-रोपण और अन्य सामाजिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विद्यार्थियों से पर्यावरण-संरक्षण में सक्रिय भूमिका निभाने का आहवान भी किया।

पौधों का महत्व

आज लगाये गए बरगद को वट वृक्ष या बड़ भी कहा जाता है। बरगद का धार्मिक महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। टिकोमा को चमकीले पीले फूलों के लिए जाना जाता है। फूलों के गुच्छे सुगंधित होते हैं। टिकोमा झाड़ी समूह का एक छोटा वृक्ष है, जिसकी ऊँचाई लगभग 8 मीटर तक होती है। इसको सजावट के लिए बाग़-बगीचों में लगाया जाता है। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
===============================================

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.