• Fri. Apr 19th, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री चौहान ने पीपल, नीम और बरगद के पौधे रोपे

(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री चौहान ने पीपल, नीम और बरगद के पौधे रोपे
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क में मध्यप्रदेश जन-अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेंद्र जामदार और अन्य सदस्यों एवं विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ पौधे रोपे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नीम, बरगद, और पीपल के पौधे जन-अभियान परिषद की सृजन योजना की सलाहकार समिति के सदस्य श्री एस.पी. तिवारी, प्रो एस.के. राव, श्री पी.सी. दुबे, श्री एस.सी. दुबे, श्री सौरभ मारु, श्री मोहन नागर, श्री बुद्ध पाल सिंह ठाकुर, श्री आशीष कुमार गुप्ता, श्री अनिल अग्रवाल, ,श्री योगेंद्र कौशिक, श्री समर सिंह चंदेल, श्री पराग भल्ला, श्री अशोक मिश्र, डॉ. अनिल गुप्ता और डॉ. धीरेंद्र कुमार पांडे के साथ लगाए ।

पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को औषधि के रूप में जाना जाता है। बरगद के पेड़ को वट वृक्ष या बड़ भी कहा जाता है। बरगद का धार्मिक महत्व है, साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है।
=======================================================
(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री चौहान ने पीपल, नीम और बरगद के पौधे रोपे
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
=======================================================
कुपोषण दूर करने हर वर्ग सहयोग के लिए आएं आगे : मुख्यमंत्री चौहान
श्योपुर एवं बड़ौदा की 178 करोड़ रूपये लागत की जलावर्धन योजना का वर्चुअली किया भूमिपूजन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर से श्योपुर एवं बड़ौदा नगर की 178 करोड़ रुपए लागत की जलावर्धन योजना का रिमोट दबाकर वर्चुअली भूमि-पूजन किया। इस अवसर पर श्योपुर में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर विशेष रूप से मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को वर्चुअली रूप से संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में कुपोषण की रोकथाम के लिए कारगर कदम उठाये जा रहे हैं। इसके लिए अनेक योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन योजनाओं और कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन समाज की सहभागिता से ही संभव है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आंगनवाड़ियों की सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए जन सहयोग एकत्र किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाज के सभी वर्गों का आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक जन सहयोग प्रदान करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता का कार्य जन आंदोलन के रूप में किया जा रहा है। श्योपुर एवं बड़ौदा जैसे शहर भी स्वच्छता के क्षेत्र में पीछे नहीं रहना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्योपुर के सर्वांगीण विकास में कोई कसर नहीं रखी जा रही है। श्योपुर सर्वांगीण विकास किया जा रहा है। स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, पानी, आवास आदि मूलभूत सुविधाओं के विस्तार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज शिलान्यास हुई योजना दूरदृष्टि सोच का परिणाम है। इस योजना से पेयजल समस्या का निदान होगा। हमारा प्रयास रहेगा कि इस योजना का कार्य तीन वर्ष के निर्धारित समय से पूर्व पूर्ण हो जाये।

केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि पेयजल जीवन की मूलभूत जरूरत है। प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्योपुर एवं बड़ौदा के जलावर्धन योजना में पार्वती नदी से इन दोनों शहरों में जल पहुँचेगा जिससे दोनों शहरों में पर्याप्त पेयजल उपलब्ध रहेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि श्योपुर लगातार विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।
=========================================================
(madhyapradeshnewsdiary)
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.