• Tue. Apr 23rd, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलूरू में सेमीकॉन इंडिया सम्‍मेलन-2022 का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलूरू में सेमीकॉन इंडिया सम्‍मेलन-2022 का शुभारंभ किया
narendramodi,PM,primeministerofindia,semiconindiasammelan-2022प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से सेमीकॉन इंडिया सम्‍मेलन-2022 का शुभारम्‍भ किया। तीन दिन का यह सम्‍मेलन बेंगलुरू में आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस अवसर पर दुनिया में सेमीकंडक्टर्स की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्‍लेख करते हुए कहा कि हम सबका उद्देश्‍य भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में प्रमुख भागीदारों में से एक बनाना है। उन्होंने कहा कि भारत आधुनिक प्राद्योगिकी, उच्च गुणवत्ता और विश्वसनीयता के सिद्धांत पर इस दिशा में काम करना चाहता है। प्रधानमंत्री ने भारत को सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी के लिए निवेश का प्रमुख स्‍थान बनने के लिए छह कारणों को गिनाया। पहला, भारत एक सौ तीस करोड़ देशवासियों को जोड़कर डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। हाल ही में वित्तीय समावेशन, बैंकिंग और डिजिटल भुगतान क्रांति के क्षेत्र में हुई प्रगति का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र से लेकर समावेश और सशक्तिकरण तक शासन के सभी क्षेत्रों में जीवन स्‍तर में सुधार के लिए डिजिटल तकनीक का इस्‍तेमाल कर रहा है। श्री मोदी ने कहा क‍ि देशभर के छह लाख गांव को 5जी दूरसंचार प्रौद्योगिकी से जोड़ने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और भारत के लिए अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्‍व करने का मार्ग प्रशस्‍त किया जा रहा हैं।
तीसरा, दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के साथ भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर अग्रसर है।
चौथा कारण बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि व्‍यापार को सुगम बनाने के लिए व्यापक सुधार किए हैं। श्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी की जरूरतों के लिए युवाओं के कौशल और प्रशिक्षण में बहुत अधिक निवेश किया गया है। श्री मोदी ने कहा कि देश में इसमें सेमीकंडक्‍टर डिजाइन बनाने के लिए प्रतिभाओं/इंजीनियरों की बड़ी संख्‍या है जो दुनिया के डिजाइन इंजीनियरों का 20 प्रतिशत बनता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में बदलाव लाने की दिशा में कई उपाय किए गए हैं। छठे कारण का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस समय मानवता महामारी से लड़ रही थी, भारत लोगों के स्वास्थ्य में सुधार कर रहा था और अर्थव्‍यवस्‍था की सेहत भी सुधारने में लगा था।
देश को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, सेमीकंडक्टर डिजाइन, निर्माण और नवाचार में अग्रणी बनाने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।
============================Courtesy==========================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलूरू में सेमीकॉन इंडिया सम्‍मेलन-2022 का शुभारंभ किया
narendramodi,PM,primeministerofindia,semiconindiasammelan-2022

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.