• Thu. May 9th, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने क्रिस्प परिसर नीम और सप्तपर्णी का पौधा रोपा

मुख्यमंत्री चौहान ने क्रिस्प परिसर नीम और सप्तपर्णी का पौधा रोपा
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,crispक्रिस्प के प्रबंध संचालक डॉ. पाटिल ने भी किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्रिस्प परिसर में नीम और सप्तपर्णी का पौधा लगाया। प्रबंध संचालक क्रिस्प डॉ. श्रीकांत पाटिल ने भी पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ क्रिस्प संस्था के स्टाफ तथा प्रशिक्षणार्थियों का समूह चित्र लिया गया। क्रिस्प के सदस्यों ने आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के सतत विकास को प्राप्त करने और स्वच्छ, हरित तथा कुशल मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए कार्य करने का संकल्प लिया।

सेन्टर फॉर रिसर्च एण्ड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉरमेंस (क्रिस्प), तकनीकी शिक्षा, कौशल उन्नयन तथा रोजगार विभाग के अंतर्गत वर्ष 1997 में स्थापित किया गया। संस्था कौशल विकास एवं रोजगार सृजन, क्षमता विकास तथा आई.टी. कन्सलटेंसी और क्रियान्वयन के क्षेत्र में कार्य कर रही है।

आज लगाए पौधों में सप्तपर्णी सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इसका उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है। नीम के पत्तों को रक्तशोधक माना जाता है। यह शीतल छाया देने के साथ अनेक बीमारियों के उपचार में उपयोगी है।
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने क्रिस्प परिसर नीम और सप्तपर्णी का पौधा रोपा
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,crisp

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *