• Sat. May 4th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अहमदाबाद एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया |
narendramodi,PM,primeministerofindia,ahamdabad,narendramodiinahamdabad,todayindia,todayindia24,11march2022kikhaskhabren,currentaffairsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे | अहमदाबाद एयरपोर्ट से रोड शो के जरिये मोदी बीजेपी मुख्यालय कमलम जा रहे है | अहमदाबाद एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए सड़क के दोनों और लाखो लोग जुटे है | बीजेपी के कार्यकर्ता केसरिया टोपी पहने दिख रहे है जिसमे कमल और गुजराती में बीजेपी लिखा हुआ है | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यही केसरिया टोपी पहनी है | ‘कमलम’ पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी के सभी संगठन के नेता ,सांसद, विधायकों से मिलकर मिशन गुजरात की रणनीति पर चर्चा करेंगे | | इसके बाद शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरपंच सम्मलेन में मौजूद रहेंगे |
गुजरात दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में छात्रों को सम्बोधित करेंगे और सरदार पटेल स्टेडियम में गुजरात सरकार के खेल महाकुम्भ की शुरुआत करेंगे | सरदार पटेल स्टेडियम में ११०० कलाकारों के साथ भव्य लाइटिंग का कार्यक्रम भी होगा |
चार राज्यों उत्तरप्रदेश ,उत्तराखंड, मणिपुर , गोवा , की जीत के बाद गुजरात में बीजेपी कार्यकर्ताओ में बहुत उत्साह है |
=============================Courtesy===========================
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज से गुजरात के दो दिन के दौरे पर, उन्‍होंने अहमदाबाद एयरपोर्ट से गांधीनगर के कमलम तक नौ किलोमीटर लंबा रोड शो किया
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुजरात के दो दिन के दौरे पर अहमदाबाद पहुंच गये हैं। कोविड महामारी के बाद गुजरात का उनका यह पहला दौरा है। राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल सहित वरिष्‍ठ मंत्रियों और अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी इस समय अहमदाबाद हवाई अड्डे से गांधीनगर में प्रदेश भाजपा मुख्‍यालय तक नौ किलोमीटर लम्‍बा रोड शो कर रहे हैं। सडक के दोनों ओर खडे लाखों लोग और पार्टी कार्यकर्ता श्री मोदी का गर्मजोशी के साथ अभिनंदन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल और प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष सी आर पाटिल के साथ सजी हुई खुली जीप में सवार हैं। सांस्‍कृतिक और पारम्‍परिक समूहों के नृतक प्रधानमंत्री के काफिले के साथ नृत्‍य करते हुए चल रहे हैं। संकटग्रस्‍त यूक्रेन से सुरक्षित लाए गये विद्यार्थी और उनके अभिभावक भी रोड शो में प्रधानमंत्री का स्‍वागत करते नजर आ रहे हैं।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि रोडशो के बाद प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रदेश भाजपा मुख्‍यालय में पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं से मिलेंगे। दो दिन के दौरे के दौरान वे कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। आज शाम चार बजे के आसपास वे गुजरात पंचायत महासम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। करीब एक लाख 40 हजार निर्वाचित प्रतिनिधि जिनमें तालुका और जिला पंचायतों और नगर निगमों के पार्षद सम्‍मेलन में शामिल होंगे।

श्री मोदी कल राष्‍ट्रीय रक्षा विश्‍वविद्यालय को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। वे मुख्‍य अतिथि के रूप में विश्‍वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अध्‍यक्षीय भाषण देंगे।

कल शाम साढे छह बजे प्रधानमंत्री अहमदाबाद में सरदार पटेल स्‍टेडियम में खेल महाकुम्‍भ का शुभारम्‍भ करेंगे और समारोह को सम्‍बोधित करेंगे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के गांधीनगर में राज्य भाजपा मुख्यालय में सांसदों और विधायकों सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठकें की। सूत्रों के अनुसार गुजरात में आगामी राज्य विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह बैठक महत्वपूर्ण है। गुजरात में इस साल दिसंबर तक चुनाव होने हैं।
==============================Courtesy===========================
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद में गुजरात महापंचायत सम्‍मेलन में बापू के ग्रामीण विकास और ग्राम स्‍वराज के सपने को साकार करने का आह्वान किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि महात्‍मा गांधी के ग्राम स्‍वराज्‍य के सपने को साकार करने में पंचायत राज प्रणाली बहुत महत्‍वपूर्ण है। अहमदाबाद में गुजरात महा-पंचायत सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि महात्‍मा गांधी का मानना था कि गांवों को सशक्‍त बनाकर ही गांव का विकास किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि गुजरात महात्‍मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि है। आजादी के अमृत महोत्‍सव के अवसर पर महात्‍मा गांधी और सरदार पटेल के सपनों को साकार करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पंचायती राज व्‍यवस्‍था में महिलाओं को अधिक प्रतिनिधित्‍व देने में गुजरात देश में सबसे अग्रणी राज्‍य है। उन्‍होंने कहा कि गुजरात समरस यानि निर्विरोध ग्राम पंचायत के लिए भी जाना जाता है। गांवों में चुनावों के दौरान विरोध और द्वेष भाव समाप्‍त करने के उद्देश्‍य से संत विनोबा भावे ने यह विचार रखा था।

कोविड महामारी के प्रति जागरुकता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री ने देश के ग्रामीणों की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि जब पूरा विश्‍व महामारी से जूझ रहा था तब हमारे देश के ग्रामीणों ने अपनी सजगता से इस महामारी को नियंत्रण में रखा। प्रधानमंत्री ने अधिकतम अन्‍न उत्‍पादन के लिए छोटे किसानों का भी आभार व्‍यक्‍त किया।

प्रधानमंत्री ने ग्राम पंचायत सदस्‍यों से अपील की कि वे छोटी योजनाओं के जरिए ग्रामीणों के उत्‍थान का कार्य करें। उन्‍होंने गांव के लोगों और पंचायत सदस्‍यों से कहा कि स्‍कूल निर्माण, जल संरक्षण, प्राकृतिक खेती और पौधरोपण जैसे कार्यों में योगदान दें। हमारे संवाददाता ने खबर दी है तालुक, जिला पंचायतों और नगर-निगमों के लगभग एक लाख 40 हजार प्रतिनिधियों ने महासम्‍मेलन में भाग लिया।  =============================Courtesy============================
भारत और चीन के बीच आज लद्दाख में कोर कमांडर स्तर की वार्ता शुरू
भारत और चीन के बीच कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 15वां दौर आज सुबह 10 बजे शुरू हुआ। जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता चुशुल-मोल्दो सीमा चौकी के भारतीय हिस्से में पीपल्‍स लिब्रेशन आर्मी के साथ बातचीत में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।
============================Courtesy=============================
रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम और अन्‍य मानवीय मुद्दों पर वार्ता में किसी सहमति तक पहुंचने में विफल रहे
रूस और यूक्रेन संघर्ष विराम और अन्‍य मानवीय मुद्दों पर वार्ता में किसी सहमति तक पहुंचने में विफल रहे हैं। रूस की सैन्‍य कार्रवाई शुरू होने के बाद यह पहली उच्‍चस्‍तरीय वार्ता थी। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा के बीच तुर्की के अंतालिया में यह बातचीत हुई। कुलेबा ने रूस पर यूक्रेन के बारे में पार‍म्‍परिक पूर्वाग्रहों को बातचीत के बीच लाने का आरोप लगाया। हालांकि उन्‍होंने कहा कि वे किसी समाधान तक पहुंचने के लिए श्री लावरोव के साथ आगे की वार्ता के लिए तैयार हैं। श्री लावरोव ने कहा कि रूस यूक्रेन के साथ बातचीत जारी रखना चाहता है और राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोद्योमीर जेलेंस्‍की के साथ विशेष मुद्दो पर विचार-विमर्श के लिए तैयार है।
=============================Courtesy==========================
रूस पर प्रतिबंधों से वैश्‍विक खाद्य और ऊर्जा बाजार प्रभावित होगा- व्‍लादि‍मि‍र पुतिन
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मि‍र पुतिन ने कहा है कि रूस पर प्रतिबंधों से वैश्‍विक खाद्य और ऊर्जा बाजार प्रभावित होगा। एक टेलीविजन चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि रूस पर पश्चिमी देशों के प्रतिबंध से अमरीका और यूरोप को ही नुकसान हो रहा है।

पश्चिमी देशों में बढ़ते ऊर्जा मूल्‍यों के लिये इन देशों को उत्‍तरदायी ठहराते हुए श्री पुतिन ने कहा कि रूस ने संघर्षग्रस्त यूक्रेन के रास्ते तेल और गैस का निर्यात जारी रखा है। उन्होंने कहा कि रूस ऊर्जा आपूर्ति के मामले में अपने सभी दायित्व निभा रहा है। श्री पुतिन ने कहा कि रूस के दुनिया का प्रमुख उर्वरक उत्पादक होने के कारण पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों से वैश्विक खाद्य मूल्‍य बढ़ सकते हैं।
============================Courtesy=============================ऑपरेशन गंगा के तहत विद्यार्थियों का एक और समूह भारत लौटा, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया
ऑपरेशन गंगा के तहत विद्यार्थियों का एक और जत्‍था आज सुबह भारत लौटा। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्‍ली में हवाई अड्डे पर इन विद्यार्थियों का स्‍वागत किया। ट्वीट में श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार यूक्रेन से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है।
============================Courtesy===========================
भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच कल से बंगलुरु में शुरू हो रहा है
भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच कल से बंगलुरु में शुरू हो रहा है। कर्नाटक राज्‍य क्रिकेट संघ ने बताया कि दिनरात के इस मैच में चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम दर्शकों के लिये पूरी क्षमता से खुलेगा। पहले केवल पचास प्रतिशत दर्शकों के आने की अनुमति दी गई थी।

जनवरी 2020 में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरे एकदिवसीय मैच के बाद से चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में पहली बार कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच आयोजित किया जा रहा है।
============================Courtesy===========================
जर्मन ओपन बैडमिंटन में किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन आज बर्लिन में आज अपने क्वार्टर फाइनल मैच खेलेंगे
जर्मन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज भारत के किदाम्‍बी श्रीकांत, एच. एस. प्रणय और लक्ष्‍य सेन अपने-अपने क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले खेलेंगे। श्रीकांत का सामना डेनमार्क के विक्‍टर एक्‍सेलेसन से होगा। दूसरे क्‍वार्टर फाइनल में भारत के ही एच. एस. प्रणय और लक्ष्‍य सेन आमने-सामने होंगे।

दूसरे दौर के मुकाबले में कल श्रीकांत ने चीन के लू ग्‍वांग ज़ू को हराया, जबकि प्रणय ने हांगकांग के ली चेक यियू को मात दी। लक्ष्‍य सेन ने इंडोनेशिया के एंथनी सिनीसुका गिनटिंग को हराया था।

हालांकि पी. वी. सिंधू को दूसरे दौर में चीन की झांग यी मन के हाथों हार का सामना करना पड़ा। साइना नेहवाल भी थाइलैंड की रत्‍चानोक इंतानोन से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।
============================Courtesy=============================
उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने राज्‍यों से नई शिक्षा नीति अपनाने का आह्वान किया
उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सभी राज्‍यों से नई शिक्षा नीति पूर्ण रूप से अपनाने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दस्‍तावेज है। श्री नायडू ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 में प्राइमरी पूर्व, प्राइमरी और व्‍यवसायिक शिक्षा पर जोर दिया गया है साथ ही अध्‍यापन कला की गुणवत्‍ता, प्रशिक्षण और तकनीक पर भी ध्‍यान दिया गया है। इसके अलावा नई शिक्षा नीति में उच्‍च शिक्षा अध्‍ययन को सुगम बनाया है। श्री नायडू ने कहा कि 21वीं शताब्‍दी में यह नीति देश की शिक्षा-आवश्‍यकताओं को पूरा करेगी। दक्षिण-सिक्किम में तारकू में कंचनजंगा विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखे जाने के समारोह में उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि यह नया विश्‍वविद्यालय गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा उपलब्‍ध कराने की दिशा में उदाहरण बनेगा। यह समारोह गंगटोक के सम्‍मान भवन से वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए आयोजित किया गया। श्री नायडू ने शिक्षा के क्षेत्र में सिक्किम सरकार के सुधार कार्यों की सराहना की। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि सिक्किम में उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में नामांकन अनुपात 75 दशमलव आठ प्रतिशत है। यह देश में सबसे अधिक है।

उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि कंचनजंगा विश्‍वविद्यालय न केवल गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा, बल्कि इस क्षेत्र में युवकों को अपार अवसर भी उपलब्‍ध कराएगा। श्री नायडू ने कहा कि अन्‍य राज्‍यों को सिक्किम की जैविक खेती की परम्‍परा को अपनाना चाहिए। यह स्‍थायी विकास का जरिया बन सकता है। उन्‍होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की प्राकृतिक सम्‍पदा का सहज कौशल पर्यटन, बागवानी और हस्‍तशिल्‍प के क्षेत्र में करें।
============================Courtesy============================
केंद्र ने दुर्घटनावश मिसाइल फायरिंग की घटना की उच्‍चस्‍तरीय सैन्‍य जांच के आदेश दिए
केंद्र सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल फायरिंग की घटना को गंभीरता से लिया है और इसकी उच्‍चस्‍तरीय सैन्‍य जांच के आदेश दिए हैं। रक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा है कि बुधवार को नियमित जांच के दौरान तकनीकी गड़बडी के कारण एक मिसाइल चल गई थी। समझा जाता है कि यह मिसाइल पाकिस्‍तान के क्षेत्र में जा गिरी थी। रक्षा मंत्रालय ने इस घटना पर खेद व्‍यक्‍त किया है और कहा है कि यह राहत की बात है कि इससे कोई जनहानि नहीं हुई।
============================Courtesy===========================

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे |
narendramodi,PM,primeministerofindia,ahamdabad,narendramodiinahamdabad,todayindia,todayindia24,11march2022kikhaskhabren,currentaffairs

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *