• Sat. May 18th, 2024

देश ने 150 करोड़ कोविड रोधी टीके लगाकर इतिहास रचा, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस ऐतिहासिक उपलब्‍धि की सराहना की

देश ने 150 करोड़ कोविड रोधी टीके लगाकर इतिहास रचा, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस ऐतिहासिक उपलब्‍धि की सराहना की
pmindia,narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india,todayindia,todayindianews24,today india,todayindialivetoday india,today india news,today india headlines,today india highlightsप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में एक सौ पचास करोड टीके लगाने के लक्ष्य की प्राप्ति पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने यह ऐतिहासिक उपलब्‍धि नए साल में जनवरी के पहले सप्‍ताह में ही हासिल कर ली है।

प्रधानमंत्री आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से कोलकाता में चितरंजन राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि एक सौ पचास करोड टीके लगाया जाना देश के आत्‍मविश्‍वास और आत्‍मनिर्भर होने के नए संकल्‍प का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा कवच के रूप में ये टीके काफी महत्‍वपूर्ण हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल की शुरूआत 15 से 18 वर्ष की आयु के किशारों के टीकाकरण के साथ हुई है। देश की नब्‍बे प्रतिशत आबादी को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है। इसके अलावा पांच दिनों के भीतर एक करोड पचास लाख से अधिक बच्‍चों को भी टीके लगा दिए गए हैं। उन्‍होंने इसके लिए राज्‍य सरकारों, वैज्ञानिकों, दवा निर्माताओं और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुडे लोगों को बधाई दी और कहा कि यह उपलब्‍धि इनकी वजह से ही सम्‍भव हुई है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक को गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संस्‍थान में पश्चिम बंगाल के लोगों विशेषकर गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को सस्ती और गुणवत्‍तापूर्ण सेवा उपलब्‍ध होगी। श्री मोदी ने कैंसर के इलाज पर होने वाले बड़े खर्च का जिक्र करते हुए कहा कि इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे ज्‍यादा प्रभावित होते हैं। सरकार कैंसर रोगियों को सस्‍ता और सुलभ इलाज उपलब्‍ध कराने के लिए लगातार कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कैंसर के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की कीमतों में काफी कमी आई है।

श्री मोदी ने कहा कि 8 हजार से अधिक जन औषधि केंद्रों पर काफी सस्ती दरों पर दवाएं और सर्जिकल उपकरण मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन दुकानों में 50 से अधिक कैंसर की दवाएं काफी कम कीमत पर मिलती हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आयुष्मान भारत योजना किफायती और समावेशी स्वास्थ्य सेवा के मामले में पूरी दुनिया में एक मानक बन चुकी है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत देशभर के अस्पतालों में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है। आयुष्मान भारत योजना से 17 लाख से अधिक कैंसर रोगी भी लाभान्वित हुए हैं। उन्‍होंने कोविड से बचाव के लिए सभी तरह के ऐहतियाती उपाय अपनाने की अपील की।

इस अवसर पर पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा कई केन्‍द्रीय मंत्री – मनसुख मांडविया, डॉक्‍टर सुभाष सरकार, शांतनु ठाकुर, जॉन बरला और निसिथ प्रामाणिक भी उपस्थित थे।
============================Courtesy===========================
देश ने 150 करोड़ कोविड रोधी टीके लगाकर इतिहास रचा, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस ऐतिहासिक उपलब्‍धि की सराहना की
pmindia,narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india,todayindia,todayindianews24,today india,todayindialivetoday india,today india news,today india headlines,today india highlights

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *