• Fri. May 17th, 2024

(todayindia) कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए पुख्ता रहे नियंत्रण की व्यवस्थाएँ : मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,today india,todayindianews,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,,24,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary(todayindia) 3 जनवरी से शुरू हो रहे बच्चों के कोरोना टीकाकरण की समय पर करें तैयारी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस में दिए निर्देश
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस में कहा कि पड़ोसी राज्यों में कोरोना के प्रकरण बढ़ रहे हैं। लगभग सभी जगह केस बढ़ रहे हैं। हमको इसके नियंत्रण के लिए पूरी तरह तैयार रहना चाहिए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और कलेक्टर कमिश्नर मौजूद थे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 307 नये केस आए हैं। चारों महानगरों में केस आ रहे हैं। अब धीरे-धीरे सभी जगह फैलने की संभावना है। हमारी रणनीति है कि यदि घर में जगह नहीं है तो रोगी को हॉस्पिटल में एडमिट करें। सभी प्रभारी मंत्री इस ओर ध्यान दें। कोविड केयर सेंटर तैयार करें। जिलों में एक-एक कोविड केयर सेंटर की तैयारी करें। होम आयसोलेशन के मरीज को सावधानी रखने के लिए क्या करना चाहिए, इसकी समझाइश दी जाए। व्यापक पैमाने पर संदेश प्रसारित करें। प्रदेश में ओमिक्रॉन के 9 केस आए हैं, जो सभी स्वस्थ हो गए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर कलेक्टर को कोरोना नियंत्रण की रणनीति के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। कोविड केयर सेंटर, फीवर क्लीनिक एक्टिव करने, टेस्ट करने आदि के संबंध में निर्देश दिए गए। सबसे ज्यादा सतर्कता और चुनौती इंदौर की ही है। केस तेजी से बढ़ेंगे अतएव व्यवस्थाएँ चाक-चौबंद रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अन्य सभी कलेक्टर भी पूरी तैयारी कर व्यवस्थाएँ दुरूस्त रखें। अपनी तरफ से कोई कमी नहीं रहने दी जाए। कोविड क्राइसिस मेनेजमेन्ट कमेटियों की बैठक करायें। प्रदेश में पात्र व्यक्तियों को अब तक 94.8 प्रतिशत प्रथम डोज़ तथा 91 प्रतिशत को सेकेण्ड डोज़ लगी है। लगातार वैक्सीनेशन जारी रहे।

महाअभियान के रूप में 15 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारी कर लें। एक साथ सभी शहरों में वैक्सीनेशन करें। युद्ध स्तर पर तेजी से 03 जनवरी से वैक्सीनेशन करना है। महाअभियान के रूप में 15 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन करें। प्राथमिकता के साथ इस कार्य में जुट जाये। लांचिंग के दौरान वैक्सीनेशन की अपील हो। 60 वर्षीय व्यक्तियों को बूस्टर डोज़ लगाने के लिए च्वाइस पर निर्भर है।

रोको-टोको अभियान जारी रहे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि फीवर क्लीनिक चालू कराये जाये। अभी 20 जिलों में एक्टिव केस हैं। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठकें जहाँ नहीं हुई हैं, वहाँ जल्द कराई जाये। प्रभारी मंत्रियों से जानकारी ली जाए। आमजन को फेस मॉस्क के लिए प्रेरित किया जाए। रोको-टोको अभियान जारी रहे। अनावश्यक भीड़ वाले आयोजनों से बचा जाए। गरीब की रोजी-रोटी चलती रहे, आर्थिक स्थिति प्रभावित न हो। कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाएँ अच्छी रहे। ऑक्सीजन, पीएसए प्लांट क्रियाशील रहें, एलएमओ टैंक की व्यवस्था भी देख लें। दवाइयों की एक महीने की व्यवस्था रहे। मुख्यमंत्री इन्पेनल्ड अस्पतालों की अवधि 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई है। बिस्तरों की मेपिंग कर लें। प्रायवेट एवं शासकीय अस्पतालों में बिस्तरों की व्यवस्था करें। सभी आवश्यक चीजें देखें। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करनी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्कूलों में बात करके बच्चों का वैक्सीनेशन करायें। प्रदेश के 48 लाख बच्चों का वैक्सीनेशन का लक्ष्य है। सांसद, विधायकों, जन-प्रतिनिधियों सभी को इस कार्य में जोड़ना है।

आज की सबसे बड़ी प्राथमिकता रोजगार देना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज की सबसे बड़ी प्राथमिकता रोजगार देना है। रोजगार केवल सरकारी नौकरी नहीं है, इसमें स्व-रोजगार की योजनाएँ सम्मिलित हैं। हम लगभग 03 लाख लोगों को हर महीने लाभ देते हैं। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को रोजगार दिवस का प्रारंभ होगा। इसे ब्लॉक, नगर पंचायत एवं ग्रामों में भी करें। कार्यक्रम से अधिकाधिक लोगों को जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डीएलसीसी की बैठकों की जानकारी लेते हुए कहा कि जिला स्तर के साथ ब्लॉक स्तर पर भी बैठकें हों।

मिशन मोड में बैंकों से ऋण दिलवाने का कार्य हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मिशन मोड में बैंकों से ऋण दिलवाने का कार्य होना चाहिए। स्व-रोजगार योजनाओं पर फोकस करना है। शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करना है। युवाओं को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ देने के लिए अच्छे ढंग से प्रचार करें। बिना पूर्व तैयारी के कार्यक्रम नहीं हों। रोजगार मेलों में अधिकाधिक प्रकरणों में स्व-रोजगार के लिए ऋण स्वीकृत हो।

स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा 08 जनवरी से 14 जनवरी के मध्य

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा 08 से 14 जनवरी के मध्य होगी। जन्म से 06 वर्ष तक के बच्चों का वजन, ऊँचाई, ली जायेगी। विभिन्न माप एजेंसियों द्वारा बच्चों की ऊँचाई एवं वजन लिया जायेगा। अस्वस्थ बच्चों को उपचार के लिए चिन्हित किया जायेगा।

बच्चों को स्वस्थ रखना सर्वसमाज की जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टरों को इस कार्यक्रम की तैयारी के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। बच्चों की जिंदगी बदलने का है। प्रधानमंत्री जी की सोच बच्चों के प्रति अच्छी है। विभिन्न संस्थाओं एवं जन-प्रतिनिधियों को जोड़ें। बच्चों को स्वस्थ रखना सर्वसमाज की जिम्मेदारी है। सबको आँगनवाड़ी से जोड़े और आँगनवाड़ी की समिति बना लें। अफसरों को स्वयंसेवी संस्थाओं को आँगनवाड़ी से जोड़े। आगामी 08 जनवरी को मंत्रीगण, विधायक आँगनवाड़ियों में जायें। मैं भी एक आँगनवाड़ी में जाऊँगा। शारीरिक माप से कोई बच्चा वंचित न रहे। अभियान का प्रिंट-इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया में बेहतर प्रचार-प्रसार हो। मीडिया हाऊस भी आँगनवाड़ी गोद लें। बहुप्रचारित करके आँगनवाड़ियों को जोड़ना है। कलेक्टर प्रभारी मंत्री भी एक-एक आँगनवाड़ी से जुड़े। बच्चों को स्वस्थ रखने का संकल्प लें। अभियान बनाकर आँगनवाड़ियों से लोगों को जोड़ा जाए।

प्रदेश में कहीं भी यूरिया की किल्लत नहीं हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में प्रदेश में यूरिया की स्थिति की जानकारी ले रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कहीं भी यूरिया की किल्लत नहीं होनी चाहिए। केन्द्र से बात कर यूरिया की आपूर्ति की जायेगी। खाद की कोई कमी नहीं है। जहाँ जरूरत हो वहाँ के कलेक्टर द्वारा यूरिया की मांग की जाये। पर्याप्त यूरिया दिलाया जायेगा। उज्जैन कलेक्टर ने दो रैक यूरिया की मांग की है। रतलाम कलेक्टर ने 2 हजार टन यूरिया की मांग की। प्रदेश में 25 रैक यूरिया की आवश्यकता बताई गई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में खाद की कालाबाजारी किसी भी कीमत पर नहीं हो। ऐसा करने वालों को जेल भेजा जायेगा। जनता को कोई भी तकलीफ नहीं हो। प्रभावी प्रशासन व्यवस्था हो। अभी तक 03 लाख कृषकों से 20 लाख टन धान की खरीदी हो गई है। पिछले वर्ष से ज्यादा धान खरीदी गई है। मोटा अनाज उपार्जन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर नियत है। धान की सुरक्षित खरीदी है। किसानों को कोई दिक्कत न हो। गैर किसान से धान नहीं खरीदी जाये। समय पर धान की देख-रेख हो। केंप में धान खराब न हो।

माफियाओं के अतिक्रमण पर कार्यवाही हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कलेक्टर रायसेन सहित सभी कलेक्टरों से कहा कि पैसे लेने वालों को नौकरी से बर्खास्त किया जायेगा। भ्रष्टाचार करने पर बख्शा नहीं जायेगा। माफियाओं के अतिक्रमण पर कार्यवाही हो। स्वच्छता में नंबर-1 आना है। शहरों को सुंदर रखें। गरीबों की रोजी-रोटी प्रभावित नहीं हो। समाचार-पत्रों में छपी खबरों पर कार्यवाही हो। नकारात्मक समाचार का खंडन करवाया जाए। खबर की सच्चाई सामने आये। तत्काल रिस्पांस हो। संवदेनशीलता से लोगों का दुख दूर करें, तटस्थ न रहे, अच्छा करें।

एक साल में चमत्कार कर दिखायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि “आयुष्मान भारत” योजना के वीडियो अपलोड करें। सरकार के अच्छे कार्यों का प्रचार आपका कार्य है। यह हमारी ड्यूटी है। कलेक्टर चाहे तो पूरा जिला बदल सकता है। सब मिलकर अच्छा कार्य करें। नये वर्ष की शुभकामनाएँ। अच्छे कार्य के माध्यम से यशस्वी हो। अच्छा परफार्मेंस करें। एक साल में चमत्कार करके दिखायें।
कोरोना के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए पुख्ता रहे नियंत्रण की व्यवस्थाएँ : मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,today india,todayindianews,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,,24,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *