• Fri. May 10th, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में करंज और गुलमोहर का पौधा रोपा

मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में करंज और गुलमोहर का पौधा रोपा
todayindia,todayindia24,today indiaजीवन सार्थक फाउंडेशन के सदस्यों ने भी किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री ने किया “रक्त की हर बूँद प्रकृति के नाम-रक्त चाहिए पौधा लगाइए” अभियान का शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जीवन सार्थक फाउंडेशन के सदस्यों के साथ स्मार्ट उद्यान में गुलमोहर और करंज के पौधे लगाए। संस्था के श्री शैलेंद्र दुबे, श्री राजेंद्र दुबे और श्री लकी नेगी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान, पौध-रोपण के अभियान में जन-जन को जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सक्रिय व्यक्तियों के साथ पौध-रोपण करते हैं।

यह फाउंडेशन विभिन्न कॉलेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा मिलकर बनाया गया मध्य भारत का सबसे बड़ा वालिंटियरी ब्लड डोनर नेटवर्क है। संस्था में 25 से 30 हजार सदस्य हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फाउंडेशन के “रक्त की हर बूँद प्रकृति के नाम- रक्त चाहिए पौधा लगाइए” अभियान का शुभारंभ किया। अभियान में रक्त की आवश्यकता वाले प्रत्येक व्यक्ति को पौध-रोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा। संस्था ने रक्त की आवश्यकता होने और रक्तदान करने के लिए मोबाइल नंबर 8878629324 और 85178 02326 जारी किए हैं। इन नंबरों पर सातों दिन 24 घंटे नि:शुल्क सेवा उपलब्ध रहेगी।

संस्था रक्तदान, अंगदान, स्वास्थ्य परीक्षण के साथ नशा मुक्ति, बाल शिक्षा, महिला सशक्तिकरण इत्यादि के बारे में जागरूकता लाने के लिए शिविर भी लगाती है।

संस्था को अब तक 19 राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त हुए हैं। संस्था द्वारा ब्लड कोरियर के अंतर्गत ब्लड कॉल सेंटर के माध्यम से पिछले 4 साल में 90 हजार से ज्यादा लोगों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराया जा चुका है। संस्था द्वारा जीवन रक्षक उपकरण, बैंक, सार्थक रसोई और गुरुकुल स्मार्ट क्लास जैसी गतिविधियाँ भी संचालित की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन गतिविधियों के लिए प्रदेशवासियों की ओर से संस्था का आभार मानते हुए गतिविधियों के विस्तार के लिए शुभकामनाएँ दी।
मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में करंज और गुलमोहर का पौधा रोपा
todayindia,todayindia24,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *