• Sun. May 5th, 2024

(mpnews) मुख्यमंत्री चौहान ने नर्मदा नदी पर बने उच्च स्तरीय पुल का लोकार्पण किया

(mpnews) मुख्यमंत्री चौहान ने नर्मदा नदी पर बने उच्च स्तरीय पुल का लोकार्पण किया
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiaryआवागमन सुगम होने के साथ होगी समय की बचत
49 करोड 56 लाख की लागत से बना पुल
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के आंवली घाट के पास नर्मदा नदी पर 49 करोड़ 56 लाख की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस पुल के बन जाने से लोगों का आवागमन सुगम होगा और समय भी बचेगा।

लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने जब मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तब प्रदेश कोरोना संकट से जूझ रहा था। हमारी पहली प्राथमिकता लोगों की जान बचाना थी। हमने अस्थाई अस्पतालों का निर्माण, ऑक्सीजन और दवाओं की व्यवस्था, इलाज के लिए सभी सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए दिन-रात काम किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण प्रदेश का विकास प्रभावित हुआ है, लेकिन अब फिर से विकास के पथ पर प्रदेश आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान कहा कि कोरोना संकट के दौरान प्रदेश के किसानों से मूंग का उपार्जन किया गया। गरीबों को मुफ्त राशन वितरित किया। बहनें अपने पैरों पर खड़ी हो सके, इसके लिए प्रदेश के 800 स्व-सहायता समूह को 160 करोड़ रुपए का बैंक लिंकेज और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे वे विभिन्न चिन्हित निजी अस्पतालों में भी इलाज करा सकें। प्रदेश के विकास में धन की किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी।

सीहोर जिले के प्रभारी एवं स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिए मध्यप्रदेश के क्राइसिस मैनेजमेंट मॉडल की पूरे देश में सराहना की गई। उन्होंने कहा कि टीकाकरण में भी हमने रिकॉर्ड बनाया है। प्रदेश के 18 वर्ष से अधिक आयु के 4 करोड़ 72 लाख से अधिक नागरिकों का टीकाकरण किया गया है। विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव तथा होशंगाबाद सांसद श्री उदय प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया।
=================================================================सलकनपुर देवी धाम पहाड़ी को फूलों की घाटी जैसा विकसित किया जाएगा-मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सलकनपुर देवी धाम पर्वत को फूलों की घाटी जैसा विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री गुरुवार को सलकनपुर में विंध्य पर्वत पर वन विभाग द्वारा तैयार की गई सघन वन योजना की जानकारी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रुद्राक्ष का पौधा लगाया।

पहाड़ी पर गुलमोहर से दीप और अमलताश वृक्षों से स्वस्तिक की छवि उकेरी जाएगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान को सी.सी.एफ. श्री रविन्द्र सक्सेना ने बताया कि इस वर्ष 1509 वृक्ष लगाने की योजना है। अब तक 1200 फूलदार, फलदार, छायादार पौधे रोपे गए हैं। उन्होंने बताया कि योजना अनुसार पहाड़ी के दो हिस्सों पर गुलमोहर से दीप और अमलताश से स्वस्तिक की छवि उकेरी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोनो क्षेत्रों का मुआयना भी किया और वन विभाग के प्रयासों की सराहना की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनका सपना है कि देवी धाम पहाड़ी को सुनियोजित रूप से और भी हरा-भरा स्वरूप दिया जाए। साथ ही पर्यटन की गतिविधियाँ भी बढ़ाएँ।

मुख्यमंत्री के साथ सीहोर जिले के प्रभारी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सत्यपर्णी का पौधा रोपा। सांसद श्री रमाकांत भार्गव सहित अन्य जन-प्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने भी विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे।

सलकनपुर देवी के दर्शन भी किये

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सलकनपुर माता के मंदिर में दर्शन कर पूजा-अर्चना की और खुशहाल प्रदेश के लिए प्रार्थना की।
================================================================
बुधनी में शीघ्र लगाया जायेगा फूड प्रोसेसिंग पार्क – मुख्यमंत्री चौहान
लकड़ी खिलौनों के लिये क्लस्टर बनाकर इकाइयाँ शुरू की जायेंगी
मुख्यमंत्री ने 98 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण/शिलान्यास
बुधनी बना शत-प्रतिशत टीकाकरण वाला विकासखण्ड
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बुधनी में जल्दी ही फूड प्रोसेसिंग उद्योग लगाया जाएगा। साथ ही बुधनी के लकड़ी के खिलौनों के काम को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने के लिए क्लस्टर आधारित मध्यम उद्यम प्रारंभ कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरुवार को सीहोर जिले के बुधनी विकासखण्ड के शत-प्रतिशत टीकाकृत होने और लगभग 98 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण और भूमि-पूजन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी विकासखण्ड के सभी नागरिकों को बधाई देते हुए वैक्सीन की दूसरी डोज भी नियत समय पर लगवाने की अपील की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्व-सहायता समूहों को मजबूत अधोसंरचना उपलब्ध करवाकर और क्लस्टर आधारित इकाइयों के माध्यम से गाँवों को आत्म-निर्भर बनाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार का फोकस गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य और गरीबों के कल्याण के साथ रोजगार पर भी है। उन्होंने कहा कि सीएम राइज़ स्कूलों से गाँव के बच्चे भी उत्कृष्ट शिक्षा हासिल कर सकेंगे।

हर घर तक नल से जल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएँ बेहतर करने के साथ ही गरीबों के उपचार के लिए आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद गरीब तक पहुँचाने के प्रयास हैं। हर घर तक नल से जल पहुँचाने के लिए ऐसा प्लान बनाया गया है, जिससे कोई मजरा-टोला वंचित न हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि शत-प्रतिशत गाँवों तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो।

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये की सराहना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए बुधनी के नागरिकों सहित शासकीय अमले की सराहना की। उन्होंने नागरिकों को संकल्प दिलवाया कि बारी आने पर वैक्सीन का दूसरा डोज़ अवश्य लगवायें और कोरोना की संभावित तीसरी लहर रोकने में सहयोगी बनें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नागरिकों और शासकीय अमले को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर की चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी को मास्क लगाकर पूरी सावधानी बरतनी होगी।

45 करोड़ की फसल बीमा राशि के वितरण की शुरूआत की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2019 में फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रहे 41 हज़ार किसानों के लिए राशि मंजूर करवा दी है। मुख्यमंत्री ने पहली किश्त में प्राप्त 45 करोड़ रुपये की राशि के वितरण की शुरुआत भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार किसानों की सरकार है। मूंग का रेट कम होने पर भी सरकार द्वारा किसानों से मूंग खरीद कर उनकी दिक्कतों को दूर किया गया।

हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का हितलाभ वितरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना में 4 शासकीय सेवकों के आश्रितों श्री अमित यादव, सुश्री मंजू चौहान, श्री प्रधान सुखिया और सुश्री मंजुरी राय को नियुक्ति पत्र प्रदान किये। मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के 3 हितग्राही बच्चों सुश्री प्रमिला, सुश्री भारती और श्री गणेश को अनुग्रह राशि के चेक प्रदान किये। लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं को भी हितलाभ वितरित किये गये।

बुधनी अस्पताल अब 50 बिस्तर का होगा

जिले के प्रभारी एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 69 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन का पहला डोज़ लगाया जा चुका है। मुख्यमंत्री श्री चौहान के आव्हान पर वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने के लिये पूर्ण तत्परता से कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बुधनी के 15 बिस्तर के अस्पताल का 50 बिस्तर में उन्नयन करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा करीब 15 करोड़ की राशि स्वीकृत किये जाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में विधायक श्री विजयपाल सिंह, जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में बुधनी क्षेत्र के लोग उपस्थित थे।
=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में रोपा करंज का पौधा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जौरा विधायक श्री सूबेदार सिंह राजोधा तथा सारंगपुर विधायक कुंवर सिंह कोठार के साथ स्मार्ट सिटी उद्यान में करंज का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में प्रति दिन पौधरोपण करते हैं। करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज के पौधे का इस्तेमाल धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है।
=================================================================मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रीकृष्ण सरल को नमन किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रीकृष्ण सरल की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास के सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।

श्रीकृष्ण सरल स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, कवि एवं लेखक थे। भारतीय क्रांतिकारियों पर उन्होंने अनेक पुस्तकें लिखीं, जिनमें पन्द्रह महाकाव्य हैं। सरल जी का सम्पूर्ण लेखन भारतीय क्रांतिकारियों पर केन्दित है। मध्यप्रदेश की साहित्य अकादमी द्वारा प्रति वर्ष श्रीकृष्ण सरल के नाम पर कविता के लिए “श्रीकृष्ण सरल पुरस्कार” प्रदान किया जाता है।

श्रीकृष्ण सरल जी का जन्म एक जनवरी 1919 को मध्यप्रदेश के अशोक नगर में हुआ। वे अध्यापक के पद से निवृत्त होकर आजीवन साहित्य-साधना में रत रहे। जीवन के उत्तरार्ध में सरल जी ने आध्यात्मिक चिन्तन से प्रभावित होकर तीन महाकाव्य-तुलसी मानस, सरल रामायण एवं सीतायन लिखे। सरल जी का निधन 2 सितम्बर 2000 को हुआ।
================================================================ओलिंपियन श्री विवेक सागर बने क्रिस्प के स्पोर्टस प्रमोटिंग ब्रांड एम्बेसडर
श्री विवेक ने क्रिस्प के DMIT सॉफ्टवेयर का किया शुभारंभ
क्या हमें अपनी स्वाभाविक जन्मजात प्रतिभाओं, क्षमताओं और शक्तियों की जानकारी है? क्या हम अपनी प्रतिभाओं के प्रति सजग है? केन्द्रीय सेंटर फॉर रिसर्च एण्ड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉरमेस (क्रिस्प) द्वारा ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिसकी मदद से फिंगर प्रिंट के द्वारा व्यक्तिव विशलेषण किया जा सकता है। गुरूवार को प्रदेश के ओलिंपिक हॉकी खिलाड़ी श्री विवेक सागर ने श्यामला हिल्स स्थित क्रिस्प संस्थान में डरमैटोगलाइफिक्स मल्टिपल इंटेलीजेन्स टेस्ट (DMIT) सॉफ्टवेयर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री विवेक सागर का फिंगर प्रिंट के माध्यम से ब्रेन मेपिंग भी किया गया। ओलिंपियन श्री विवेक सागर के सम्मान में गुरूवार को आयोजित कार्यक्रम में क्रिस्प संस्थान ने उन्हें स्पोटर्स प्रमोटिंग ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया।

सम्मान हमेशा मोटिवेट करता है

ओलिंपियन हॉकी खिलाड़ी श्री विवेक सागर ने कहा कि खिलाड़ियों के लिए सम्मान हमेशा प्रोत्साहित करता है। हर क्षेत्र में शुरूआत में मुश्किलें आती है, लेकिन परिवार का सहयोग, प्रोत्साहन और खुद में कुछ कर गुजरने का जुनून सफलता की राह दिखाता है। श्री विवेक ने कहा कि क्रिस्प संस्थान द्वारा तैयार की गई नई आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक (DMIT) अब प्रदेश में नए टैलेंट को निखारने में मददगार साबित होगी। वर्तमान में प्रदेश खेलों के क्षेत्र में आगे है और खेल विभाग में खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाओं के साथ आधुनिक तकनीकों से लैस हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। क्रिस्प द्वारा शुरू किए गए (DMIT) सॉफ्टवेयर से छोटी उम्र के बच्चों को खेल में रूचि और उनकी क्या क्वालिटी है पता लग सकेगा। यह सॉफ्टवेयर टेलेंट सर्च में काफी मददगार साबित होगा।

स्पोटर्स एक बड़ी इंडस्ट्री है

क्रिस्प सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. श्रीकान्त पाटिल ने कहा कि स्पोटर्स एक बड़ी इंडस्ट्री है। भारत युवाओं का देश है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की अवधारणा को पूरा करने में युवा शक्ति का सकारात्मक सहयोग आवश्यक है। उन्होंने ओलिंपियन श्री विवेक सागर को सम्मानित करते हुए कहा कि विवेक आज यूथ ऑइकन बन गए है। उनकी लगन और मेहनत ने उन्हें इस मुकाम तक पहुँचाया है। श्री पाटिल ने कहा कि क्रिस्प संस्थान द्वारा तैयार किए गए DMIT सॉफ्टवेयर विभिन्न प्रकार के एनालिसिस करता है। इस तकनीक से फिगंर प्रिंट की मदद से हमारे मस्तिष्क को जाना जा सकता है।

डीएमआईटी

क्रिस्प की डॉ. संस्कृति मिश्रा ने बताया कि डरमैटोग्लाइफिक्स मल्टिपल इंटेलीजेन्स एनालिसिस एक विज्ञान है, जिसमें हाथों के फिंगर प्रिंट का अध्ययन किया जाता है। उन्होंने बताया कि पहले इस विधा का प्रयोग अपराध विज्ञान के लिए किया जाता था। इसके बाद इस अध्ययन का प्रयोग शारीरिक और मानसिक रोग की पहचान करने के लिए किया जाने लगा। श्रीमती मिश्रा ने बताया कि इस दौरान ये पाया गया कि फिंगर प्रिंट का संबंध हमारे मस्तिष्क से होता है, फिंगर प्रिंट तथा मस्तिष्क का विकास भ्रूर्ण अवस्था में माता के गर्भ में ही 10वें से 12वें सप्ताह में हो जाता है। शोध में यह भी पाया गया कि जिस तरह की आकृतियाँ व्यक्ति के मस्तिष्क के विभिन्न भागों पर है, ठीक उसी प्रकार की एक समान छाप व्यक्ति की ऊँगलियों पर फिगंर प्रिंट के रूप में उपलब्ध है, जिसे न्यूरो मैगनेटिक इफेक्ट कहा जाता है।
=================================================================प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने माँ बगुलामुखी के दर्शन किए
आगर-मालवा जिला प्रभारी मंत्री एवं खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने गुरूवार को जिले के प्रथम प्रवास पर नलखेड़ा स्थित माँ बगुलामुखी माता मंदिर पहुँचकर दर्शन किए तथा विधि-विधान एवं मंत्रोच्चार से माँ बगुलामुखी की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की जनता के सुख-समृद्धि एवं जन-कल्याण की कामना की।

मंदिर में कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सगर, जिलाध्यक्ष श्री गोविंद सिंह बरखेड़ी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
=================================================================केंद्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत से मंत्री तुलसीराम सिलावट ने की सौजन्य भेंट
केन-बेतवा परियोजना के प्रस्ताव मंजूरी और आपदा राहत मद से राशि आवंटन का अनुरोध
जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से दिल्ली स्थित उनके आवास पर सौजन्य भेंट की। चर्चा के दौरान मंत्री श्री सिलावट ने केंद्रीय मंत्री से केन-बेतवा परियोजना के संबंध में जल्द कार्रवाई शुरू करने और अतिवृष्टि से नहरों को हुए नुकसान के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक राशि के आवंटन और मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री सिंचाई परियोजना, कमांड क्षेत्र परियोजना, राज्य मोचन निधि से राशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

केंद्रीय मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना केंद्र सरकार के लिए भी महती परियोजना है। इसे पूरा करने के लिए प्रस्ताव तैयार हो गया है। केबिनेट की मंजूरी के पश्चात कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने बताया कि अति वर्षा के कारण डैम और नेहरों को काफी क्षति हुई है, इसका आकलन कर रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी गई है। मंत्री श्री सिलावट ने राज्य आपदा मोचन निधि से 279 करोड़ की राशि आवंटन की मांग रखी जिससे रबी की फसल में किसानों को पानी उपलब्ध कराया जाना संभव हो सके। उन्होंने बताया कि समय पर कार्य शुरू होने से क्षेत्र के किसानों को फसल बुआई और सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध करवाया जा सकेगा।

जल संसाधन मंत्री ने अपने विभाग से संबंधित प्रस्ताव भी केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री को दिये, प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त 63 लघु सिंचाई योजनाओं के त्वरित सिंचाई लाभ योजना (ए.आई.बी.पी.) के प्रस्ताव केन्द्रीय जल आयोग को भी प्रस्तुत किये गए हैं। इन 63 लघु सिंचाई योजनाओं की कुल लागत 35,960 लाख रूपये है। योजनाओं का कार्य पूर्ण होने पर 18,580 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता निर्मित किए जाने का लक्ष्य है।

मंत्री श्री सिलावट ने “प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना” हर खेत को पानी’ भूजल के क्रियान्वयन हेतु राशि उपलब्ध कराने की मांग भी रखी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत भू-जल स्त्रोतों से सिंचाई “हर खेत को पानी योजना” में मध्यप्रदेश के 5 जिले मण्डला, डिण्डोरी, शहडोल, उमरिया एवं सिंगरौली के लघु एवं सीमांत कृषकों को नलकूप/ कूप द्वारा सिंचाई उपलब्ध कराई जानी है। योजना की कुल लागत 1706 करोड़ रूपये है, जिसमें केन्द्र एवं राज्य शासन का अंश 60:40 प्रतिशत है। जल शक्ति मंत्री श्री शेखावत ने उक्त सभी प्रस्तावों पर तुरंत कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।
=================================================================93 मेगावाट न्यूक्लियर बिजली की उपलब्धता के लिए पावर परचेस एग्रीमेंट हस्ताक्षरित
मध्यप्रदेश को मिलेगी 15 वर्ष तक परमाणु बिजली
एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड और भारत सरकार के न्यूक्लियर पावर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआईएल) के मध्य गत दिवस 93 मेगावाट बिजली क्रय करने के लिए एक पावर परचेस एग्रीमेंट (पीपीए) काकरापार में हस्ताक्षरित हुआ। मध्यप्रदेश को गुजरात स्थि‍त काकरापार परमाणु विद्युत गृह से उत्पादित होने वाली बिजली में से 93 मेगावाट बिजली 15 वर्षों तक मिलेगी। मध्यप्रदेश को प्राप्त होने वाली बिजली की वर्तमान दर 2.289 रुपये प्रति यूनिट है। पावर परचेस एग्रीमेंट पर एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी की ओर से मुख्य महाप्रबंधक श्री प्रमोद चौधरी और काकरापार के स्टेशन डायरेक्टर श्री ए. बी. देशमुख ने हस्ताक्षर किए। पावर मैनेजमेंट कंपनी की ओर से यह एग्रीमेंट बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की 99 वीं बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन में किया गया है।

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि इस पावर परचेस एग्रीमेंट से मध्यप्रदेश को 15 वर्षों तक सस्ती दर पर 93 मेगावाट बिजली उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस प्रदूषण रहित उपलब्ध होने वाली बिजली से कॉर्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि काकरापार परमाणु विद्युत गृह से पूर्व में किया गया 15 वर्षीय एग्रीमेंट वर्ष 2020 में समाप्त हो गया था, लेकिन काकरापार से उपलब्ध होने वाली बिजली की दर अन्य उपलब्ध होने वाली बिजली की दरों से कम थी, इसलिए इस एग्रीमेंट को पुन: 15 वर्षों के लिए हस्ताक्षरित किया गया है।
================================================================
ऊर्जा मंत्री तोमर ने टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिले में लिया विद्युत व्यवस्थाओं का जायजा
कार्यपालन यंत्री को निलंबित करने के दिये निर्देश
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने गुरूवार को टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिले के विभिन्न ग्रामों का दौरा कर विद्युत व्यवस्थाओं का जायजा लिया1 उन्होंने जन-चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएँ सुनी। बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत पर कार्यपालन यंत्री श्री संजीव सोनी को निलंबित करने के निर्देश दिये।

श्री तोमर ने दिगौड़ा कस्बे में लोगों से बात कर विद्युत समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत ट्रांसफार्मर का मेन्टेनेन्स और लटकती विद्युत केबल को जल्द ठीक करने को कहा। श्री तोमर ने लिधौरा तहसील के बम्होरी खास ग्राम में भी बिजली उपभोक्ताओं की समस्याएँ सुनीं।

पृथ्वीपुर में विद्युत अधिकारियों के साथ की बैठक

श्री तोमर ने पृथ्वीपुर में विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों की बैठक में कहा कि बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। उन्होंने कहा कि समस्याओं के निराकरण में लापरवाही पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। श्री तोमर ने पृथ्वीपुर में जन-चौपाल में भ्री ग्रामीण और शहरी विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण किया। उन्होंने ग्राम लड़वारी खास में भी जन-चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएँ सुनी। श्री तोमर ने कहा कि विद्युत ट्रिपिंग कम से कम होनी चाहिए। उन्होंने मड़वा राजगढ़ में किसान श्री जयराम झा के घर भोजन किया।
================================================================= शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में आगर जिले को नम्बर वन बनाएं – प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने आगर जिले में शासकीय योजनाओं की समीक्षा की
खेल एवं युवा कल्याण विभाग तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री तथा आगर मालवा जिला प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने निर्देश दिए कि जिले की आमजनता को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर बचाने हेतु सभी आवश्यक तैयारियाँ की जाए। संक्रमण की संभावित लहर से निपटने हेतु जिले में सभी सामग्री की व्यवस्था एवं उपलब्धता पहले से सुनिश्चित कर ली जाए। लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने हेतु फुल्ली वैक्सीनेटेड किया जाए। जिन्होंने पहला डोज लगवा लिया है तथा नियत अवधि के बाद दूसरा डोज लगाने से वंचित है उनका प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाकर सुरक्षा कवच प्रदान करें। जो पहला डोज लगाने से वंचित है उन्हें खोजकर टीकाकरण करें। टीकाकरण के डोज वेस्टेज न हो, इस पर विषेश ध्यान रखें।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने गुरुवार को आगर मालवा जिले के प्रथम आगमन के दौरान श्रीनाथ मंदिर नलखेड़ा में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सेवाएं दुरुस्त रखी जाए, ब्लड बैंक के सुचारू संचालन में जो कमियाँ है, आगामी मंगलवार तक उसकी लिखित में जानकारी भेजी जाए। बैठक में सांसद श्री रोड़मल नागर, विधायक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने बैठक में ऑक्सीजन प्लांट एवं संभावित तीसरी लहर की तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर, की गई तैयारियों की सराहना की। कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा द्वारा पावर प्वाईंट प्रजेंटेशन में जिले में संचालित केन्द्र एवं राज्य शासन की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी से अवगत कराया।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने अधिकारियों से कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आगर-मालवा जिले को प्रदेश में नम्बर-वन बनाएँ। उन्होंने निर्देश दिए कि मैदानी स्तर पर केन्द्र एवं राज्य सरकार की सभी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन कर, सभी पात्र व्यक्तियों को लाभ देकर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों में कोई पात्र हितग्राही नहीं छूटे, यह सुनिष्चित करें। इसके लिए आगामी दस दिवस में सर्वे की कार्यवाही पूर्ण करें।

अतिक्रमण हटाने का कार्य सतत् जारी रखें

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए कि जिले में अवैध अतिक्रमण हटाने का कार्य सतत् जारी रखें। शासकीय भूमि पर किए अतिक्रमणों को प्राथमिकता से हटाया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को उपभोक्ताओं से खपत अनुसार ही बिल की वसूली करने और उपभोक्ताओं के बढ़े हुए बिजली बिलों की समस्याओं का तत्परता से निराकरण के निर्देश दिये।

सोयाबीन की फसल खराबी का आंकलन करें

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए कि जिले के जिन किसानों की सोयाबीन फसल खराब हुई है, उसका आंकलन करें। इसके लिए राजस्व विभाग का मैदानी अमला सभी गाँवों का भ्रमण कर सही स्थिति बताएं, जिससे प्रभावित किसानों की मदद की जा सकें। उन्होंने कहा कि हितग्राही यदि मुआवजे संबंधित आवेदन देते है, तो संबंधित अधिकारी उसका समय-सीमा में निराकरण करें। आवेदन का निराकरण होना है, तो हितग्राही को सूचना दे कि कितने समय में होगा, यदि नहीं होना है तो कारण सहित मना करें। अनावश्यक रूप से किसी भी हितग्राही को परेशान न होने दिया जाए।

जनप्रतिनिधि, जिले की कोई समस्या बताएं, तो प्राथमिकता से करें निराकरण

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि जिले में अधिकारियों एवं जन-प्रतिनिधियों के मध्य अच्छा तालमेल रखें। शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुँचाने में जिले के जन-प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए। जन-प्रतिनिधियों द्वारा जिले से संबंधित कोई भी समस्या बताई जाये तो, संबंधित अधिकारी प्राथमिकता से निरकारण करें। साथ ही उसकी वस्तुस्थिति से अवगत करवाएँ।

रोजगार मेले निरन्तर आयोजित करें

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि जिले के शिक्षित एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने हेतु जिले में निरन्तर रोजगार मेले आयोजित किए जाए। युवाओं को उनकी रूची अनुसार रोजगार प्राप्त हो सकें, इसके लिए भिन्न-भिन्न क्षेत्रों की नियोजक कम्पनियों को आमंत्रित कर, उन्हें जिले के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने हेतु प्रेरित करें।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने नलखेड़ा में श्रीनाथ मंदिर परिसर में स्व-सहायता समूहो के उत्पादों, उद्यानिकी विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित चलित किराना दुकान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
=================================================================shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,todayindia,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *