• Fri. May 17th, 2024

कृषि मंत्री ने कहा- सरकार देश में गाँव, गरीब और किसान के विकास के लिए प्रतिबद्ध
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren,aaj ki khas khabren-5 february 2021,5-2-2021 ki khas khabren,,current affairs,general knowledge,general study,competitive exam materialकेंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में जोर देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार देश में गांव, गरीब और किसान के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
=========================================================
भारतीय रिजर्व बैंक ने 2021-22 में सकल घरेलू उत्‍पाद की दर 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया
भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि मौद्रिक नीति की समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दरों पर यथास्थिति बनाए रखी गयी है। यह विकास की गति को तेज करने और कोविड महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए चालू वित्त वर्ष और अगले वित्‍त वर्ष की शुरूआत पर जारी रहेगा। रेपो दर को 4 प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर को 3 दशमलव तीन पांच प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है।
============================================================
राजनाथ सिंह ने कहा – स्टार्ट-अप पहल से रक्षा क्षेत्र में चार लाख 70 हजार रोजगार सृजित हुए
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार की स्‍टॉर्ट अप इंडिया पहल के तहत 41 हजार स्‍टार्ट अप शुरू हुए हैं, जिनसे चार लाख 70 हजार रोजगारों का सृजन हुआ है और चार हजार 500 करोड़ रूपये का निवेश हुआ है।
=================================================================
चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 263 रन बनाए। बुमराह ने डॉमनिक सिबली को LBW किया। वे 87 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान जो रूट 128 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।
============================================================
शुक्रवार को सेंसेक्स 117.34 अंकों की बढ़त के साथ 50,731.63 पर और निफ्टी 28.60 अंक ऊपर 14,924.25 पर बंद हुआ है।
==============================================================
देश में 49 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया गया
देश भर में अब तक 49 लाख 59 हजार से अधिक लोगों को कोविड के टीके लगाये जा चुके हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कल पांच लाख नौ हजार से अधिक लोगों को कोविड के टीके लगाये गये।
============================================================
संयुक्त किसान मोर्चा ने एलान किया है कि 6 फरवरी को होने वाले चक्का जाम सिर्फ नेशनल हाईवे और राज्य स्तरीय हाईवे पर ही किए जाएंगे। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि यूपी और उत्तराखंड में किसान चक्का जाम नहीं करेंगे।
===========
courtesy
===========

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *