• Tue. Jun 18th, 2024

आज 73वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren-14 january 2021,14-1-2021 ki khas khabren,khas khabarफ्रांसिस बुचर से 1949 में तत्कालीन लेफ्टिनेंट जनरल के. एम. करिअप्पा ने भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने की याद में प्रत्‍येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है।
=============================================================
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल सवेरे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विश्‍व के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। टीकाकरण का यह अभियान पूरे देश में चलाया जायेगा।
===========================================================
प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना का तीसरा चरण आज देश के छह सौ जिलों में शुरु हुआ। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्व में चलाए जा रहे इस चरण में नए ज़माने के कौशलों के साथ साथ कोविड से संबंधित कौशलों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
======================================================
किसानों के साथ बैठक में कोई नतीजा नहीं, अगले दौर की बैठक 19 जनवरी को
केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच आज नई दिल्‍ली में नौवें दौर की वार्ता हुई। कृषि मंत्री ने बताया कि आज की वार्ता सद्भावपूर्ण माहौल में हुई। उन्‍होंने इस मुद्दे पर जल्‍द ही आम सहमति बनने की आशा व्‍यक्‍त की।
============================================================
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने चीन और पाकिस्तान को चेताते हुए कहा कि हम चर्चा और राजनीतिक प्रयासों के माध्यम से अपने विवादों का समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन किसी को भी हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती नहीं करनी चाहिए | उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले वर्ष 600 से ज्‍यादा आतंकवादियों ने आत्‍मसमर्पण किया है और 200 से ज्‍यादा आतंकवादियों का सफाया कर दिया गया।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सेना दिवस के अवसर पर सभी देशवासियों की तरफ से भारतीय सेना को नमन किया। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा, हमारी सेना मजबूत, साहसी और दृढ़संकल्‍प है जिसने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने इस अवसर पर सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं।
======================================================
सरकार और किसान संगठनों के बीच वार्ता का 9वां दौर आज नई दिल्‍ली में होगा। कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि उम्‍मीद है कि यह वार्ता सकारात्‍मक होगी।
======================================================
राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा जुटाने का अभियान शुक्रवार से शुरू हुआ। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी महाराज और वीएचपी के बड़े नेता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले और उनसे मंदिर निर्माण के लिए चंदा मांगा। राष्‍ट्रपति ने मंदिर निर्माण पर खुशी जाहिर करते हुए 5 लाख 100 रुपए का चंदा दिया।
=======================================================
बसपा प्रमुख मायावती ने अपने जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बहुजन समाज पार्टी के अकेले चुनाव मैदान में उतरने की घोषणा की | बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने अपने जन्मदिन के मौके पर केंद्र सरकार से यह आग्रह किया कि वह सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका लगाए जाने की सुविधा प्रदान करे तथा तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने समेत किसानों की सभी मांगें भी स्वीकार करे।
=======================================================
अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच के पहले दिन आज ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 5 विकेट पर 274 रन बनाए | ब्रिसबेन में भारत के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच के पहले दिन आज ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 5 विकेट पर 274 रन बनाए। इससे पहले, ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान टिम पेन ने टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने अपनी टीम में चार बदलाव किये हैं। वाशिंगटन सुंदर और टी. नटराजन पहली बार टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं।  =======================================================
बीरभूम से तृणमूल सांसद शताब्दी रॉय ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि वे नए साल में फैसला करने की कोशिश कर रही हैं। अगर फैसला किया तो कल दोपहर दो बजे तक इसकी जानकारी दे देंगी।
========================================================
अमरीका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक खरब 90 अरब डॉलर के कोरोना वायरस आपात राहत पैकेज की घोषणा की है। बाइडेन के इस प्रोत्‍साहन पैकेज का उद्देश्‍य बिगड़ती अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार लाना और महामारी से हुए नुकसान की भरपाई करना है।
=======================================================
देश में स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 96 दशमलव पांच-तीन प्रतिशत हो गई है। देश में अब तक एक करोड़ एक लाख 62 हजार से ज्‍यादा लोग इस महामारी से ठीक हुए हैं।
========================================================
Courtesy
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren-14 january 2021,14-1-2021 ki khas khabren,khas khabar










aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *