• Tue. May 14th, 2024

किसान भी जवान के बराबर सम्मान के हकदार – मंत्री पटेल
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaकिसान दिवस के उपलक्ष्य में नाबार्ड द्वारा राज्यस्तरीय पुरस्कार समारोह आयोजित
अन्नदाता किसान यदि उत्पादन नहीं करेंगे तो हम जियेंगे कैसे? सीमा पर तैनात जवानों की तरह ही हमारे देश के किसान रात-दिन खून-पसीना बहाकर अन्न का उत्पादन करते है। हमारे किसान भी जवानों की तरह ही सम्मान के हकदार है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल नाबार्ड द्वारा वाल्मी में किसान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित राज्यस्तरीय पुरस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में प्रदेश के किसान महिला समूह एवं गैर सरकारी संस्थान (NGO) को 09 विभिन्न श्रेणियों में 28 पुरस्कार प्रदान किये गये हैं।

स्वेच्छानुदान निधि से 21-21 हजार रूपये की राशि सम्मानित

कृषि मंत्री श्री पटेल ने राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी श्रेणियों के विजेताओं को मंत्री स्वेच्छानुदान निधि से 21-21 हजार रूपये की प्रदान करने की घोषणा की। विभिन्न 09 श्रेणियों में विभिन्न 28 किसानों, समूहों और स्वयंसेवी संस्थाओं को सम्मानित किया गया।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने किसानों को प्रणाम करते हुए कहा कि किसान अन्नदाता भी है और जीवनदाता भी है। हमारे लिये हर दिन किसान दिवस है, क्योकिं किसान अन्न उत्पादन के लिये दिन-रात मेहनत करता है। गांधीजी ने कहा था भारत गांव में ही बसता है। गांधी जी के सपनों को साकार करने के लिये पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिये प्रधानमंत्री सड़क योजना और किसानों के लिये फसल बीमा योजना के साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड जैसी महत्वपूर्ण योजनाएँ क्रियान्वित की। वर्तमान में उन्हीं के कार्यों को आगे बढ़ाते हुए ग्रामीण विकास के लिये प्रदेश और केन्द्र सरकार निरंतर कार्य कर रही है। गांवों को भी शहरों की तरह विकास की रफ्तार प्रदान करने और दोनों के बीच विकास की दूरी को पाटने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त किसानों और संस्थाओं को कृषि संबंधी नवीन कानूनों के फायदों की जानकारियां दी। श्री पटेल ने कहा कि एक देश एक बाजार का लाभ किसानों को मिलेगा।

किसान बनायेंगे टोमेटो सॉस और आलू चिप्स

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि नये कानूनों के आने के बाद किसान सिर्फ खेती ही नहीं करेंगे। वे उद्यमी बनेंगे, व्यवसाय करेंगे और उद्योगपति भी बनेंगे। किसान अपने खेतों में सिर्फ टमाटर ही नहीं उगाएंगे, वे फेक्ट्री लगाकर टोमेटो सॉस भी बनाएंगे। वे आलू ही नहीं उगाएंगे, बल्कि आलू चिप्स बनाने के लिये उद्यम भी स्थापित करेंगे। इसी प्रकार अन्य कृषिगत व्यवसायों को नये कानून बढ़ावा देकर कृषकों को समृद्ध बनाने का कार्य करेंगे।
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india





==========================





aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *