• Sat. Apr 27th, 2024

अब जो पैसा दिल्ली से निकलता है वह सीधा गरीब के खाते में पहुंचता है
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaअटल जी ने सुशासन को जीवन का हिस्सा बनाया – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 9 करोड़ किसानों को सम्मान निधि के कुल 18 हजार करोड़ रूपए अंतरित किए
मुख्यमंत्री चौहान ने होशंगाबाद के बाबई से किसानों को संबोधित किया
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आज जो पैसा दिल्ली से चलता है वह सीधे किसानों के खातों में पहुंचता है। इससे बड़ा सुशासन क्या होगा ? स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सुशासन को जीवन का हिस्सा बनाया और उन्ही की परिकल्पना के अनुरूप आज देश में सुशासन लागू हो रहा है। “महान देशभक्त महामना पं. मदन मोहन मालवीय एवं राष्ट्र निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर में उन्हें सादर नमन करता हूँ।”


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के 9 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की कुल 18 हजार करोड़ रूपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश के 78 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश के किसानों को वर्चुअली संबोधित किया।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले के बाबई से किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी जी की परिकल्पना के अनुरूप प्रदेश में सुशासन लागू किया जा रहा है। प्रदेश में कानून का राज रहेगा, गुंडे-बदमाशों का नहीं। सुशासन की परिभाषा बताते हुए श्री चौहान ने कहा कि “सुशासन अर्थात बिना लिए-दिए निश्चित समय सीमा में सरकार द्वारा दी गई सेवाओं का लाभ जनता को मिल जाए।”


गहन अध्ययन कर बनाए गए कृषि कानून

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कृषि कानून किसानों की समस्याओं और उनके हितों के दृष्टिगत गहन अध्ययन कर लागू किए गए हैं। पहले छोटे किसानों को अपनी फसल बेचने में परेशानी होती थी। नए कानून में उन्हें कई विकल्प दिए गए हैं जिनके माध्यम से वे अपनी फसलों को अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।

लागत की डेढ़ गुना एम.एस.पी.

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट अनुसार किसानों की फसल की लागत का डेढ़ गुना एम.एस.पी. निर्धारित की तथा अधिक फसलों को इसके दायरे में लाया गया।

21वीं सदी में कृषि को आधुनिक बनाना ही होगा

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कृषि से किसानों की आय में वृद्धि के लिए 21वीं सदी में कृषि को आधुनिक बनाना ही होगा। ये तीनों कृषि सुधार कानून इसी दिशा में उठाया गया कदम है। सरकार किसानों को गांव के पास ही भंडारण सुविधा उपलब्ध कराएगी तथा कोल्ड स्टोर चैन का विस्तार किया जाएगा।

अब कोई किसान को ठग नहीं सकता

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि नए कृषि अनुबंध कानून के अंतर्गत अब व्यापारी/अनुबंधकर्ता किसान को फसल का तय मूल्य देने के लिए कानूनन बाध्य है। अब कोई किसान को ठग नहीं सकता। अनुबंध करने पर अनुबंधकर्ता किसान को गुणवत्तापूर्ण फसल पैदा करने में सहायता भी करेगा। किसान की फसल बर्बाद होने पर भी अनुबंधकर्ता को फसल का निर्धारित मूल्य देना ही होगा। किसान जब चाहे अनुबंध समाप्त कर सकता है, परन्तु व्यापारी नहीं।

किसानों से हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हम किसान कानूनों को हर कसौटी पर कसने को तैयार हैं। हम किसानों के विश्वास पर बिल्कुल आंच नहीं आने देंगे। हम किसानों से हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। कृषि कानून हर हालत में किसानों के लिए लाभदायी होंगे।

अब किसी से ज्यादा ब्याज पर पैसे न लें

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों के विभिन्न शासकीय योजनाओं के किसान हितग्राहियों से संवाद के दौरान कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड से सरकार कम ब्याज दर पर ऋण दिलवाती है, अब वे किसी से ज्यादा ब्याज पर ऋण न लें। किसानों ने बताया कि उन्हें किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, समर्थन मूल्य खरीदी, फसल बीमा योजना सिंचाई योजनाओं आदि का लाभ मिला है।

नए कृषि कानून से मिला लाभ

प्रधानमंत्री श्री मोदी को धार मध्यप्रदेश के किसान श्री मनोज पाटीदार ने बताया कि नए किसान कानूनों से उन्हें लाभ हो रहा है। अब वे अपनी फसलें मंडियों के अलावा कहीं भी बेच सकते हैं। उन्होंने आई.टी.सी. कंपनी को सोयाबीन 4100 रूपए क्विंटल पर बेचकर लाभ प्राप्त किया।

अटल जी की स्मृति में ग्वालियर में विशाल स्मारक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने उद्बोधन की शुरूआत स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के चरणों में श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए की। उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर में स्व. अटल जी की याद में विशाल स्मारक बनाया जाएगा, जिसमें उनके व्यक्तित्व, कृतित्व, जीवन-दर्शन को रेखांकित किया जाएगा।

फसल खरीदी अनुबंध के लिए बना रहे हैं सरल प्रोफार्मा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तीनों कृषि कानून किसानों के लिए लाभदायक हैं। अब किसान मंडी में अथवा मंडी के बाहर कहीं भी अपनी फसलें बेच सकता है। प्रदेश में मंडी शुल्क को घटाकर 50 पैसा कर दिया गया है। किसानों से फसल खरीदी अनुबंध के लिए मध्यप्रदेश सरकार एक सरल प्रोफार्मा बना रही है, जिससे किसानों को अनुबंध में आसानी हो तथा कोई भी किसानों के साथ गड़बड़ी न कर सके।

कृषि कानूनों को समझने विकासखंडों में लगेंगे प्रशिक्षण शिविर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान कानूनों के संबंध में भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रदेश के सभी विकासखंडों में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। किसानों की सभी भ्रांतियां दूर की जाएंगी।

किसानों के खातों में 82422 करोड़ की राशि पहुंचाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस सरकार ने विभिन्न योजनाओं और समर्थन मूल्य खरीदी की अभी तक 82422 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की है। किसानों को फसल बीमा के 8 हजार 646 करोड़ रूपए दिलवाए हैं। किसानों को किसान सम्मान निधि की केन्द्र द्वारा दी जाने वाली वाली 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष राशि के अलावा राज्य सरकार 4-4 हजार रूपए राशि और दे रही है।

किसानों की सुविधा के लिए मोबाइल एप

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब किसानों को सेवाओं के प्रदाय के लिए मोबाइल एप बनाया जा रहा है। इसके माध्यम से फसल बुवानी, नामांतरण, डायवर्सन, सीमांकन आदि की सुविधा प्राप्त होगी। अब ज़रीब युग समाप्त हो गया है, एक उपकरण के माध्यम से सीधे सीमांकन हो जाएगा। गैर विवादित नामांतरण के लिए सीधे ऑनलाइन आवेदन करने पर कार्य हो जाएगा। पटवारी सोमवार और गुरूवार को आवश्यक रूप से पटवारी हल्के पर उपस्थित रहेंगे।

मोबाइल पर मिल जाएंगे जाति, आय आदि प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि आज से सी.एम. हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण के साथ ही सेवाओं के प्रदाय का भी काम करेगी। सी.एम. हेल्पलाइन नंबर 181 डायल करके अपना आधार नंबर बताने पर आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि सुविधएं मिलेंगी।

गरीबों और किसानों को समर्पित है सरकार

सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि सरकार गरीबों और किसानों को समर्पित है। आज गरीब का बेटा देश का प्रधानमंत्री एवं प्रदेश का मुख्यमंत्री है। वे गरीब का दर्द जानते हैं। वे निरंतर गरीबों का जीवन-स्तर उठाने के लिए कार्य कर रहे हैं। आज करोड़ों किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि पहुंच रही है।

आज पूरी राशि जनता के खातों में पहुंचती है

श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि पहले केन्द्र से एक रूपए चलता था तो जनता के खाते में बहुत कम राशि पहुंचती थी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की सुशासन की कल्पना को साकार करते हुए देश में सुशासन दिया है। गरीबों के जन-धन खाते खुलवाए गए। आज योजनाओं की पूरी राशि गरीबों के खातों में आती है।

कन्या पूजन से किया कार्यक्रम प्रारंभ

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित होकर सबसे पहले कन्या पूजन किया। उन्होंने पांच बालिकाओं वंशिका, भावना, शाहीन ,परी और नमामि के पांव पखारे। श्री चौहान ने नर्मदा अंचल में प्रचलित “नर्मदे हर” के उद्घोष के साथ उपस्थित किसानों का अभिवादन किया।

विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद जिले के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कुल 82 करोड़ रुपये के 64 कार्यों का लोकार्पण और 160 करोड़ रु के 187 कार्यों का शिलान्यास किया गया। इन कार्यों में मुख्य रूप से पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, नगरीय विकास विभाग के कार्य प्रमुख हैं।

हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ वितरित किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद जिले के पांच स्वसहायता समूहों की सदस्य महिलाओं को हित-लाभ वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वसहायता समूहों की बहनों को प्रतिवर्ष 150 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी।

सभी ने किया किसान कानूनों का समर्थन

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित सभी किसानों एवं अन्य ने दोनों हाथ उठाकर किसान कानूनों का समर्थन किया तथा किसान कानून लागू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का अभिनंदन किया।

इस अवसर पर मंच पर सांसद श्री उदय प्रताप सिंह, पूर्व स्पीकर श्री सीतासरन शर्मा, श्री सरताज सिंह, विधायक श्री विजय पाल सिंह, श्री माधव अग्रवाल, श्री शिव चौबे और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.