• Sun. May 19th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार में कोसी रेल महासेतु और 12 अन्य रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया

narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार में कोसी रेल महासेतु और 12 अन्य रेल परियोजनाओं का उद्घाटन कियाप्रधानमंत्री नेरन्‍द्र मोदी ने अब से कुछ देर पहले वीडियो कॉन्‍फ्रेस के जरिये ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने बिहार के लोगों के लाभ के लिए यात्री सुविधाओं से संबंधित 12 रेल परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु के निर्माण के बाद कनेक्टिविटी और बिहार की समृद्धि में नया इतिहास रचा गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पुल से मिथिला और कोसी क्षेत्र जुड़ गए हैं। यह परियोजना लोगों के 86 वर्ष पुराने सपने का साकार होना और लंबी प्रतीक्षा का अंत है।

इस परियोजना को कोविड महामारी के दौरान पूरा किया गया और इसमें प्रवासी मजदूरों ने काम किया। श्री मोदी ने कहा कि बिहार में 90 प्रतिशत रेल लाइन का विद्युतीकरण कर दिया गया है।

एक दशमलव 9 किलोमीटर लंबे कोसी महासेतु के निर्माण पर पांच अरब 16 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस सेतु के बनने से निर्मली और सरायगढ़ के बीच की दूरी मौजूदा 298 किलोमीटर से कम हो कर 22 किलोमीटर रह गई है।

इस परियोजना से इस क्षेत्र के लोगों का 86 वर्ष पुराना सपना साकार हो गया। यह पुल भारत-नेपाल सीमा के लिए रणनीति महत्‍व रखता है। इससे क्षेत्र के लोगों के लिए कोलकाता, दिल्‍ली और मुंबई आना-जाना आसान हो गया है।

प्रधानमंत्री ने सहरसा-आदमपुर-कुपाहा खंड पर सुपोल रेलवे स्‍टेशन से डेमू रेलगाड़ी भी रवाना की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 12 रेल परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। इनमें शामिल है- दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण परियोजनाएं, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ तथा बख्तियारपुर के बीच तीसरी लाइन परियोजना।

दो नई रेल लाइनें हैं – हाजीपुर-घोशवार-वैशाली खंड और इस्‍लामपुर-नटेशर खंड तथा बाढ़-बख्तियारपुर के बीच करनौती-बख्तियारपुर बाईपास रेल लाइन।

रेल विद्युतीकरण परियोजनाओं में मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी खंड, कटिहार-न्‍यू जलपाईगुड़ी, समस्‍तीपुर-खगडिया, भागलपुर-शिवनारायणपुर और समस्‍तीपुर-जयनगर खंड शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष कृषि सुधार विधेयक का विरोध करने के माध्‍यम से लोगों को गुमराह कर रहा है। श्री मोदी ने कहा कि नए विधेयक किसानों को सही मायने में बिचौलियों और अन्‍य बाधाओं से मुक्ति दिलाएगा। उन्‍होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में इन सुधारों से किसानों को अपनी उपज बेचने के नए अवसर मिलेंगे और इससे उनका लाभ बढ़ेगा। श्री मोदी ने कहा कि इन कानूनों से देश के किसान सशक्‍त बनेंगे और उन्‍हें आधुनिक प्रौद्योगिकी का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कई ताकतें नए कानूनों के प्रावधानों के बारे में किसानों को गुमराह कर रही हैं।

प्रधानमंत्री ने किसानों को आश्‍वासन दिया कि न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और सरकारी खरीद की प्रणाली पहले की तरह जारी रहेगी। श्री मोदी ने कहा कि इन विधेयकों से किसानों को और ज्‍यादा विकल्‍प उपलब्‍ध होंगे।

बिहार के मुंख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने कहा कि कोसी रेल महासेतु राष्‍ट्र को समर्पित होने के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना साकार हो गया है। मुख्‍यमंत्री ने इस सेतु के निर्माण को तेजी से पूरा करने के लिए श्री मोदी को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने हाजीपुर- वैशाली परियोजना के सुपौल तक विस्‍तार की भी मांग की।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोसी रेल महासेतु के निर्माण के बाद बिहार के स्‍वर्णिम इतिहास में नया अध्‍याय जुड़ गया है। उन्‍होंने कहा कि बिहार में रेलवे के बुनियादी ढांचे पर हर वर्ष 34 अरब रुपये निवेश किए जा रहे हैं। श्री गोयल ने कहा कि रेल माल परिवहन में 14 प्रतिशत वृद्धि हुई है और मालगाडियों की गति दोगुनी हो गई है।

केन्‍द्रीय गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने कहा कि कोसी सेतु बिहार के लोगों के लिए वरदान है। श्री राय ने कहा कि भारत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में विकास के पथ पर बढ़ रहा है।
===============
courtesy
===============

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *