• Sun. May 19th, 2024

साझा प्रयासों से ग्रामीण अंचल में विकास के नए आयाम स्थापित हुए – तोमर

केन्द्रीय मंत्री ने लगभग 4.29 करोड़ के विकास कार्यों की आधारशिला रखी
ग्वालियर | 18-जून-2016
केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर पूरी ईमानदारी और क्षेत्र की जरूरतों के मुताबिक विकास कार्यों को अंजाम दे रही है। इससे ग्रामीण अंचल में भी विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। श्री तोमर विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण के अंतर्गत आज विकास कार्यों के भूमि पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
श्री तोमर ने आज भूमि पूजन कर विकासखण्ड मुरार के अंतर्गत लगभग 4 करोड़ 29 लाख की लागत के विकास कार्यों की आधारशिला रखी। इनमें ग्राम बिल्हेटी में लगभग 87 लाख की लागत से 33 केव्हीए का विद्युत सब-स्टेशन एवं लगभग 3 करोड़ 42 लाख की लागत से बनने जा रही बरेठा-सिहोली सड़क शामिल है। यह सड़क मार्ग से डांग गुठीना होते हुए सिहोली तक बनाया गया है। उन्होंने इस मौके पर ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि बरेठा के शासकीय माध्यमिक विद्यालय का उन्नयन हाईस्कूल में कराया जायेगा।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने इस मौके पर ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह की सक्रियता एवं विकास के प्रति समर्पण भाव की सराहना की। उन्होंने कहा कि श्री कुशवाह की सक्रियता की बदौलत ही इस क्षेत्र में लगभग 300 करोड़ लागत की सड़कें मंजूर हुई हैं। श्री तोमर ने कहा कि नगर निगम में शामिल हुईं ग्राम पंचायतों में भारत सरकार, राज्य सरकार एवं नगर निगम की निधि से बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा।
कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह ने भी विचार व्यक्त किए। साथ ही क्षेत्रीय समस्याओं की ओर केन्द्रीय मंत्री का ध्यान आकर्षित किया। इन कार्यक्रमों में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमलाबाई गुर्जर सहित सर्वश्री वीरेन्द्र जैन, डॉ. राजेन्द्र सिंह पाल, धर्मेन्द्र सिंह निघोते, पी पी नरवरिया, सरदान सिंह परिहार, गंगाराम बघेल, शैलेन्द्र सिंह कुशवाह व अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।
दालों की कमी दूर करने सरकार ने दीर्घकालिक योजना बनाई
केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत सरकार ने दाल की कमी को पूरा करने के लिये किसानों के हितों को ध्यान में रखकर दीर्घकालिक योजना बनाई है। दुनियाभर में दाल उत्पादन में अग्रणी देश मोजाम्बिक से भारत सरकार ने समझौता किया है। वहाँ की दाल उत्पादन तकनीक के आधार पर भारत में भी दलहन उत्पादन की पद्धति अपनाई जायेगी, जिससे देश में कभी भी दाल की कमी नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार दलहन पैदा करने वाले किसानों को समर्थन मूल्य के अलावा 425 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस का भुगतान करेगी। इसी तरह तिलहन पर भी समर्थन मूल्य के अलावा 100 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस देने की योजना पर सरकार काम कर रही है। केन्द्रीय मंत्री ने प्याज उत्पादक किसानों को राहत देने के लिये समर्थन मूल्य पर मध्यप्रदेश में प्याज खरीदी शुरू करने के लिये राज्य सरकार की सराहना की।
देवी अहिल्याबाई होलकर की प्रतिमा का अनावरण भी किया
ग्वालियर प्रवास पर आए केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शनिवार को ग्राम बेहटा में देवी अहिल्याबाई होल्कर की प्रतिमा का अनावरण भी किया। यह प्रतिमा पाल-बघेल समाज द्वारा स्थापित कराई गई है। इस मौके पर महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, श्री भारत सिंह कुशवाह एवं पूर्व सांसद श्री एसपीएस बघेल भी मौजूद थे। श्री तोमर ने इस मौके पर देवी अहिल्याबाई के शौर्य का उल्लेख करते हुए उनके आचरण से प्रेरणा लेने का आहवान किया। साथ ही कहा कि पाल-बघेल समाज के कल्याण में उनकी ओर से हर संभव सहयोग मिलेगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *