• Fri. Oct 18th, 2024

ढाई करोड किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये दो लाख करोड रुपये का ऋण रियायती दर पर दिया जाएगा

ढाई करोड किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये दो लाख करोड रुपये का ऋण रियायती दर पर दिया जाएगावित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज प्रधानमंत्री द्वारा घोषित आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड रुपये के आर्थिक पैकेज के सिलसिले में नौ महत्‍वपूर्ण कदमों की घोषणा की। आज नई दिल्‍ली में आर्थिक पैकेज के बारे में दूसरे संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने बताया कि सरकार ने नाबार्ड के जरिए किसानों के लिए 30 हजार करोड़ रुपए की आपात क्रियाशील पूंजी कोष बनाने की भी घोषणा की। यह किसानों के लिए पहले घोषित किए गए 90 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्‍त होगा। इसका उद्देश्‍य तीन करोड़ से ज्‍यादा किसानों को फायदा पहुंचाना है।

वित्‍त मंत्री ने ढाई करोड़ किसानों को मजबूती देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए दो लाख करोड़ रुपए की रियायत देने की भी घोषणा की। इस योजना में मछली पालकों और पशु पालको को भी शामिल किया जाएगा। इससे ढाई करोड़ लोगों को रियाय‍ती ब्‍याज दरों पर संस्‍थागत ऋण मिल सकेगा।

आर्थिक पैकेज का जिक्र करते हुए वित्‍त मंत्री ने कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने के लिए सरकार की ओर से तत्‍काल उठाये गये कदमों का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि तीन करोड छोटे किसानों को चार लाख करोड़ के कर्ज पर ब्‍याज के भुगतान में 31 मार्च तक की मोहलत दी गयी है। इसके अलावा किसानों को फसली ऋणों के भुगतान में भी मोहलत दी गई है। जो किसान कर्जों की अदायगी करना चाहते हैं उन्‍हें प्रोत्‍साहन राशि देने का भी उन्‍होंने एलान किया। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि 25 लाख नये किसान क्रेडिट कार्डों को मंजूरी दी गई है जिससे किसान 86 हजार छह सौ करोड रुपये के 63 लाख ऋण प्राप्‍त कर सकेंगे।
==============
Courtesy

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *