• Sat. Oct 19th, 2024

मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के हितग्राहियों को राशि अंतरित

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpcm,shivrajsingh chouhan
मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के हितग्राहियों को राशि अंतरित
178417 हितग्राहियों को 451 करोड़ सिंगल क्लिक से भिजवाएहितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से बातचीत की
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के एक लाख 78 हजार 417 हितग्राहियों को कुल 451 करोड़ रूपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। इनमें से एक लाख 44 हजार 152 हितग्राहियों को आवास निर्माण की प्रथम किस्त के रूप में 25-25 हजार रूपये के मान से कुल राशि 360 करोड़ रूपये अंतरित की गयी। इसी प्रकार निर्माणाधीन आवासों के लिए 34 हजार 265 हितग्राहियों को द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ किस्त के लिए 91 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की गयी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

पक्का मकान-सबका सपना

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में कहा कि हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका एक पक्का मकान हो। इसी सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की जा रही है, जिसके अंतर्गत 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार तथा 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। प्रत्येक हितग्राही को कुल एक लाख 20 हजार रूपये की राशि किस्तों में दी जाती है। इसके अलावा शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये की राशि अतिरिक्त रूप से प्रदान की जाती है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास निर्माण में कार्य करने के लिए मनरेगा से मजदूरी भी दी जाती है। अब तक प्रदेश में 18.85 लाख हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया गया है जिसमें से 15.94 लाख हितग्राहियों के द्वारा अपने आवास पूर्ण कर लिये गये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को दिया धन्यवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवास योजना के हितग्राहियों बड़वानी जिले के श्री धन्नालाल, भिण्ड के अनंतराम, देवास के मदन भारती, गुना के बद्री धाकड़, ग्वालियर के पंचम सिंह, मंदसौर के श्यामलाल, खुमान सिंह, शहडोल के मैथिलीशरण नामदेव, श्योपुर की द्वारिका बाई, छोटे, कल्लू, शिवपुरी के लखन, कलुआ, सिंगरौली के सवईलाल बैगा, रामलाल बैगा, उज्जैन के बाबूलाल, पूरनदास तथा बैतूल के युवराज उइके, मुनेष आदि से बातचीत की। सभी ने आवास के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान को हार्दिक धन्यवाद दिया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक भी उपस्थित थे, जिन्होंने अपने जिले में योजना की प्रगति की जानकारी मुख्यमंत्री श्री चौहान को दी।

विधायकों ने दी थी अधूरे मकानों की जानकारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों को चर्चा के दौरान बताया कि उन्हें क्षेत्रीय विधायकों द्वारा यह जानकारी दी गयी थी कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बहुत से मकान अधूरे पड़े हैं क्योंकि हितग्राहियों को दूसरी एवं तीसरी किस्त नहीं मिली है। इस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए आज हितग्राहियों को दूसरी और तीसरी किस्त भी भिजवायी गयी है। आप लोग अच्छा मकान बनवाएं।

20 साल से झोपड़ी में रहती थी, अब पक्का मकान मिला

रीवा जिले की हितग्राही श्रीमती रनिया जी ने बताया कि वे बच्चों के साथ 20 साल से टूटी-फूटी झोपड़ी में रहती थी। पक्का मकान उनके लिए एक सपना ही था। आज उन्हें पक्का मकान बनाने के लिए राशि मिल गयी है, जिससे वे बहुत खुश हैं। सिंगरौली के श्री रामलाल बैगा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके कच्चे मकान में बरसात का पानी टपकता था और वे बहुत परेशान थे। प्रधानमंत्री आवास के रूप में उन्हें बड़ी सौगात मिली है।

कोरोना से सावधान रहें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों से कहा कि वे कोरोना से सावधान रहें, मास्क पहनें, एक-दूसरे से दो गज की दूरी रखें, हाथ धोते रहें, यह रोग मिलने से फैलता है। अत: दूरी बनायें रखें। सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक मजदूरी के कार्य प्रारंभ कराए गए हैं। आपके गाँव में बाहर से आ रहे मजदूरों के प्रति संवेदना रखें। सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है, उन्हें अलग रहना आवश्यक है।

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpcm,shivrajsingh chouhan

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *