• Thu. Mar 28th, 2024

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpcm,shivrajsingh chouhan
प्रदेश में कोरोना संक्रमण में आई उल्लेखनीय कमी : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
टेस्ट किए गए प्रकरणों में मात्र 2.4 प्रतिशत पॉजिटिव : इंदौर के 451 टेस्ट में से 10 पॉजिटिव
मुख्यमंत्री ने की कोरोना पर नियंत्रण की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षामुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण में उल्लेखनीय कमी आई है। आज 30 अप्रैल को आई टेस्ट रिपोर्ट में प्रदेश में मात्र 2.4 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। भोपाल में 1.9 प्रतिशत इंदौर में 2.2 प्रतिशत तथा जबलपुर में 4.4 प्रतिशत प्रकरण पॉजिटिव पाए गए हैं। यह अच्छे संकेत हैं। हम शीघ्र ही कोरना को परास्त करेंगे। श्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोरोना की नियंत्रण एवं बचाव संबंधी व्यवस्थाओं की वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब इंदौर की स्थिति में भी निरंतर तेज गति से सुधार हो रहा है। आज की टेस्ट रिपोर्ट में इंदौर के 451 टेस्ट रिजल्ट में से मात्र 10 पॉजिटिव आए हैं। प्रदेश की 30 अप्रैल की टेस्ट रिपोर्ट में कुल 2617 टेस्ट में से केवल 65 टेस्ट पॉजिटिव आए हैं। भोपाल के 1275 टेस्ट रिजल्ट में से 25 तथा जबलपुर के 157 टेस्ट रिजल्ट में से 7 पॉजिटिव आए हैं। यद्यपि उज्जैन के 94 टेस्ट रिजल्ट में से 11 प्रकरण पॉजिटिव मिले हैं।

पुनः निर्धारित करें संक्रमित क्षेत्र

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि भारत सरकार द्वारा दी गई नई गाइड लाइन के अनुसार प्रदेश के कोरोना संक्रमण क्षेत्रों का पुनर्निर्धारण किया जाए। अनावश्यक क्षेत्रों को संक्रमण क्षेत्रों में से हटाया जाए।

भोपाल में कोई वेंटिलेटर पर नहीं

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में कोरोना मरीजों की हालत में भी निरंतर सुधार हो रहा है। बड़ी संख्या में रोज मरीज डिस्चार्ज होकर अपने घर जा रहे हैं। भोपाल में कोई भी मरीज वेंटिलेटर पर नहीं है तथा इंदौर में केवल 6 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। प्रदेश में बड़ी संख्या में मरीजों के स्वस्थ होने से हमारे एक्टिव केसेस की संख्या अब 2006 है।

एक भी मृत्यु न हो, ऐसे प्रयास करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में एक भी कोरोना मरीज़ की मृत्यु न हो, ऐसे प्रयास किए जाएँ। सभी जिलों में बेस्ट ट्रीटमेंट सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने डॉक्टर्स की एडवाइजरी कमिटी की एक 1 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के निर्देश दिए।

नए क्षेत्रों में संक्रमण ना फैले

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों से कोई भी आ-जा ना सके, इस बात का कड़ाई से पालन कराया जाए, जिससे नए क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण ना फैले। घनी बस्तियों पर विशेष नजर रखी जाए। अभी भोपाल का मंगलवारा क्षेत्र संक्रमित हुआ है।

प्रदेश के 3 जिले रेड जोन में

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश के आधे जिले ग्रीन जोन में, 3 जिले इंदौर भोपाल तथा उज्जैन रेड जोन में तथा शेष जिले ऑरेंज जोन में हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सभी जिलों को शीघ्र ग्रीन जोन में लाना है।

विभिन्न प्रांतों से आए 35000 मजदूर

अपर मुख्य सचिव श्री आईसीपी केशरी ने बताया कि विभिन्न प्रांतों से अभी तक लगभग 35000 मजदूर मध्यप्रदेश पहुँच चुके हैं। इनमें राजस्थान से 25000 गुजरात से 6000 उत्तर प्रदेश से 2000 तथा महाराष्ट्र से 2000 मजदूर आए हैं। सभी मजदूरों की बॉर्डर पर हेल्थ स्क्रीनिंग की जा रही है तथा उनकी भोजन आदि की अच्छी व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि बसें एक साथ ना आएँ तथा भीड़ ना हो, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए।

बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान और संचालक जनसंपर्क श्री ओ.पी. श्रीवास्तव उपस्थित थे।(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpcm,shivrajsingh chouhan

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.