• Fri. Mar 29th, 2024

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Irfan Khan
बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का बुधवार को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में निधन हो गया। अभिनेता इरफान खान लगभग दो वर्ष से बीमारी से जूझ रहे थे। इंग्लैंड में उनका लंबा इलाज भी चला | वे 54 वर्ष के थे और कैंसर की बीमारी से पीडि़त थे। 2018 में उनमें न्‍यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था।
अभिनेता इरफान खान को मंगलवार को पेट के संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
डायरेक्टर शूजीत सरकार ने ट्वीट कर अभिनेता इरफान खान के निधन की खबर दी | 3 दिन पहले जयपुर में इरफान की मां सईदा बेगम का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। लॉकडाउन के चलते वो अपनी मां के अंतिम दर्शन तक नहीं कर सके थे. इरफान खान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी मां को अंतिम विदाई थी |

इरफान खान की मौत की जानकारी देते हुए परिवार की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया गया है,

जारी बयान में कहा गया, ” ‘मुझे भरोसा है, मैंने आत्मसमर्पण कर दिया है’. इरफान खान अक्सर इन शब्दों का प्रयोग किया करते थे. साल 2018 में कैंसर से लड़ते समय भी इरफान ने अपने नोट में ये बात कही थी. इरफान खान बेहद कम शब्दों में अपनी बात कहा करते थे और बात करने के लिए आंखों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे.”

इरफ़ान खान का बॉलीवुड में सफर 1988 में मीरा नायर की फिल्‍म सलाम बॉम्‍बे से शुरू हुआ था। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया, लेकिन मकबूल, लाइफ इन ए मेट्रो, पान सिंह तोमर और पीकू जैसी फिल्‍मों से उन्‍हें खास पहचान मिली। उन्‍होंने स्‍लम डॉग मिलेनियर, अ माइटी हार्ट, जुरासिक वर्ल्‍ड और द अमेजिंग स्‍पाइडर मैन जैसी अनेक अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मों में भी काम किया। उनकी फिल्‍म लाइफ ऑफ पाय ने बड़े पैमाने पर सफलता हासिल की।

इरफान खान को 2011 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा साल 2012 में उन्हें फिल्म पान सिंह तोमर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इन्हें 2004 में बेस्ट एक्टर फॉर निगेटिव रोल के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया था. इसके अलावा 2008 में बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था. उनकी आखिरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम थी। वर्सोवा स्थित कब्रिस्तान में इरफान को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। इस दौरान उनकी पत्नी और बेटे वहां मौजूद थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिनेता इरफान खान के देहांत पर दुःख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि इरफान खान दुर्लभ प्रतिभा के धनी और होनहार अभिनेता थे। उनकी विविध प्रकार की भूमिकाएं और उल्लेखनीय अभिनय सदैव लोगों की स्मृति में रहेगा। उन्होंने इरफान खान के निधन को सिनेमा जगत और लाखों फिल्म प्रशंसकों के लिए बड़ी क्षति बताया। राष्ट्रपति ने उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र ने बेहतरीन फिल्म कलाकार खो दिया है। उन्होंने कहा कि अपनी बहुमुखी प्रतिभा से इरफान खान ने भारतीय सिनेमा पर अमिट छाप छोड़ी। उपराष्ट्रपति ने उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ने बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेता इरफान खान के निधन पर शोक व्यक्त किया
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेता इरफान खान के निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा, ‘इरफान खान का निधन सिनेमा और रंगमंच की दुनिया के लिए एक बड़ी क्षति है। उन्हें विभिन्न विधाओं में उनके बहुमुखी अभिनय के लिए याद किया जाएगा। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।’

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा अभिनेता इरफान खान के निधन पर शोक व्यक्त
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रख्यात अभिनेता श्री इरफान खान के निधन पर दु:ख व्यक्त किया है। श्री चौहान ने शोक संदेश में कहा कि श्री इरफान खान ने अपने उत्कृष्ट अभिनय से हिन्दी सिनेमा को समृद्ध बनाया। दर्शकों के हृदय में उनके प्रति काफी सम्मान रहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री इरफान खान को भावभीनी श्रद्धांजलि दी है।

अमिताभ बच्चन ने अभिनेता इरफान खान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘अभी-अभी इरफान खान के निधन की खबर मिली… ये सबसे परेशान करने वाली और दुखद खबर है… एक अविश्वसनीय प्रतिभा… एक महान सहयोगी… सिनेमा की दुनिया के जबरदस्त योगदानकर्ता… एक बहुत बड़ी जगह खाली बनाकर.. हमें बहुत जल्दी छोड़ गए… प्रार्थनाएं और दुआएं।’

अभिनेता इरफान खान के निधन पर लता मंगेशकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बहुत गुणी अभिनेता इरफान खान जी के निधन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पण करती हूं। ‘
============
courtesy

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Irfan Khan

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.