• Sun. Feb 5th, 2023

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpnews,madhyapradesh news,Mohan Bhagwat
चार दिनों के भोपाल प्रवास पर सरसंघचालक मोहन भागवत
भोपाल – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत 3 फरवरी से 6 फरवरी तक भोपाल के प्रवास पर रहेंगे, इस अवधी में वह भोपाल के शारदा विहार में रहेंगे एवं विभिन्न श्रेणी के कार्यकर्ताओं की संगठनात्मक बैठकों में शामिल होंगे।

क्षेत्रीय/प्रांतीय अधिकारीयों से करेंगे चर्चा

5 एवं 6 फरवरी को सरसंघचालक जी विविध संगठनो के क्षेत्रीय एवं प्रांतीय अधिकारीयों के साथ बैठक करेंगे। इन बैठकों में संगठनो के वर्ष भर के कार्यों की समीक्षा एवं अगले वर्ष की योजनाओं पर चर्चा की जाएगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस वर्ष पर्यावरण एवं सामाजिक समरसता के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रहा है, इस बैठक में इन कार्यों की भी समीक्षा रहेगी।

लगातार बढ़ रहा है युवाओं का रुझान

गत वर्षों में युवाओं का रुझान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ लगातार बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में युवा संघ की शाखाओं एवं साप्ताहिक मिलनों में शामिल हो रहे हैं। संघ का मानना है कि राष्ट्र के निर्माण में इन युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। बैठक में युवाओं के लिए विशेष योजनाओं पर भी चर्चा की जाएगी। इस प्रवास से पहले मा. सरसंघचालक जी गुना में प्रान्त के महाविद्यालयीन विद्यार्थीयों से संवाद कर रहे हैं।

सेवा कार्यों की होगी समीक्षा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से अनेक संगठनों द्वारा चल रहे सेवा एवं समाज हित के कार्यों पर भी चर्चा होगी। बैतूल में संघ के माध्यम से चल रहे आदर्श ग्राम एवं पर्यावरण संरक्षण के कार्यक्रमों के माध्यम से कई गांवों की सूरत बदली है। 15 गांवों को चिन्हित करके प्रभात ग्राम बनाने पर कार्य किया जा रहा है। प्रभात ग्राम के अंतर्गत इन गांवों में हर परिवार सौर उर्जा का इस्तेमाल करता है एवं जल संरक्षण के उपाय भी करता है। साथ हीं इन गांवों को प्लास्टिक एवं व्यसन मुक्त बनाया गया है। इस बैठक में इन कार्यों के विस्तार एवं नए प्रभात ग्रामों के चयन पर भी चर्चा होगी।(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,mpnews,madhyapradesh news,Mohan Bhagwat
==========
courtesy



aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.