• Thu. Apr 25th, 2024

राज्य सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य सचिव और विशेष पुलिस महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने आज पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान में सड़क सुरक्षा संबंधी विभाग के नोडल अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने सड़कों पर स्पीड रडार लगाये जायेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि ड्रिंक एण्ड ड्राइव से होने(todayindia)(latest news)(breaking news)(national news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news) वाली दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिये अच्छी गुणवत्ता के 1500 अल्कोहल मीटर खरीदे जा रहे हैं। यह सभी थानों में एक-डेढ़ माह के अंदर उपलब्ध करा दिये जायेंगे। इसमें फूँकने मात्र से वाहन चालक की फोटो सहित ड्रिंक की स्थिति भी तुरंत रिकार्ड होगी।


श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में 10 प्रतिशत कमी लाने के प्रयास किये जायें। उन्होंने कार्य-योजना के लिये नोडल अधिकारियों से भी सुझाव माँगे। श्री शर्मा ने कहा कि टी और एक्स जंक्शन सहित अंधे मोड़ पर दोनों तरफ कैमरों सहित स्पीड रडार लगाये जायेंगे। ऐसे स्थानों पर गति नियंत्रण के लिये वाहन चालकों को साइन-बोर्ड के जरिये भी जागरूक किया जायेगा। दुर्घटना की दशा में तकनीकी संदेश के माध्यम से डॉयल-100 को सूचना उपलब्ध होगी और तुरंत एम्बुलेंस को सूचित किया जायेगा। एम्बुलेंस से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को बेसिक ट्रीटमेंट देकर सुविधाजनक नजदीकी अस्पताल में पहुँचाया जायेगा।

परिषद के सदस्य सचिव श्री शर्मा ने कहा कि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये व्यस्त मार्गों को अतिक्रमण-मुक्त करने के लिये सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिये जा रहे हैं। थाना प्रभारियों को शहरी क्षेत्र में कम उम्र के युवाओं के वाहन चलाने तथा बिना लायसेंस और बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करने के लिये कहा गया है। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग को भी पत्र भेजकर बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले छात्र-छात्राओं को कठोरता से सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने को कहा जायेगा।(todayindia)(latest news)(breaking news)(national news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news)


aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.