• Fri. Apr 19th, 2024

मुख्यमंत्री चौहान 2208 करोड़ की सिंचाई परियोजना का शिलान्यास करेंगे आज

जल-संसाधन मंत्री डॉ. मिश्र ने किया परियोजना स्थल का निरीक्षण
भोपाल : रविवार, जुलाई 29, 2018
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 30 जुलाई को शिवपुरी जिले के पिछौर में 2208.03 करोड़ रुपये लागत की लोअर और वृहद उद्वहन सिंचाई परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इस परियोजना से शिवपुरी और दतिया जिले के 343 ग्रामों को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। जल-संसाधान मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज परियोजना स्थल का निरीक्षण करते हुए यह जानकारी दी। इस दौरान अपर मुख्य सचिव जल-संसाधन श्री आर.एस. जुलानिया भी मौजूद थे।परियोजना से 19.44 मेगावॉट विद्युत ऊर्जा उत्पादन का प्रावधान

जनसम्पर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि परियोजना की पूर्ण जल-ग्रहण क्षमता 371.80 मैट्रिक घनमीटर होगी और जल-ग्रहण क्षेत्र 1843 वर्ग किलोमीटर रहेगा। यह परियोजना बाँध स्थल खनियाधान से 25 किलोमीटर और चन्देरी से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। उन्होंने बताया कि बाँध की कुल लम्बाई 2070 मीटर रहेगी और उच्चतम स्तर 383 मीटर रहेगा। बाँध में कुल 7 द्वार होंगे। बाँध निर्माण से 12 गाँव की 2690 हेक्टेयर भूमि डूब क्षेत्र में आयेगी। इससे एक हजार परिवार विस्थापित होंगे, जिनके पुनर्वास के लिये पास के गाँवों में व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की गई हैं।

जल-संसाधन मंत्री डॉ. मिश्र ने जानकारी दी कि परियोजना से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये सिंचित क्षेत्र को दो भागों में विभाजित किया गया है। परियोजना से 60 हजार 400 हेक्टेयर क्षेत्र में जल का उद्वहन कर सिंचाई किया जाना प्रस्तावितहै। उन्होंने बताया कि शेष 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में भूमिगत पाइप लाइन से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। डॉ. मिश्र ने बताया कि परियोजना से 19.44 मेगावॉट विद्युत ऊर्जा उत्पादन का प्रावधान है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.