• Thu. Mar 28th, 2024

आयुष ग्राम योजना से आयुर्वेद चिकित्सा ग्रामीण अंचल में सुलभ होगीः डॉ. भारद्वाज

13/09/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक डॉ. लक्ष्य भारद्वाज ने कहा कि आयुष मिशन के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार ने आयुष ग्राम योजना के लिए प्रदेश के तीस गांवों का चयन किया है। जिनमें गांव के प्रत्येक घर को आयुर्वेदिक चिकित्सा सुविधा मिलेगी। उन्होंने ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर आयुष ग्राम योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष मंत्री श्री रूस्तम सिंह एवं राज्यमंत्री श्री शरद जैन का आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा कि आयुष ग्राम योजना में शामिल होने से गांव के प्रत्येक घर में स्वास्थ्य सर्वेक्षण होगा, जिसके बाद एकत्रित सूचना के आधार पर उस गांव की स्वास्थ्य नीति बनेगी। हर माह प्रत्येक माह में दो बार स्वास्थ्य शिविर लगाए जायेंगे, जहां पर विशेषज्ञ डाॅक्टरों की टीम ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। शिविर में आयुर्वेद के अनुसार स्वास्थ्य रक्षा के उपाय, दिनचर्या और ऋतु चर्या का पालन करने की सलाह दी जायेगी।

डॉ. भारद्वाज ने बताया कि आयुर्वेद को बढ़ावा मिले इस दृष्टि से इस योजना को माडल के रूप में 30 गांवों को चिन्हित किया गया है। स्वास्थ्य के साथ ही गांव के किसान औषधियों पौधों का रोपण भी करेंगे, जिसके लिए किसानों को उद्यानिकी विभाग का सहयोग जड़ी बूटियों की लाभदायक खेती के लिए प्राप्त होगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.