मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने के मिशन से काम करें

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 22, 2017
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने के मिशन से काम करें। संकल्प लें कि प्रदेश से कुपोषण के कलंक को दूर करेंगे। प्रदेश में इसके लिये संसाधनों की कोई कमी नहीं है। प्रदेश के सभी विकासखंडों में अगले एक वर्ष में एक-एक ग्राम को न्यूट्रिशन स्मार्ट विलेज बनाया जायेगा। उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग से लक्ष्य को हासिल करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहां न्यूट्रिशन स्मार्ट विलेज कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में आंगनबाड़ी हेल्प-डेस्क मोबाइल-एप का लोकार्पण किया।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कहा कि प्रदेश के सभी 313 विकासखंडों में एक-एक न्यूट्रिशन स्मार्ट विलेज का चयन कर लिया गया है। इस बार बेहतर काम करने वालों को दीनदयाल पोषण पुरस्कार दिया जायेगा। प्रदेश की सभी आंगनबाड़ियों में पीने के पानी की व्यवस्था कर दी गई है। सभी आंगनबाड़ियों में सौर ऊर्जा से विद्युत व्यवस्था की जा रही है। आंगनबाड़ियों में सोया-दूध देने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्य को मिशन मानकर काम करें। बच्चों और महिलाओं के विकास का काम पवित्र और महत्वपूर्ण है। बेहतर प्रदर्शन करने वाले अधिकारी-कर्मचारी को पुरस्कृत किया जायेगा। अपने प्रदेश को देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदेश बनाने के लिये काम करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *