• Fri. Jul 5th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में भरोसा दिलाया कि सरकार पेपर लीक के मुद्दे पर बहुत गंभीर है और दोषियों को छोडा नहीं जायेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में भरोसा दिलाया कि सरकार पेपर लीक के मुद्दे पर बहुत गंभीर है और दोषियों को छोडा नहीं जायेगा
narendramodi,PM,NEET,paperleak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा को भरोसा दिलाया कि सरकार पेपर लीक के मुद्दे पर बहुत गंभीर है और दोषियों को छोडा नहीं जायेगा। उन्‍होंने कहा कि इस बारे में युद्धस्‍तर पर आवश्‍यक कदम उठाये जा रहे हैं।

लोकसभा में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि नीट परीक्षा मुद्दे पर देश भर में गिरफ्तारियां की गई हैं और परीक्षा प्रक्रिया को फुलप्रूफ बनाने के लिए जरूरी उपाय किये जा रहे हैं। सरकार इससे निपटने के लिए पहले ही एक कडा कानून ला चुकी है।

प्रधानमंत्री कहा कि लोगों ने लोकसभा चुनाव में स्थिरता और निरंतरता के लिए जनादेश दिया है। श्री मोदी ने कहा कि तीसरे कार्यकाल में उनकी सरकार तीन गुना अधिक ताकत और गति के साथ काम करेगी और तीन गुना परिणाम देगी। उन्होंने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि देशवासियों ने उसे विपक्ष में बैठने के लिए वोट दिया है। मुख्य विपक्षी दल लगातार तीन बार आम चुनावों में 100 सीटों का आंकड़ा पार नहीं कर सका।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और उसका सहयोगी तंत्र लोगों को यह समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि चुनाव में उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए को हरा दिया है। श्री मोदी ने कहा कि गलत सूचना फैलाने के बावजूद लोकसभा चुनाव में करारी हार पर वे उनका दर्द समझ सकते हैं। उन्‍होंने आम चुनाव में परिपक्व सोच और समझदारी दिखाने के लिए देश के लोगों की सराहना की। श्री मोदी ने कहा कि लोगों ने उनकी सरकार की नीतियों, इरादों और समर्पण पर भरोसा किया है और एनडीए को लगातार तीसरी बार सत्ता में वापस लाने के लिए वोट दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार पूरी तरह से भारत प्रथम के आदर्श वाक्य से संचालित है और भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्‍त न करने की उनकी नीति का लोगों ने समर्थन किया है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने सभी के लिए न्याय और किसी का तुष्टिकरण न करने की नीति अपनाई है। उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में विकसित भारत के संकल्प को विस्तार से बताया गया है और लिए महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए गए हैं।

श्री मोदी ने विपक्ष के नेता का नाम लिये बिना राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए अग्निवीर और न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य-एमएसपी के मुद्दे पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि श्री गांधी भ्रष्टाचार के एक मामले में जमानत पर हैं और ओबीसी समुदाय का अपमान करने का दोषी ठहराया गया है। कांग्रेस नेता मानहानि के कई मामलों का भी सामना कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर संविधान और आरक्षण पर गलत सूचना फैलाने और लोकसभा चुनाव में लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपनी आर्थिक नीतियों और विभाजनकारी राजनीति से अराजकता फैला रही है। उन्होंने कहा कि एक समुदाय विशेष पर गलत आरोप लगाने की साजिश रची जा रही है, जो एक गंभीर मामला है। प्रधानमंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कांग्रेस के सहयोगी तंत्र को उसकी साजिशों का उचित जवाब दिया जायेगा।

श्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस शासन के दौरान सेना के पास बुलेट प्रूफ जैकेट तक नहीं थी। उन्‍होंने ने बोर्फोस घोटाले और पनडुब्‍बी खरीद में अनिमितताओं का उल्‍लेख करते हुए कहा कि इससे सशस्‍त्र सेनाओं में आवश्‍यक सुधारों की गति धीमी पड़ गयी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ चार राज्यों में कराये गये चुनावों में एनडीए को शानदार जीत मिली है।

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के हाथरस में भगदड़ में लोगों की मृत्‍यु पर शोक प्रकट किया उन्होंने कहा कि सरकार पीड़ितों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान विपक्षी सांसद सदन के बीचों-बीच आकर विभिन्न मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन करते रहे। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने विपक्ष के आचरण पर नाराजगी व्यक्त की और उनसे सदन में व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया। श्री बिरला ने कहा कि सदन में यह आचरण उचित नहीं है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान विपक्षी सांसदों के हंगामे की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पेश किया। गृह मंत्री अमित शाह ने प्रस्ताव का समर्थन किया और बाद में इसे सदन ने ध्वनि मत से पारित कर दिया।

राज्यसभा में चर्चा में भाग लेते हुए असम गण परिषद के बीरेंद्र प्रसाद बैश्य ने असम के छह समुदायों को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने का मुद्दा उठाया। उन्होंने राज्य में अवैध प्रवासियों के मुद्दों और असम के मूल निवासियों की पहचान की रक्षा के लिए कदम उठाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

भाजपा के सांसद अशोकराव चव्हाण ने कहा कि चुनाव के दौरान एक गलत धारणा स्थापित करने का प्रयास किया गया कि उनकी पार्टी संविधान को बदलना चाहती है। श्री चव्हाण ने नीट परीक्षा के बारे में कहा कि दोषियों पर मामला दर्ज कर निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में पिछले दस वर्षों में सरकार की उपलब्धियों और भविष्य के रोडमैप के बारे में बात की।

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने आरोप लगाया कि देश में महंगाई रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में मणिपुर में अशांति का भी कोई उल्‍लेख नहीं था। श्री तिवारी ने आरोप लगाया कि भाजपा देश में प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियां देने में विफल रही। टीएमसी सांसद मोहम्मद नदीमुल हक ने मांग की कि सरकार को केंद्रीय योजनाओं के तहत पश्चिम बंगाल को जारी की गई धनराशि पर एक श्वेत पत्र प्रकाशित करना चाहिए। चर्चा में भाग लेते हुए द्रमुक के पी विल्सन ने कहा कि नीट आधारित परीक्षा प्रणाली समाज के गरीबों और वंचित वर्गों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु ने मेडिकल प्रवेश के लिए चयन आधारित परीक्षा के बजाय 12वीं परीक्षा के अंक आधारित प्रणाली को अपनाया है।

चर्चा में भाग लेते हुए सदन के नेता जगत प्रकाश नड्डा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण की सराहना करते हुए इसे सरकार की मंशा का प्रतिबिंब बताया। देश की वर्तमान आर्थिक स्थिति की सराहना करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में देश विश्‍व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। उन्होंने विश्व मंच पर भारत की गौरवशाली छवि की भी सराहना की। श्री नड्डा ने कहा, आज बड़े पैमाने पर हाईवे और एक्सप्रेसवे का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी सरकार ने बैंकिंग क्षेत्र में सुधार किए और आज भारतीय बैंकिंग क्षेत्र दुनिया के सबसे मजबूत क्षेत्रों में से एक है।
========================================Courtesy==========================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में भरोसा दिलाया कि सरकार पेपर लीक के मुद्दे पर बहुत गंभीर है और दोषियों को छोडा नहीं जायेगा
narendramodi,PM,NEET,paperleak

 

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *