• Sun. May 5th, 2024

केन्द्र और राज्य सरकार की अनूठी पहल हर किसान सोलर पंप से सिंचाई कर लाभ उठा सकेगा- नंदकुमार सिंह चौहान

31/05/2017
बुरहानपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि आजादी के बाद किसानों को कांग्रेस ने हाशिये पर डाल दिया। काश्तकारी के लिए समितियों से लिये जाने वाले कर्ज पर 18 प्रतिशत ब्याज वसूला गया, किसान कर्ज के भार से दब गया। श्री अटलबिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनने पर ब्याज दर घटाई गई। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना ने गांवों में विकास की रोशनी फैलाई। बुरहानपुर में किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री चौहान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर किसान की खुशहाली भाजपा की प्रतिबद्धता साबित हुई। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में किसानों को जीरों प्रतिशत ब्याज पर कर्ज दिया। खाद बीज हेतु लिये गये ऋण पर अदायगी के समय 10 प्रतिशत की छूट देकर किसानों की खुशहाली का मार्ग प्रशस्त किया गया है।
उन्होनें कहा कि जहां खेत तक बिजली नहीं पहुंची है, केन्द्र में मोदी सरकार और मध्यप्रदेश में श्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने वहां सोलर पंप सिंचाई योजना आरंभ की है। उन्होनें कहा कि 3 लाख 40 हजार रू. में मिलने वाला सोलर पंप मात्र 34 हजार रू. अदा कर लगा सकते है। इससे किसान बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो जायेगा। किसान सम्मेलन की अध्यक्षता किसान कल्याण मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने की। वरिष्ठ मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने भी सम्मेलन को संबोधित किया।
श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार ने किसानों को सामाजिक आर्थिक कवच प्रदान किया है। मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना में किसानों और खेतिहर मजदूर के दुर्घटना में निधन पर 4 लाख रू. की राहत की पात्रता दी गयी है। 12 रू. की किश्त पर दिये गये बीमा में 2 लाख रू. की राहत का प्रावधान किया गया है। उन्होनें किसानां से आग्रह किया है कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ उठायें और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने में सहयोगी बनें।
उन्होनें कहा कि केन्द्र सरकार ने रासायनिक खादों के मूल्य में कमी की है। अब न तो यूरिया के लिए कतारें लगती है और न खाद की कमी होती है। भारतीय जनता पार्टी किसान हितैषी दल है। भाजपा ने विकास और सुशासन को लक्ष्य बनाया है। गांव, गरीब, किसान और मजदूर का कल्याण पार्टी की प्रतिबद्धता है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *