• Fri. Sep 20th, 2024

जिला जेल धार में विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

धार | 27-मई-2017
माननीय प्रभारी अध्यक्ष, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धार के आदेशानुसार जिला जेल धार में लगभग 150 बंदियों के मध्य विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न हुआ। शिविर में मान. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट डॉ. श्रीमती शुभ्रा सिंह, जिला विधिक सहायता अधिकारी कु. रेखा द्विवेदी उपस्थित थे।
विधिक साक्षरता शिविर को सम्बोधित करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा मीडिएशन के माध्यम से अपने प्रकरण का आपसी समझौते किये जाने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई एवं उपस्थित बंदियों को उनके द्वारा किये गये अपराध को न दोहराने पर बल दिया गया। बताया गया कि बंदियो को जो सजा मिलती है, उसमें आत्मचिंतन करें एवं उनके द्वारा किये गये कृत्य का प्रतिफल परिवार की अगली पीढ़ी को प्राप्त होता हैं। उपस्थित समस्त बंदियों से यह भी जानकारी प्राप्त की गई कि उनके प्रकरण को आगे बढाने के लिये अधिवक्ता नियुक्त हैं अथवा नहीं, यदि अधिवक्ता नियुक्त नहीं है, तो उन्हें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से निःशुल्क अधिवक्ता नियुक्त किये जाने की सुविधा के बारे में बताया गया।
इसी तारतम्य में शिविर को आगे बढ़ातें हुए जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा जिला जेल धार में उपस्थित बंदियों को वैकल्पिक न्याय समाधान के तरीकों जैसे मीडिएशन, लोक अदालत की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही नालसा एवं सालसा की योजनाओं के अंतर्गत बंदियों के अधिकार, प्लीबारगेंनिग, पैरालीगल वॉलेंटियर, लीगल एड क्लीनिक की जानकारी भी प्रदाय की गई। उक्त शिविर का आभार जिला जेल धार के उप-अधीक्षक श्री यशवंत कुमार मांझी द्वारा माना गया। शिविर में जिला जेल अधीक्षक श्री सतीश कुमार उपाध्याय एवं जिला जेल उप-अधीक्षक श्री यशवंत कुमार मांझी उपस्थित थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *