• Mon. Sep 16th, 2024

प्रदेश की पहली बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट कमला नेहरू हॉस्पिटल में शुरू होगी

गैस राहत एवं सहकारिता राज्य मंत्री श्री सारंग ने की बैठक
भोपाल : मंगलवार, मई 16, 2017
प्रदेश की पहली बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट कमला नेहरू गैस राहत चिकित्सालय में शुरू होगी। भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने आज प्रमुख सचिव गैस राहत, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा श्रीमती गौरी सिंह, कमला नेहरू गैस राहत चिकित्सालय और गाँधी मेडिकल कॉलेज और हमीदिया चिकित्सालय के चिकित्सकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया। बैठक में संचालक गैस राहत श्री के.जी. तिवारी, डीन गाँधी मेडिकल कॉलेज डॉ. एन.सी. सोनगरा, संचालक कमला नेहरू चिकित्सालय डॉ. के.के. दुबे प्रोफेसर डॉ. आर.के. निगम, डॉ. राजीव सक्सेना, डॉ. एन.के. माथुर मौजूद थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने बताया कि यूनिट को शीघ्र शुरू करने के लिये कार्य-योजना तय कर अमल शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यूनिट की स्थापना फोर्टिस हास्पिटल नई दिल्ली के संचालक डॉ. राहुल भार्गव के मार्गदर्शन और तकनीकी एडवाईजरी में होगी। डॉ. भार्गव गाँधी मेडिकल कॉलेज के स्टूडेन्ट रहे हैं। अपने प्रदेश, नगर और कॉलेज से उनके लगाव की वजह से उन्होंने अपनी सेवाएँ नि:शुल्क देने की सहमति दी है।

यूनिट की स्थापना में गैस राहत हॉस्पिटल के साथ गाँधी मेडिकल कॉलेज और हमीदिया हॉस्पिटल के चिकित्सक, विशेषज्ञ सहयोग करेंगे। यह एक मिला-जुला प्रयास होगा। इसमें पैथोलॉजी, मेडीसिन, रेडियोलॉजी सहित अन्य विभाग का समन्वय भी सुनिश्चित किया गया है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि यूनिट की स्थापना हास्पिटल भवन के चौथे तल पर की जायेगी। बोन मेरो ट्रांसप्लान्ट सेवा गैस पीड़ित और उनके बच्चों को नि:शुल्क प्रदाय की जायेगी। अन्य मरीजों के लिये नाम मात्र के शुल्क पर यह जीवन-रक्षक सुविधा दी जायेगी। यूनिट की शुरूआत ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के उपचार के साथ होगी।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य के नागरिकों को असाध्य रोगों की उपचार सुविधा उपलब्ध करवाने के संकल्प के अनुक्रम में यह पहल की जा रही है। बोन मेरो ट्रांसप्लान्ट के लिये अब स्थानीय नागरिकों को मुम्बई, दिल्ली अथवा अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा। अब तक यह सुविधा प्रदेश के किसी भी चिकित्सा महाविद्यालय में नहीं है। उन्होंने बताया कि यूनिट का पैरा-मेडिकल और मेडिकल स्टाफ गाँधी मेडिकल कॉलेज का होगा। स्टाफ को विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा।

प्रमुख सचिव श्रीमती सिंह ने बताया कि फोर्टिस और अन्य हॉस्पिटल में संचालित बोन मेरो ट्रांसप्लान्ट यूनिट की जानकारी लेने के बाद कमला नेहरू चिकित्सालय में यूनिट स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। यूनिट के लिये जरूरी उपकरण और अन्य व्यवस्था को भी समय पर किया जायेगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *