• Sat. Apr 27th, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी के चांसलर, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष तथा दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति और कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है

प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी के चांसलर, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष तथा दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति और कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है
@narendramodi,#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जर्मनी के श्र्लॉस एलमाउ में जी-7 शिखर सम्‍मेलन के अवसर पर जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्‍ज से मुलाकात की। श्री मोदी ने शिखर सम्‍मेलन में आमंत्रण के लिए श्री शोल्‍ज का आभार व्‍यक्‍त किया। दोनों नेताओं ने अपनी हरित और सतत विकास भागीदारी आगे बढाने पर बल दिया। जलवायु परिवर्तन, इसकी रोकथाम के उपायों के लिए धन जुटाने और प्रौद्योगिकी हस्‍तातंरण जैसे विभिन्‍न मु्द्दों पर विचार-विमर्श हुआ। दोनों नेता व्‍यापार, निवेश तथा लोगों के बीच सम्‍पर्क और बढ़ाने पर भी सहमत हुए। उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍थाओं में अधिक समन्‍वय, विशेषकर भारत की जी-20 देशों की आगामी अध्‍यक्षता के संदर्भ में भी विचार किया। श्री मोदी और श्री ओलाफ शोल्‍ज ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रमों पर भी विचार साझा किये।
प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की। उन्‍होंने व्‍यापार और आर्थिक सम्‍पर्क, सुरक्षा सहयोग और आतंकवाद से निपटने तथा लोगों के बीच सम्‍पर्क बढ़ाने के उपायों पर विचार-विमर्श किया।
श्री मोदी और यूरोपीय आयोग की अध्‍यक्ष उर्सुला वॉन डेर लियन के बीच भी शिखर सम्मेलन से अलग बातचीत हुई। व्‍यापार सहयोग मजबूत करने, जलवायु परिवर्तन की रोकथाम में सहयोग, उभरती प्रौद्योगिकी और सांस्‍कृतिक सम्‍पर्कों पर विचार-विमर्श हुआ।
प्रधानमंत्री मोदी की दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ भी अलग से बैठक हुई। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सम्‍बंधों में, विशेष रूप से वर्ष 2019 में रणनीतिक सहयोग कार्यक्रम पर हस्‍ताक्षर के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्‍होंने रक्षा, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त किया तथा व्‍यापार और निवेश और खाद्य सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बल दिया।
दोनों नेताओं ने विकासशील देशों में कोविड टीके के निर्माण का समर्थन करने वाले विश्‍व व्‍यापार संगठन के हाल के समझौते का स्‍वागत किया। भारत और दक्षिण अफ्रीका ने विश्‍व व्‍यापार संगठन के सभी सदस्‍यों देशों के लिए, कोविड महामारी की रोकथाम और उपचार से संबंधित ट्रिप्‍स समझौते के कुछ प्रावधान लागू करने में छूट का सुझाव देते हुए पहला प्रस्‍ताव पेश किया था।
बहुपक्षीय संस्‍थाओं में समन्‍वय तथा उनमें सुधार, विशेषकर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों पर भी विचार-विमर्श हुआ।
जर्मनी से लौटते हुए आज प्रधानमंत्री संयुक्‍त अरब अमारात जायेंगे। वे वहां के पूर्व राष्‍ट्रपति और अबू घाबी के शासक शेख खलीफा-बिन-जायद-अल-नहयान के निधन पर व्‍यक्तिगत रूप से संवेदना प्रकट करेंगे। श्री मोदी संयुक्‍त अरब अमारात के नए राष्‍ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान से भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री आज रात स्वदेश के लिये रवाना होंगे।
=============================Courtesy========================
प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी के चांसलर, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष तथा दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति और कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है
@narendramodi,#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.