• Mon. May 6th, 2024

वनोपज संग्राहकों को एक हजार रूपये से कम का नगद भुगतान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की महुआ फूल खरीदी की समीक्षा
भोपाल : गुरूवार, मई 11, 2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश में समर्थन मूल्य पर महुआ फूल खरीदी की समीक्षा की। उन्होंने वनोपज संग्राहकों की असुविधा को देखते हुए एक हजार से कम का भुगतान नगद करने का निर्णय लिया। साथ ही वनोपज संग्राहकों को जूता-चप्पल एवं पानी की कुप्पी शीघ्र वितरित करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

श्री चौहान ने कहा कि संग्राहकों को महुआ फूल एवं महुआ गुल्ली का वाजिब दाम दिलवाने के लिये 30 रूपये प्रति किलो न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। उन्होंने इसका एक हजार से अधिक का भुगतान बैंक से करने तथा इससे कम का भुगतान नगद करने का निर्णय लिया। श्री चौहान ने कहा कि वनोपज संग्राहकों के जीवन-स्तर को उठाने के हरसंभव प्रयास किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने राज्य वनोपज संघ के माध्यम से समर्थन मूल्य पर महुआ फूल की खरीदी व्यवस्थित ढ़ंग से होने पर संतोष व्यक्त किया। बताया गया कि प्रदेश में अभी तक समर्थन मूल्य पर 35 हजार क्विंटल महुआ फूल की खरीदी की जा चुकी है। इसके लिये संग्राहकों को 10 करोड़ रूपये का भुगतान भी किया जा चुका है। वनोपज की अच्छी कीमत मिलने पर संग्राहकों में प्रसन्नता है। बताया गया कि प्रदेश में 10 लाख 70 हजार वनोपज संग्राहक परिवार हैं। इन्हें राज्य शासन द्वारा जूते-चप्पल और पानी की कुप्पी उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जा रही है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी.सिंह, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी.श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव वन श्री दीपक खांडेकर, अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास श्री आर.एस.जुलानिया, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल उपस्थित थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *