• Sun. Jun 26th, 2022

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की
amarnath,babaamarnath,amarnathyatra,amitshah,todayindia,todayindia24केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार की प्राथमिकता है कि अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले यात्री बिना किसी परेशानी के दर्शन कर सके। श्री शाह ने आज नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अमरनाथ यात्रियों की आवाजाही, रहने, बिजली, पानी, संचार और स्वास्थ्य सहित सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की जाए।

श्री शाह ने कहा कि कोविड महामारी के बाद यह उनकी पहली यात्रा है। उन्होंने कहा कि बेहतर संचार और सूचना के प्रसार के लिए यात्रा मार्ग पर मोबाइल टावरों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। श्री शाह ने भू-स्खलन की स्थिति में मार्ग को तत्काल खोलने के लिए उपकरण लगाए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि किसी भी आपातकालीन चिकित्सा स्थितियों से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर, बिस्‍तर, एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर उपलब्‍ध हों। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की परिवहन सेवाओं को बढ़ाया जाए।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने कहा कि पहली बार हर अमरनाथ यात्री को रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान-आरएफआईडी कार्ड दिया जाएगा और पांच लाख रुपये का बीमा किया जाएगा। यात्रा मार्ग पर एक टेंट सिटी, वाईफाई हॉटस्पॉट और उचित प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही बाबा बर्फानी के ऑनलाइन लाइव दर्शन, पवित्र अमरनाथ गुफा में सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण और आधार शिविर में धार्मिक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
===============================courtesy===========================
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की
amarnath,babaamarnath,amarnathyatra,amitshah,todayindia,todayindia24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.