• Sun. Sep 8th, 2024

हाथीपावा जल और पर्यावरण संरक्षण का तीर्थ बनेगा

 

भोपाल : गुरूवार, मई 11, 2017
सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और झाबुआ, अलीराजपुर जिला प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि झाबुआ नगर के मुहाने पर स्थित हाथीपावा पहाड़ जल-संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का तीर्थ बनेगा। मंत्री श्री सारंग झाबुआ प्रवास के दौरान आज हाथीपावा में जल और पर्यावरण संरक्षण के लिये किये जा रहे विकास कार्यों का जायजा ले रहे थे। उनके साथ सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, विधायक श्रीमती रंजना बघेल, सुश्री निर्मला भूरिया और श्री शांतिलाल बिलवाल भी थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि नगर के मुहाने पर स्थित हाथीपावा में जल-संरक्षण के लिये बनायी जा रही संरचनाओं से संग्रहीत वर्षा जल धीरे-धीरे परकोलेट होकर झाबुआ नगर के तालाबों में पहुँचेगा। तालाब नगर को जल की आपूर्ति बनाये रखने में मददगार बनेंगे। इसके साथ ही हाथीपावा में हजारों की संख्या में वृक्षों को लगाने से यह एक हरा-भरा क्षेत्र बनेगा। पर्यावरण और जल-संरक्षण का यह ऐसा तीर्थ बनेगा, जो सभी को प्रेरणा देगा। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि हाथीपावा शिवगंगा में 8 हजार 500 गड्डे किये गये है। इन गड्डों में पहाड़ी के नीचे से मिट्टी लाकर भरी जा रही है। इनमें नीम, पीपल और अमलतास सहित अन्य फलदार पौधे लगाये जायेंगे। यह कार्य पुलिस विभाग के अमले द्वारा जन-सहयोग से किया गया है। वन विभाग का भी इसमें सहयोग मिल रहा है।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने ‘ग्रामोदय से भारत उदय” अभियान की जिले की समीक्षा बैठक में भी जल-संरक्षण के लिये किये जा रहे कार्यों की सराहना की। श्री सारंग ने झाबुआ में दीनदयाल रसोई में पहुँचकर व्यवस्थाओं को देखा और राशि का भुगतान कर भोजन भी किया। राज्य मंत्री श्री सारंग ने झाबुआ में ‘रोजगार की पढाई-चलें आई.टी.आई’ अभियान का शुभारंभ भी किया। मंत्री श्री सारंग आज झाबुआ, थांदला और पेटलावद में अनेक कार्यक्रम में शामिल हुए।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *