• Sun. May 19th, 2024

(todayindia) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण करें निराकरण

(todayindia) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण करें निराकरण
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आमजन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को आवेदक की बिना संतुष्टि के फोर्स क्लोज नहीं किया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित कर रहे थे। पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री मनीष रस्तोगी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरदा जिले के श्री अर्जुन सूरमा के प्रकरण में प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मलय श्रीवास्तव से नल- जल योजना के कार्य में विलम्ब होने की जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रकरण में तत्कालीन सब इंजीनियर ज्योति महोबिया और कार्यपालन यंत्री एस. के. पवार को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित ठेकेदार को ब्लेक लिस्टेड करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना सोर्स के कोई भी नल- जल योजना स्वीकृत नहीं की जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खंडवा जिले के श्री गंगा प्रसाद यादव के प्रकरण में विलम्ब होने का करण जाना। उन्होंने कहा कि बच्ची को ढूंढने में एक साल से अधिक समय क्यों लगा। इस पर एसपी खण्डवा ने जायज कारण की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदापुरम के श्री घनश्याम जमनानी के प्रकरण में भी विलम्ब का कारण जाना। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 से अभी आवेदक को मार्कशीट नहीं मिली है। उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग को ऐसे प्रकरणों में समय पर मार्कशीट प्रदान करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऐसे 335 मामले लंबित हैं, जिनका समाधान एक सप्ताह में करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिवपुरी जिले की सुश्री मालती कुशवाहा के प्रकरण में राशि भुगतान में विलम्ब होने पर कहा कि पति की मृत्यु होने पर आवेदिका को समय पर राशि दी जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे जितने भी प्रकरण हैं, उनमें शीघ्रता से कार्यवाही कर समय पर राशि दी जाये। प्रमुख सचिव श्रम को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी कल्याणी बहन को पैसों के लिए भटकना नहीं पड़े। उन्होंने आवेदिका को दो लाख रुपये की सहायता राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने एवं मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए कलेक्टर को पूरी सहायता करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद में कार्य दिलाने के लिए भी कहा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन जिले के श्री बंसीलाल के प्रकरण में लोक स्वास्थ्य विभाग द्वारा फोर्स क्लोज करने का कारण जाना। उन्होंने कहा कि बिना संतुष्टिपूर्ण समाधान के शिकायत फोर्स क्लोज नहीं हो। अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान को प्रकरण में संबंधित संयुक्त संचालक की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा के श्री अजय मिश्रा के प्रकरण में कलेक्टर से जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रकरण को फोर्स क्लोज क्यों किया गया। मुख्यमंत्री ने प्रकरण में संबंधित प्रमुख अभियंता पीएचई को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खरगोन के श्री दीपक सिंह राजपूत के प्रकरण में प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा को लंबित प्रकरणों का निराकरण समय पर कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदसौर के श्री राधेश्याम बंजारा के प्रकरण में विलम्ब होने का कारण पूछा। उन्होंने सेन्ट्रल बैंक के अधिकारी को पीएम स्वनिधि योजना सहित अन्य योजनाओं के लंबित प्रकरणों में शीघ्रता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अन्य बैंकों के अधिकारियों को भी लंबित मामलों का निराकरण शीघ्रता से करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भिण्ड जिले के श्री राजवीर सिंह की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के प्रकरण का समाधान होने पर संतुष्टि व्यक्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों में अच्छी उपलब्धि वाले विभागों एवं अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए त्वरित गति से पीएचई विभाग द्वारा पेयजल संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जाये। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में कम प्रगति वाले जिलों को मेहनत कर प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने रीवा, पन्ना, दमोह, अशोकनगर, कलेक्टर को शिकायतों के निराकरण की प्रगति बढ़ाने के आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश गुड गवर्नेंस की दिशा में आगे बढ़ रहा है। शिकायतों का निराकरण तत्परता से करना गुड गवर्नेंस का ही हिस्सा है।
===============================================================
अधिकारी-कर्मचारियों की गरिमा और सम्मान राज्य सरकार के लिए सर्वोपरि – मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnewsआत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण का यह स्वर्णिम काल
परिवार की भावना और टीम स्पिरिट से कार्य करें अधिकारी-कर्मचारी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना काल में संवेदनशीलता के साथ दायित्व निर्वहन के लिए अधिकारी-कर्मचारियों का माना आभार
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने पर अधिकारी-कर्मचारी संगठनों ने माना आभार

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि यह आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण का स्वर्णिम काल है। हम प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों के साथ परिवार की भावना और टीम स्पिरिट से कार्य करते हुए प्रदेश के विकास और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं। अधिकारी-कर्मचारियों के सहयोग से ही स्वास्थ्य और शिक्षा सहित प्रदेश की प्रगति तथा बेहतरी के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश कई योजनाओं में देश में प्रथम है। आप सबके सहयोग से हम अन्य क्षेत्रों में भी उपलब्धियाँ अर्जित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास स्थित सभागार में अधिकारी-कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार व्यक्त करने प्रदेश के विभिन्न अधिकारी-कर्मचारी संगठनों तथा निगम, मंडल आदि के 57 कर्मचारी संघों के पदाधिकारी मुख्यमंत्री निवास पर एकत्र हुए थे।

सभी समस्याओं का किया जाएगा समाधान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिकारी-कर्मचारियों की सभी समस्याओं का समाधान व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए संवदेनशीलता, प्रेम भाव तथा वार्तालाप से किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के कठिन समय में वित्तीय चुनौतियाँ थी। साथ ही कोरोना संक्रमण के भय के बीच कार्य करना भी एक बड़ी चुनौती थी। स्वास्थ्य सेवाएँ हो या कानून-व्यवस्था की स्थिति या फिर गेहूँ खरीदी की व्यवस्था, सभी मोर्चे पर अधिकारी-कर्मचारियों ने अपना दायित्व निभाया और पूर्ण समर्पण और संदेनशीलता के साथ कार्य किया। कई अधिकारी-कर्मचारियों ने कोरोना से लड़ते-लड़ते अपनी जान तक दे दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की जनता की ओर से मैं उन्हें प्रणाम करता हूँ। राज्य सरकार द्वारा कोविड योद्धा योजना में ऐसे परिवारों को सहायता उपलब्ध कराई गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संकट के कारण निर्मित राज्य की आर्थिक परिस्थितियों के परिणाम स्वरूप राज्य सरकार अधिकारी-कर्मचारियों को उनके जायज अधिकार समय रहते नहीं दे पायी। परिस्थितियाँ सामान्य होते ही राज्य सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि का निर्णय लिया गया है। आगामी माहों में उनकी अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा। अधिकारी-कर्मचारी अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन सम्पूर्ण दायित्व-बोध से करें। उनकी मानवीय गरिमा और सम्मान राज्य सरकार के लिए सर्वोपरि है।

अध्यक्ष राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग श्री शिव चौबे ने भी संबोधित किया। मंत्रालयीन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री सुधीर नायक ने कहा कि किसी भी राज्य सरकार द्वारा एक साथ 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाना अभूतपूर्व है। इससे कर्मचारी जगत में व्याप्त प्रसन्नता के भाव को व्यक्त करने के लिए ही अधिकारी-कर्मचारी एकत्र हुए हैं। कार्यक्रम में राज्य कर्मचारी कल्याण आयोग के पूर्व श्री अध्यक्ष श्री रमेश शर्मा, भारतीय मजदूर संघ के पूर्व महामंत्री श्री शेखावत सहित राजपत्रित अधिकारी संघ, तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ, चतुर्थ वर्ग कर्मचारी संघ, शिक्षक संवर्ग के सभी प्रांतीय संगठन, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित संगठन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से संबंधित प्रांतीय संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री अजय श्रीवास्तव ‘नीलू’ ने किया। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
================================================================
मुख्यमंत्री चौहान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को देंगे पोषण आहार संयंत्र की सौगात
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnewsतीन सौ करोड़ का बैंक ऋण तथा टीएचआर संयंत्र की सौंपेंगे चाबी
महिला-सशक्तिकरण एवं आत्म-निर्भरता के लिये मध्यप्रदेश निभा रहा अग्रणी भूमिका
समूहों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में नये व्यवसाय शुरू करने का सिलसिला जारी
देवास मुख्यालय पर होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्व-सहायता समूह की महिलाओं को पोषण आहार संयंत्र की विशेष सौगात देंगे। देवास मुख्यालय पर होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान आजीविका मिशन में गठित महिला समूहों के परिसंघों को पोषण आहार संयंत्र की चाबी सौंपने के साथ 300 करोड़ रूपये के बैंक ऋण का वितरण भी करेंगे। साथ ही प्रदेश के संकुल स्तरीय संघों को उल्लेखनीय कार्य करने के लिये प्रशंसा-पत्र भी दिए जाएंगे। कार्यक्रम में सांसद श्री जे.पी. नड्डा भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण संचार के विभिन्न माध्यमों से किया जाएगा, जिससे प्रदेश के लाखों स्व-सहायता समूहों की सदस्य जुड़ेंगी।

उल्लेखनीय है कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिये राज्य सरकार महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिये सर्वोच्च प्राथमिकता से काम कर रही है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत निर्धन श्रेणी के परिवारों की 40 लाख महिलाओं को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर संगठित किया गया है। समूह सदस्यों को आजीविका के एक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिये उनके परंपरागत आय के साधनों पर निर्भरता कम करते हुए अन्य सूक्ष्म उद्यमों से जोड़ कर अतिरिक्त आय के स्त्रोत बढ़ाने में सहयोग किया जा रहा है।

मिशन द्वारा समूह सदस्यों को प्रशिक्षण, मार्गदर्शन एवं वित्तीय सहयोग देते हुए लगभग 100 प्रकार की विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों से जोड़कर आत्म-निर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में कृषि एवं पशुपालन, दुग्ध व्यवसाय के सुदृढ़ीकरण के साथ नये व्यवसाय भी शुरू कराये जा रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से वस्त्र निर्माण, सिलाई, साबुन, अगरबत्ती, सेनेटरी नेपकिन, सहित खाद्य पदार्थ एवं स्वच्छता वस्तुओं तथा अन्य कई उत्पाद समूह सदस्यों द्वारा बनाये जा रहे हैं। इन उत्पादों को आजीविका मार्ट पोर्टल के माध्यम से बेचा जा रहा है।

प्रदेश में पोषण आहार संयंत्रों के संचालन का काम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में गैस सिलेण्डर, डीजल, लुब्रीकेंट ऑयल की बिक्री,पेयजल प्रदाय योजनाओं का प्रबंधन, पंचायतों में कर संग्रहण, फ्लाई एश से ईंट निर्माण, सेंटिंग, आजीविका एक्सप्रेस सवारी वाहन संचालन, फसल उपार्जन जैसे काम भी समूह सदस्यों तथा परिसंघों को दिये जा रहे हैं। इससे उनके अतिरिक्त आय के विकल्पों में लगातार वृद्धि हो रही है।

प्रदेश के समस्त जिलों में जिला मुख्यालय एवं अन्य स्थानों पर भी महिला दिवस के उपलक्ष में कार्यक्रम किये जायेंगे। देवास से राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन, आकाशवाणी तथा विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों, वेबकास्ट और इंटरनेट पर भी किया जायेगा। जिलों में एनआईसी केन्द्रों में भी समूह सदस्य कार्यक्रम से जुड़ेंगी। कार्यक्रम का प्रसारण ग्राम पंचायत स्तर तक समूह सदस्य विभिन्न माध्यमों से देख सकेंगे। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
================================================================ रोजगारोन्मुखी शिक्षा के क्षेत्र में पहल के लिए राज्य सरकार सकारात्मक – मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnewsमुख्यमंत्री से सितारे स्कूल ऑफ कम्प्यूटिंग के संस्थापक श्री अमित सिंघल ने की भेंट

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से सितारे स्कूल ऑफ कम्प्यूटिंग के संस्थापक श्री अमित सिंघल ने विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रोजगारोन्मुखी शिक्षा के क्षेत्र में होने वाली हर पहल के लिए राज्य सरकार सकारात्मक है। प्रमुख सचिव ऊर्जा तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा श्री संजय दुबे उपस्थित थे।

श्री अमित सिंघल ने बताया कि सितारे स्कूल ऑफ कम्प्यूटिंग आर्थिक दृष्टि से कमजोर तथा प्रतिभाशाली छात्रों को विश्व स्तरीय कम्प्यूटर विज्ञान की नि:शुल्क शिक्षा देकर देश में प्रति वर्ष 1000 उच्च गुणवत्ता वाले कम्प्यूटर विज्ञान स्नातकों को तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही मध्यप्रदेश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी भविष्य की तकनीक और आवश्यकताओं पर आधारित विश्वविद्यालय स्थापित करने इच्छुक है। कम्प्यूटिंग के क्षेत्र में विश्व की श्रेष्ठतम फैकल्टी विश्वविद्यालय से संबद्ध होगी। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
============================================================== 
मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में मौलश्री और केसिया का पौधा लगाया
जन-संवेदना संस्था ने भी किया पौध-रोपण  todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में मौलश्री और केसिया का पौधा लगाया। जन-संवेदना संस्था, भोपाल के श्री राधेश्याम अग्रवाल, सुश्री अनन्या अग्रवाल तथा श्रीमती दीप्ति शर्मा भी पौध-रोपण में सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में 19 फरवरी 2021 से निरंतर प्रतिदिन पौध-रोपण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान पौधे लगाने और उनके संरक्षण में जन-भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सामाजिक संस्थाओं और व्यक्तिगत रूप से पर्यावरण-संरक्षण की गतिविधियों में लगे व्यक्तियों के साथ पौध-रोपण करते हैं।

जन-संवेदना संस्था भोपाल में पिछले 17 वर्षों से “मानव सेवा ही माधव सेवा” के मंत्र के साथ सेवा का कार्य कर रही है। पर्यावरण-संरक्षण के दृष्टिगत संस्था द्वारा पिछले कई वर्षों से वृक्षा-रोपण किया जा रहा है। संस्था प्रतिदिन हमीदिया और सुल्तानिया अस्पताल में ग्रामीण क्षेत्रों से आए मरीजों के परिजन के बीच भोजन वितरण करती है। संस्था जरूरतमंदों को आवश्यक सामग्री तथा अभाव ग्रस्त प्रतिभावान बच्चों की फीस, शैक्षणिक सामग्री आदि उपलब्ध कराती है। संस्था द्वारा उपासना स्थलों तथा रैन बसेरों में जीवन-यापन करने वालों के आधार कार्ड बनवाए गए हैं। जन-संवेदना संस्था लावारिस शवों के अंतिम संस्कार तथा गरीब परिवारों में मृत्यु होने पर आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने का कार्य भी कर रही है।

आज लगाए गए मौलश्री को संस्कृत में केसव, हिन्दी में मौलसरी या बकूल भी कहा जाता है। यह औषधीय महत्व का वृक्ष है, जिसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है। केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
================================================================ मुख्यमंत्री चौहान ने पं. गोविंद वल्लभ पंत की पुण्य-तिथि पर किया नमन
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतन्त्रता सेनानी और वरिष्ठ भारतीय राजनेता पं. गोविन्द वल्लभ पन्त की पुण्य-तिथि पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास के सभागार में पं. गोविंद वल्लभ पन्त के चित्र पर माल्यार्पण किया।

पं. गोविंद वल्लभ पंत भारत के चौथे गृह मंत्री थे। सन 1957 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। गृह मंत्री के रूप में उनका मुख्य योगदान भारत को भाषा के अनुसार राज्यों में विभक्त करना तथा हिन्दी को भारत की राजभाषा के रूप में प्रतिष्ठित करना था। उनका जन्म 10 सितम्बर 1887 को अल्मोड़ा जिले के श्यामली पर्वतीय क्षेत्र स्थित खूंट गाँव में हुआ और 7 मार्च 1961 को उनका अवसान हुआ। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews
================================================================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *