• Thu. Apr 25th, 2024

ग्रामोदय अभियान आगामी 14 अप्रैल से अभियान के दौरान एक दिन महिला ग्राम सभा होगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की समीक्षा
भोपाल : मंगलवार, मार्च 7, 2017
ग्रामों के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन का प्रदेशव्यापी ग्रामोदय अभियान आगामी 14 अप्रैल से 31 मई तक चलेगा। इस बार अभियान के दौरान एक दिन महिला ग्राम सभा भी आयोजित की जाएगी, जिसमें महिलाओं और बच्चों से जुड़े विषयों पर चर्चा होगी। इसके अलावा कृषि तथा विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं पर केन्द्रित ग्राम सभाएँ अलग से होंगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अभियान उद्देश्यपूर्ण हों। इस दौरान कृषि आय को दोगुना करने पर फोकस रहे। बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान के दौरान कृषि आय को दोगुना करने के लिए बनाए गए रोडमेप के बारे में किसानों को जागरूक किया जाए। कृषि रथ सभी ग्राम पंचायतों में जायें। अभियान के क्रियान्वयन की माइक्रो प्लानिंग करें। किसानों को कृषि और उद्यानिकी के क्षेत्र में किये जा सकने वाले कार्यों के बारे में बतायें। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान के कार्यक्रमों में जन-प्रतिनिधियों को शामिल करें। सभी प्रभारी मंत्री भी कम से कम तीन ग्राम सभा में जायेंगे।

बैठक में बताया गया कि 14 अप्रैल को अभियान की शुरूआत होगी। इसके बाद 15 अप्रैल से कृषि रथ ग्राम पंचायतों में जायेंगे। अभियान के दौरान सभी 313 विकासखण्ड में किसान सभा तथा 51 जिलों में कृषि मेले लगाये जायेंगे। इस दौरान मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किए जायेंगे। अभियान के दौरान पेयजल से संबंधित योजनाएँ भी शामिल की जायेंगी। अभियान के दौरान 22 से 31 मई तक पूरे प्रदेश की ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों को लाभ वितरण किए जायेंगे।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आर.एस. जुलानिया, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी. मीणा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव द्वय श्री अशोक वर्णवाल और श्री एस.के. मिश्रा, प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा और प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मनोज गोविल उपस्थित थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.