• Sun. Sep 29th, 2024

वैश्विक मीडिया ने भारत की वैक्‍सीन कूटनीति की सराहना की
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaवैश्विक मीडिया ने भारत के कोविड वैक्सीन कार्यक्रम की सराहना की है। भारत के सहायता कार्यक्रम वैक्सीन मैत्री के अंतर्गत सहयोगी देशों को भारत में निर्मित कोविड-19 वैक्सीन भेजने का काम लगभग एक महीने पहले ही शुरू किया जा चुका है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के एरिक बेलमैन ने कहा है कि भारत वैश्विक वैक्सीन कूटनीति में उभर कर सबसे आगे आया है। भारत के दृष्टिकोण की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने अपने नागरिकों को दी गई खुराकों से तीन गुना अधिक खुराक निर्यात की हैं और अपने कार्यक्रमों को प्रभावित किये बिना वह अधिक वैक्सीन का निर्यात कर सकता है।

यारोस्लाव ट्रॉफीमोव और बेलमैन ने वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक खबर प्रकाशित की है जिसका शीर्षक है – कोविड-19 कूटनीति में भारत वैक्सीन के सुपर पावर के रूप में उभरा। इसमें कहा गया है कि भारत फर्मास्यूटिकल का एक बहुत बड़ा केंद्र है जिसने वैश्विक वैक्सीन का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा तैयार किया है।

भारत ने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम 20 जनवरी को शुरू किया था और कोविड वैक्सीन की पहली खेप भूटान और मालदीव को भेजी गई थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में वैक्सीन उत्पादन की असीमित क्षमता है और उसने पड़ोसी, मित्र देशों और कुछ अन्य देशों को भी वैक्सीन की लाखों खुराक भेजी हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया है कि भारत, चीन से मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है जिसने वैक्सीन के माध्यम से अपने विदेशी संबंधों को मजबूत करने की कोशिश की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस वैक्सीन विश्व में सबसे अधिक मांग वाली वस्तु बन गई है और यह अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में नई मुद्रा बन गई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक संस्था सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एस्ट्रा जेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का रोजाना लगभग ढ़ाई लाख खुराक तैयार कर रही है। वैक्सीन के तेज गति से उत्पादन के कारण ही भारत ने पड़ोसी देशों को वैक्सीन की खुराक निःशुल्क देना शुरू किया था। भारत अन्य देशों के अलावा नेपाल, बंग्लादेश, म्यामां, मालदीव, श्रीलंका, सेशेल्स और अफगानिस्तान को पहले ही वैक्सीन भेज चुका है।

एक प्रमुख विचारक कॉंस्टेंटिनो जेवियर ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि वैक्सीन से भारत की विश्वसनीयता बढ़ी है और पड़ोसी देशों में यह संकटमोचक साबित हुआ है। श्री जेवियर सामाजिक, आर्थिक प्रगति केंद्र में पडोसी देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में अध्ययन करते हैं।

गल्फ न्यूज ने एक लेख में कहा है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता होने के साथ-साथ किफायती और प्रभावी जेनरिक औषधियां उत्पादन करने में सबसे आगे है। पत्र ने कहा है कि भारत कई देशों को अपने देश में विकसित वैक्सीन का निर्यात कर चुका है।
=========
courtesy
=========
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *