• Sun. Sep 29th, 2024

सचिन तेंदुलकर ने बिना नाम लिए विदेशियों के भारतीय मसलों में दखलंदाजी देने की आलोचना की।
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren,aaj ki khas khabren-3 february 2021,3-2-2021 ki khas khabren,,current affairs,general knowledge,general study,competitive exam material,24अपने ट्विटर हैंडल से सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया कि भारत की संप्रभुता से कोई भी समझौता नहीं होगा। बाहरी ताकतों को भारत की गतिविधियां देखने का हक है लेकिन उसमें भाग लेने का नहीं। भारत के लिए क्या सही है यह भारत जानता है और यह वह निर्णय ले सकता है। हमें एक देश के तौर पर एकता के सूत्र में बंधे रहना चाहिए।
============================================================
एशिया के सबसे बड़े हवाई शो- ऐरो इंडिया का आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में उद्घाटन किया।  इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने स्‍वदेशी हथियार प्रणालियों और साजों-सामान के डिजाइन तथा निर्माण में भारत की बढ़ती उपस्थित का उल्‍लेख किया। रक्षामंत्री ने कहा कि 2024 तक ऐरोस्‍पेस और रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में एक लाख 75 हजार करोड़ रुपये का करोबार का लक्ष्‍य है। रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अपनी क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा भलि-भांति कर सकता है और सीमाओं की यथास्थिति में किसी तरह के बदलाव करने को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य प्रायोजित आतंकवाद में लिप्‍त लोगों को माकूल जवाब दिया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत में रक्षा और ऐरो स्‍पेस के क्षेत्र में अपार क्षमता है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि ऐरो इंडिया, इन क्षेत्रों में मिलकर काम करने का शानदार मंच है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने इन क्षेत्रों में दूरगामी सुधार किए हैं, जो हमारे आत्‍मनिर्भर अभियान को बल देंगे।
==============================================================
कृषि कानूनों के विरोध में हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही आज कई बार स्‍थगित हुई
कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष के शोर-शराबे के बाद लोकसभा की बैठक आज रात नौ बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है। स्‍थगन के बाद शाम सात बजे जब सदन की बैठक शुरू हुई तो कांग्रेस, डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, वामपंथी पार्टियों, समाजवादी पार्टी, शिवसेना और कुछ अन्‍य दलों के सदस्‍य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अध्‍यक्ष के आसन के सामने आ गए। इससे पहले, शाम चार बजे जब सदन की बैठक शुरू हुई तो लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का मुद्दा उठाया। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने उत्‍तेजित सदस्‍यों से सदन में व्‍यवस्‍था बनाए रखने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि वे इस विषय पर चर्चा के दौरान उन्‍हें बोलने का पर्याप्‍त मौका देंगे। लेकिन हंगामा जारी रहा और सदन की कार्यवाही पहले शाम साढ़े चार बजे और उसके बाद पांच बजे, शाम सात बजे और रात्रि नौ बजे तक के लिए स्‍थगित करनी पड़ी।
=============================================================
राज्‍यसभा में आज राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा हुई। इसके लिए प्रश्‍नकाल स्‍थगित कर दिया गया। सदन में सहमति बनी कि प्रस्‍ताव पर चर्चा के लिए ज्‍यादा समय दिया जाए, ताकि विभिन्‍न राजनीतिक दलों के सदस्‍य किसानों के आंदोलन से जुडे मुद्दे पर भी अपने विचार रख सकें।
==============================================================
दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान लालकिले में हिंसा और तोडफोड करने में कथित रूप से शामिल आठ संदिग्धों की जानकारी देने वाले को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। दीप सिद्धु, जुगराज सिंह, गुरजोत सिंह और गुरजंत सिंह पर एक-एक लाख रूपये और जजबीर सिंह, बूटा सिंह, सुखदेव सिंह तथा इकबाल सिंह पर पचास पचास हजार रूपये के नकद ईनाम की घोषणा की गई है।
==============================================================
देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव 08 प्रतिशत हुई; विश्व में सबसे तेजी से 40 लाख कोविड टीके लगाने में भारत सबसे आगे
=============================================================
केन्द्र सरकार ने किसानों के मुद्दे पर ट्वीटर को नोटिस जारी किया, कडी कार्रवाई की चेतावनी
सरकार ने ट्विटर को चेतावनी देते हुए आज कहा कि अगर वह आदेशों का पालन नहीं करता है, तो उसे कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।
==============================================================
केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी प्रदर्शन का समर्थन करने के लिए जींद में आयोजित ‘महापंचायत’ के दौरान वह मंच टूट गया, जिस पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत और अन्य किसान नेता बैठे थे।
==============================================================
भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा इस वर्ष अप्रैल-मई में केरल में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्य के दो दिन के दौरे पर हैं। वे वहां कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे तथा सहयोगी दलों के साथ बैठकें करने के साथ त्रिसूर में एक सार्वजनिक रैली में पार्टी के चुनाव प्रचार की शुरूआत भी करेंगे।
==============================================================
महाराष्ट्र के वर्धा में बुधवार सुबह एक स्टील प्लांट में बॉयलर फटने से 35 लोग घायल हो गए।  हादसा सुबह करीब 10:30 बजे हुआ। बॉयलर में ब्लास्ट होने से जलता हुआ कोयला कर्मचारियों के ऊपर आ गिरा। हादसे में 7 मजदूर ज्यादा जले हैं।
============================================================
भारत के विकेट कीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और आयरलैंड के पॉल स्टिरलिंग को भी इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।
==============================================================
म्‍यांमा में सत्‍ता हथियाने के बाद सेना ने 11 सदस्‍यीय नये मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी है। सेना प्रमुख जनरल मिन ऑंग हिलांग के नेतृत्‍व में गठित मंत्रिमण्‍डल में आठ सदस्‍य सेना के हैं।
============
courtesy
=============
todayindia,todayindia news,aaj ki khas khabren,aaj ki khas khabren-3 february 2021,3-2-2021 ki khas khabren,,current affairs,general knowledge,general study,competitive exam material,24

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *