• Fri. Apr 26th, 2024

अलकायदा ने भारतीय मुसलमानों से कहा, यूरोप की तरह करो हमले

Jul 04 2016
नयी दिल्ली : बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हमले के एक दिन बाद रविवार को अल-कायदा ने भारतीय मुसलमानों को यहां यूरोप की तर्ज पर ‘अकेले हमले’ करने को कहा है. मालूम हो कि यूरोप में हमले करने वालों ने आइएस की विचारधारा से प्रभावित होकर अकेले ही आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया. अब आइएस भारत में भी ऐसे ही हमले करवाने के लिए यहां के मुसलमानों को भड़का रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीप के चीफ असीम उमर ने एक भड़काऊ बयान भी जारी किया है. असीम उमर ने कहा है कि भारतीय मुसलमानों को अब आगे आना चाहिए और भारत में यूरोप की तर्ज पर प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को मारना चाहिए. अल-कायदा इस इलाके में हमलों के लिए पिछले दो साल से भारतीयों को भर्ती करने की कोशिश कर रहा है. हालांकि अभी तक उसे इसमें कोई खास कामयाबी नहीं मिली है.

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी खुफिया एजेंसी एसआइटीइ ने असीम उमर के इस बयान को ट्रैक किया है. जिसके बाद से भारतीय एजेंसियां सतर्क हो गयी हैं. खुफिया विभाग के अफसरों की मानें तो अलकायदा और आइएसआइएस जैसे आतंकी गुट अब अकेले शख्स द्वारा किये जाने वाले अटैक की रणनीति पर काम कर रहे हैं. चूंकि ये आतंकी गुट भारत में अपनी पैठ नहीं बना पाए हैं, इसलिए ये उनके निशाने पर हैं.

अफसरों का कहना है कि अगर कोई शख्स अकेले रहकर किसी घटना को अंजाम दे रहा है तो उसे ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है. मालूम हो कि असीम उमर का असली नाम सनाउल हक है और वह उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रहने वाला है. असीम उमर 1990 के दशक में आतंकी संगठन में भर्ती होने पाकिस्तान चला गया था. अलकायदा चीफ अयमान अल जवाहिरी ने 2014 में उमर को भारतीय विंग की जिम्मेदारी दी थी.
courtesy

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.