• Thu. Sep 19th, 2024

हिंदुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत के प्रख्‍यात गायक पंडित जसराज का निधन। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्‍यक्‍त किया

Pandit jasraj,pandit jasraj death,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
हिंदुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत के प्रख्‍यात गायक पंडित जसराज का निधन। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्‍यक्‍त कियासुर-सम्राट पंडित जसराज का आज अमरीका के न्‍यू जर्सी शहर में अपने घर में देहांत हो गया। वे 90 वर्ष के थे। महान भारतीय शास्‍त्रीय संगीतकार के परिवार की ओर से जारी वक्‍तव्‍य में बताया गया है कि पंडित जसराज ने हृदयगति रूक जाने से आज सुबह अंतिम सांस ली। वे मेवाती घराने के गायक थे।

पंडित जसराज का संगीत का सफर करीब आठ दशक का रहा। हालांकि वे मेवाती घराने से थे लेकिन उन्‍हें खयाल की परम्‍परागत गायकी और ठुमरी के लिए भी जाना जाता है। पंडित जसराज ने ऑस्‍कर जीतने वाली फिल्‍म लाइफ ऑफ पाई में अपनी आवाज दी थी। भारत सरकार ने उन्‍हें 1975 में पद्मश्री, 1990 में पद्मभूषण और वर्ष 2000 में पद्मविभूषण से सम्‍मानित किया था। 1987 में उन्‍हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार दिया गया।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पंडित जसराज के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शास्‍त्रीय संगीत के महान गायक के निधन का उन्‍हें बडा दुख है। उन्‍होंने अपने गायन से लोगों को सम्‍मोहित कर दिया था। राष्‍ट्रपति ने पंडित जसराज के परिवार, मित्रों और संगीतप्रेमियों के साथ सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की है।

उपराष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडू ने कहा है कि आठ दशक से अधिक के अपने संगीत के सफर में पंडित जसराज ने भारतीय शास्‍त्रीय संगीत को अनोखी संगीतमय कृतियां दीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पंडित जसराज के दुर्भाग्‍यपूर्ण निधन ने भारत के सांस्‍कृतिक जगत में शून्‍यता उत्‍पन्‍न कर दी है। उन्‍होंने कहा कि न सिर्फ उनका गायन उत्‍कृष्‍ट था, बल्कि उन्‍होंने कई नवोदित गायकों का मार्गदर्शन भी किया। श्री मोदी ने पंडित जसराज के परिवार और दुनियाभर में फैले उनके प्रशंसकों के प्रति सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की है।
===========
courtesy
===========
Pandit jasraj,pandit jasraj death,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *