नमामि गंगे मिशन के तहत आज उत्तर प्रदेश के बिजनौर और बलिया से गंगा यात्रा का शुभारंभ होगा

(todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,(Namami gange)
नमामि गंगे मिशन के तहत आज उत्तर प्रदेश के बिजनौर और बलिया से गंगा यात्रा का शुभारंभ होगा
नमामि गंगे मिशन के अंतर्गत, पांच दिवसीय गंगा यात्रा आज उत्‍तर प्रदेश में बिजनौर और बलिया से शुरू होगी। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उत्‍तराखण्‍ड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत और केन्‍द्रीय मंत्री संजीव बालियान बिजनौर से यात्रा का शुभारम्‍भ करेंगे।

गंगा बिजनौर से ही उत्‍तर प्रदेश में प्रवेश करती है। उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनन्‍दी बेन पटेल, केन्‍द्रीय मंत्री महेन्‍द्र नाथ पांडेय और बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में बलिया से गंगा यात्रा का शुभारम्‍भ करेंगे। पवित्र नदी गंगा बलिया से उत्‍तर प्रदेश की सीमा पार कर बिहार में प्रवेश करती है। जिन जिलों से गंगा यात्रा गुजरेगी, उनके प्रभारी आठ केन्‍द्रीय मंत्री और उत्‍तर प्रदेश के कईं मंत्री इसमें शामिल होंगे।

राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्र ने आकाशवाणी को बताया कि इस यात्रा का उद्देश्‍य जैव-विविधता को बढ़ावा देना और गंगा नदी के किनारे बसे गांवों को ज्‍यादा विकसित और समृद्ध बनाना है।

ये दोनों यात्राएं 27 जिलों में साढ़े तेरह सौ किलोमीटर से अधिक दूरी कवर करेंगी और इनका समापन 31 जनवरी को कानपुर में होगा। यात्रा के बीच के कई स्‍थलों- मेरठ, अमरोहा, गाजीपुर, मिर्जापुर, वाराणसी और प्रयागराज में कई कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

अधिकांश विश्राम स्‍थलों पर जन सभाओं और गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा। राज्‍य सरकार ने सभी ग्राम सभाओं में गंगा मैदान स्‍थापित करने, गंगा मेला शुरू करने, गंगा खेल पार्क बनाने और तट के साथ-साथ गंगा पर आधारित कई अन्‍य विकास परियोजनाएं शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। (todayindia),Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india,Namami gange,Namami gange Mission
===========
courtesy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *