सुपोषण के रूप में जन्मदिन मनाकर मंत्री पारस जैन ने शैशव को संवारने की अनूठी पहल की- नंदकुमारसिंह चौहान

20/06/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने आज उज्जैन में कुपोषण से सुपोषण अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आज की युवा पीढ़ी और शैशव ही राष्ट्र का भविष्य है। प्रदेश के उर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने अपना जन्मदिवस शैशव को सुपोषण अभियान के रूप में मनाकर न केवल सादगी का आदर्श उदाहरण किया है अपितु शैशव को सुपोषित करने का संकल्प व्यक्त किया है। आज जब सुदूरवर्ती क्षेत्रों में कुपोषण एक चुनौती बना है। हमें सुपोषण की आवश्यकता रेखांकित करना है। उन्होंने श्री पारस जैन के जन्मदिन पर कुपोषण से सुपोषण अभियान के सफल आयोजन के लिए उनके यशस्वी दीर्घजीवन की कामना करते हुए उनके अनुकरण करने का प्रदेश के बौद्धिक वर्ग से आव्हान किया। उन्होंने कहा कि श्री प्रदीप जोशी ने इस दिशा में जो पहल की है उसे विस्तार देने की आवश्यकता है। यह आयोजन उज्जैन के मनोरमा गार्डन अरविन्द नगर में सम्पन्न हुआ।
श्री चौहान ने शैशव की सेहत के लिए स्वदेशी चिकित्सा पद्धति की भी आवश्यकता बताई और कहा कि शल्य क्रिया में ऐलोपैथी बेजोड़ है। उन्होंने प्रदेश के जिन आदिवासी बहुल अंचलों में कुपोषण का असर था वहां परंपरागत चिकित्सा प्रणालियों के इस्तेमाल से अनुकूल असर की प्रशंसा की। श्री चौहान ने कहा कि जिस तरह श्री पारस जैन ने अपना जन्मदिवस शैशव के कल्याण और सुपोषण को समर्पित किया है वह प्रदेश में एक आदर्श उदाहरण के रूप में अनुकरणीय है। श्री चौहान ने शैशव को देश का भविष्य बताया और कहा कि इसके सर्वांगीण विकास के लिए हमें सर्वोच्च प्राथमिकता देना होगी। भारत दुनिया में युवा राष्ट्र है। इस निरंतरता को बनाए रखने के लिए शैशव को संवारना हमारा संकल्प होना चाहिए। हमें स्वास्थ्य के प्रति सतत जागरूक रहने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्री पारस जैन, महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कुपोषण से सुपोषण अभियान को संबोधित किया।
मंच पर पूर्व संगठन महामंत्री श्री माखनसिंह चौहान, श्री बाबूलाल जैन, श्री प्रदीप जोशी, जिला अध्यक्ष श्री इकबाल सिंह गांधी, श्री दिवाकर नातू, श्री श्याम बंसल, श्री जगदीश अग्रवाल, श्री पारस जैन, सहित जिले के पदाधिकारी उपस्थित थे।